सेहत

इनकी भी सुनो : जिस लड़की से मैं प्यार करता हूं, उसके पति के साथ भी मेरे नाजायज़ संबंध हैं, हम तीनों एक रिश्ते में हैं!

मेरे सभी दोस्‍त रिलेशनशिप में हैं। लेकिन कोई लड़की मेरी दोस्‍त नहीं है। मेरे दोस्‍त मेरे लिए डेट भी फिक्स करते हैं, लेकिन मेरे नेचर की वजह से वो भी उबाऊ बन जाती है। मैं बहुत अकेला महसूस करता हूं। मुझे समझ नहीं आ रहा कि मैं क्या करूं? क्या मुझे सारा जीवन अकेला-तन्हा कटाना होगा।

सवाल: मैं एक 36 साल का एक कामकाजी आदमी हूं। अभी तक मेरी शादी नहीं हुई है। ऐसा इसलिए क्योंकि मेरी स्थिति भारत के उन हजारों अविवाहित पुरुषों की तरह ही है, जिनके पास सब कुछ होते हुए भी वह अकेला महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि मेरी लाइफ में कोई ऐसा नहीं है, जो मुझे प्यार कर सके। जिसके साथ मैं अपनी परेशानियां बांट सकूं। शायद इसमें मेरी ही कमी है।

दरअसल, मैं आपसे छिपाना नहीं चाहता मैं लड़कियों से बात करते समय बिल्कुल भी कॉन्फिडेंट नहीं रहता हूं। यही एक वजह भी है कि कोई भी लड़की मेरी दोस्‍त नहीं है। यहां तक कि कई बार मेरे दोस्तों ने भी मेरे लिए ब्लाइंड डेट फिक्स की है, लेकिन उसके बाद भी नतीजा ज्यों का त्यों है। ऐसा इसलिए क्योंकि जिन लड़कियों के साथ मैं डेट पर गया, उनमें से ज्यादातर ने शिकायत करते हुए कहा कि मुझे बात करना नहीं आता है, तो कइयों ने कहा कि मैं बहुत ज्यादा बोरिंग हूं। यह मेरे लिए बहुत ही शर्म की बात है।

यही एक वजह भी है कि कभी-कभार मुझे बहुत ज्यादा अकेलापन महसूस होता है। हालांकि, मैं पर्सनालिटी डेवलपमेंट और लड़कियों से बात करने के तरीके सीखना चाहता हूं ताकि मैं अपनी पसंद की लड़की के साथ बातचीत को आगे बढ़ा सकूं। क्या आप मुझे दिलचस्प इंसान बनाने में मदद कर सकते हैं।


एक्सपर्ट का जवाब

फोर्टिस अस्पताल में मनोचिकित्सक डॉ केदार तिलवे कहते हैं कि उम्र के इस पड़ाव में आकर निराशा और उदासी महसूस करना बहुत ही स्‍वभाविक है। खासतौर से तब जब आपके सभी दोस्त शादी जैसे पवित्र बंधन में बंधने जा रहे हों।

हालांकि, ऐसे में मैं यही कहूंगा कि सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि किन कारणों की वजह से आप किसी लड़की को अपना दोस्‍त नहीं बना पाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आपने खुद बताया भी जिन लड़कियों के साथ आप डेट पर गए, उनके साथ भी आपकी बात नहीं बन पाईं।


सेल्‍फ कॉन्फिडेंस पर ध्यान दें

मेरा ऐसा मानना है कि ब्लाइंड डेट्स अक्सर निराश करती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान आप एक परफेक्ट पार्टनर की तलाश में रहते हैं। ऐसे में मैं आपको यही सलाह दूंगा कि ब्लाइंड डेट पर जाने के बजाए आप सबसे पहले अपने आत्मविश्वास पर काम करें।

आप उन चीजों को पहचाने जो आपको लड़कियों से बात करने के दौरान निराश करती हैं। इसमें आपके लुक्स से लेकर चलने-फिरने का तरीका और बात करने जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं। क्या आपके अंदर कुछ ऐसा है, जो आपको निराश महसूस कराता है।

मेरा ऐसा मानना है कि ब्लाइंड डेट्स अक्सर निराश करती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान आप एक परफेक्ट पार्टनर की तलाश में रहते हैं। ऐसे में मैं आपको यही सलाह दूंगा कि ब्लाइंड डेट पर जाने के बजाए आप सबसे पहले अपने आत्मविश्वास पर काम करें। आप उन चीजों को पहचाने जो आपको लड़कियों से बात करने के दौरान निराश करती हैं। इसमें आपके लुक्स से लेकर चलने-फिरने का तरीका और बात करने जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं। क्या आपके अंदर कुछ ऐसा है, जो आपको निराश महसूस कराता है।

