दुनिया

इंग्लैंड में बच्चों को हो रही है एक अजीब बैक्टीरियल बीमारी, कई की मौत : रिपोर्ट

इंग्लैंड में बच्चों में एक बैक्टीरियल इंफेक्शन से जुड़ी बीमारी फैलने के मामले सामने आए हैं।

स्ट्रेप ए नाम के इस इंफेक्शन से अब तक 16 बच्चों की जान जा चुकी है। कई स्कूलों और अस्पतालों के इमरजेंसी में इस तरह के मामलों की भरमार देखने को मिल रही है।

बढ़ते मामलों को देखते हुए माता-पिता को बच्चों में लाल दाने, लाल जीभ जिसे स्ट्रॉबेरी टंग भी कहा जा रहा है को लेकर सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। बढ़ते इंफेक्शन के मामलों के चलते अस्पतालों के इमरजेंसी वॉर्ड में बड़ी संख्या में छोटे बच्चे एडमिट किए जा रहे हैं।

इंफेक्शन के ये मामले ऐसे समय आ रहे हैं जब इंग्लैड की सार्वजनिक तौर पर वित्तपोषित स्वास्थ्य प्रणाली एनएचएस एंटीबायोटिक की स्थानीय कमी से जूझ रही है। इसके चलते बच्चों के माता-पिता को दवाएं खोजने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ रहा है। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि बच्चों में संक्रमण के मामले अभी और बढ़ सकते हैं और इनकी मौतों का सिलसिला भी जारी है।

बच्चों में आमतौर पर बुख़ार, सूजे हुए टॉन्सिल और लिम्फ नोड्स जैसे हल्के लक्षण देखे जा रहे हैं लेकिन जब संक्रमण खून में फैल जाता है, तो जटिलताएं हो सकती हैं, जिससे बीमारी घातक रूप ले सकती है जिसे इनवेसिव ग्रुप ए स्ट्रेप कहा जाता है। ग्रुप ए स्ट्रेप एक सामान्य जीवाणु संक्रमण है जो ज़्यादातर बच्चों में देखा जाता है।