विशेष

”आज़ादी के साथ”, कभी भी पी सकते हैं बीयर, 24 घंटे उपलब्ध : रिपोर्ट

क्या आप जानते हैं कि जर्मनी में बीयर के 5,500 से भी ज्यादा ब्रांड हैं और हर हफ्ते बाजार में एक नई बीयर आती है? पेश हैं ऐसे ही कुछ और रोचक तथ्य जर्मनी के बीयर प्रेम के बारे में.

बीयर प्रेम
जर्मनी में बीयर की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए 1516 में जर्मन बीयर प्यूरिटी लॉ लाया गया था. इसके तहत बीयर बनाने में सिर्फ चार तरह की सामग्री का ही इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन देश में बीयर बनाने वालों ने सिर्फ इन चार चीजों को लेकर ही बीयर के 5,500 से भी ज्यादा ब्रांड बना दिए हैं. इतना ही नहीं, हर हफ्ते बाजार में एक नई बीयर आ ही जाती हैं. दूसरा कोई यूरोपीय देश इससे ज्यादा बीयर नहीं बनाता है.

कभी भी पी सकते हैं बीयर
चाहे आप दफ्तर की पार्टी में हों, सिनेमा हॉल में हों या पार्क में आराम कर रहे हों, जर्मनी में किसी भी मौके पर और कहीं भी बीयर पी जा सकती है. इस सार्वजनिक रूप से पीने की कानून भी इजाजत देता है.

बीयर को समर्पित उत्सव
जर्मनी के पारंपरिक उत्सवों में मेले और संगीत के साथ साथ खूब सारी बीयर भी होती है. कई स्थानीय बीयर बनाने वाले एक विशेष उत्सव के लिए विशेष बीयर बनाते हैं. इनमें सबसे लोकप्रिय है अक्टूबरफेस्ट बीयर को म्यूनिख में होने वाले अक्टूबरफेस्ट उत्सव के लिए बनाई जाती है और एक लीटर के खास बवेरियाई गिलासों में परोसी जाती है.

फुटबॉल और बीयर की शानदार जोड़ी
फुटबॉल और बीयर जर्मनी की हिट जोड़ी है. अपनी पसंदीदा टीम की जीत का जश्न हो या हार का अफसोस, बीयर दोनों ही सूरतों में फुटबॉल प्रेमियों के काम आती है. खिलाड़ियों की टीशर्टों पर बीयर के विज्ञापन होते हैं और कई जगह तो मैच के बीच स्पांसर बीयर कंपनी की बीयर परोसी भी जाती है.

24 घंटे उपलब्ध
मोहल्लों की इन दुकानों में अखबार, तंबाकू, मिठाइयां और बीयर 24 घंटे मिलती हैं. इन दुकानों की शुरुआत 150 साल पहले सिर्फ पानी बेचने के लिए हुई थी

ये तो बीयर का मंदिर ही है
बर्लिन के ये कॉर्नर पब जर्मनी के बीयर इतिहास का हिस्सा हैं और अब तो ये बेहद लोकप्रिय हो चुके हैं. यहां पर्यटक कम ही आते हैं लेकिन स्थानीय लोग काम के बाद बीयर का आनंद लेने के लिए यहां जरूर रुकते हैं.

धूप में बीयर का आनंद
बीयर गार्डन भी जर्मनी की बीयर संस्कृति का हिस्सा हैं. आजकल तो ये पूरे जर्मनी में आपको मिल जाएंगे लेकिन इनकी शुरुआत 19वीं शताब्दी के शुरू में बवेरिया में हुई थी. उन दिनों बीयर बनाने वाले ईसर नदी के तट पर बने बीयर को ठंडी रखने वाले तहखानों से सीधे निकाल कर परोसते थे. गर्मी के दिनों में इन बीयर गार्डन में बीयर पीना म्यूनिखके लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय था.

बवेरिया में ही आया बीयर शुद्धता कानून
जर्मनी के बीयर शुद्धता कानून को 1516 में बवेरिया में ही लागू किया गया था. वहां बीयर सदियों से जीवन का अभिन्न अंग है. आज बवेरिया में 600 से ज्यादा ब्रूअरी हैं, यानी इतनी जितनी किसी दूसरे राज्य में नहीं हैं.

बीयर का आधुनिक काल
पारंपरिक ब्रूअरियों के अलावा अब गोर्ग-आगुस्टीन श्मिट जैसे प्रयोगत्मक बीयर निर्माता भी आ गए हैं. फ्रैंकफर्ट में उनकी माइक्रोब्रूअरी ‘ब्राउस्टिल’ कम मात्रा में नई किस्म की क्राफ्ट बीयर बनाती है जिनकी शक्तिशाली सुगंध होती है. ये अमूमन स्थानीय, आर्गेनिक सामग्री से बनाई जाती हैं.

बनाइए अपनी बीयर
बीयर प्रेमियों को जर्मनी में 30 से भी ज्यादा बीयर संग्रहालय, बीयर हाइक और बीयर बनाने के सेमीनार मिल जाएंगे. इनमें आप जर्मनी की अलग अलग तरह की बीयर, उन्हें बनाने के तरीकों और बीयर शुद्धता कानून के बारे में जान सकते हैं. बोचुम के क्राफ्ट बीयर सेमिनार में तो आप खुद अपनी बीयर बना सकते हैं.

हर बीयर का अलग गिलास
हर किस्म की जर्मन बीयर को पीने के लिए अलग अलग तरह के गिलास होते हैं. इस तस्वीर में जर्मनी में इस्तेमाल किए जाने वाले छह अलग अलग तरह के गिलासों में बीयर परोसी गई है. तो, आपको कौन सी पसंद आई? (क्रिस्टीना डाइके)