सोशल एटिकेट सीखें

किसी लड़की को इंप्रेस करना इतना आसान नहीं होता। बातों के अलावा सोशल एटिकेट सीखना भी बहुत जरूरी है। आप चाहें तो शीशे के सामने खड़े होकर इसकी प्रैक्टिस कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात याद रखें कि आप केवल बैचलर ही नहीं हैं, आप अपने जीवन में दूसरी जरूरी भूमिका निभा रहे हैं। आप चाहें तो किसी प्रोफेशनल एक्सपर्ट से हेल्‍प ले सकते हैं ताकि आपकी स्थिति को पहचानकर वह आपकी मदद कर सके।

जिस लड़की से मैं प्यार करता हूं, उसके पति के साथ भी मेरे नाजायज संबंध हैं

Bisexual Relations: मैं एक ऐसी लड़की के चक्कर में पड़ गया, जो पहले से शादीशुदा थी। हालांकि, उसका पति समलैंगिक था। उनकी शादी भी पूरी तरह फर्जी थी। यही एक वजह भी है कि मैं उसके रिश्ते में बना रहा। लेकिन मैं नहीं जानता था कि एक दिन मुझे उसके पति के साथ भी चक्कर चलाना पड़ेगा। दरअसल, हम तीनों समाज के सामने दोस्त हैं और दरवाजे के पीछे प्रेमी…

हम में से ज्यादातर लोग उन कहानियों को पढ़ते और सुनते हुए बड़े हुए हैं, जहां लोग अपने प्यार को पाने के लिए कुछ भी कर जाते हैं। यही एक वजह भी है कि हम जिससे प्यार करते हैं, उसके साथ रहने के लिए कुछ भी कर सकते हैं। मेरे साथ भी बिल्कुल ऐसा ही था। लेकिन मुझे अपनी स्थिति के साथ चुनाव करना था। मुझे नहीं पता था कि मैं जिस महिला के प्यार में पड़ रहा हूं, उसके लिए मैं इतना बड़ा कदम उठाने को तैयार हो जाऊंगा। दरअसल, मैं एक फिटनेस ट्रेनर हूं। मैं हमेशा अपने जिम में शीर्ष प्रशिक्षकों में से एक रहा हूं। मुझे अपने पेशे से प्यार है। हालांकि, ऐसा हो भी क्यों न इसने मुझे अपने जीवन से प्यार करना जो सिखाया है।

मैंने अपने जिम में बहुत सी लड़कियों को ट्रेनिंग दी है। लेकिन एक महिला ने मुझे अपनी तरफ आकर्षित कर लिया। वह आत्मविश्वास से भरी हुई थी। वह देखने में भी काफी ज्यादा सुंदर थी। अगर एक शब्द में उसका वर्णन करने को कहा जाए, तो मैं कहूंगा कि वह प्रेरित-उत्सुक, आत्मविश्वासी और खुश रहने वाली महिला थी। उसने अपने प्रशिक्षक के रूप में मुझे चुना था। मुझे भी उसे ट्रेनिंग देना अच्छा लगता था। वह रोज जिम आती थी। वह कभी भी अपना वर्कआउट सेशन मिस नहीं करती थी। यही एक वजह भी है कि मैं उसके चमचमाते व्यक्तित्व की तरफ खींचा चला गया।

मैं उसके लिए पागल होने लगा

कुछ ही समय में हम दोनों एक-दूसरे के बेहद करीब आ गए थे। वह मुझसे हर चीज के बारे में बात करती थी। मैं भी उसे अपने बारे में सब कुछ बताता था। यही नहीं, उसने अपना पहला चीट मील भी मेरे साथ शेयर किया था। उस दिन मुझे पहली बार एहसास हुआ था कि मैं वास्तव में उसे बहुत ज्यादा पसंद करने लगा हूं।

सच कहूं तो उसने मुझे अपने प्यार में पागल कर दिया था। वह भी कहीं न कहीं मुझे पसंद करती थी। हालांकि, वह शादीशुदा थी, जोकि मुझे काफी बाद में पता चला था। ऐसा इसलिए क्योंकि जब वह मेरे सेशन में आई थी, तो उसके हाथ में कोई भी शादी की अंगूठी नहीं थी। यही एक वजह भी है कि मैं उसके करीब होता चला गया।

उसका पति समलैंगिक था

दरअसल, जब हम एक-दूसरे को अच्छे से जान ही रहे थे, तो हम जिम के बाहर भी मिलने लगे। लेकिन मुझे कभी भी उससे अपनी भावनाओं को शेयर करने का मौका नहीं मिला था। हालांकि, मुझे उससे मिले हुए 3 महीने हो गए थे। हम दोनों अपनी-अपनी जिंदगी में एक साथ आगे बढ़ ही रहे थे कि एक दिन अचानक उसने मुझे अपने जीवन का सबसे बड़ा रहस्य बताया।

दरअसल, उसने मुझे अपने विवाहित होने की खबर दी थी। लेकिन उसका पति एक समलैंगिक व्यक्ति था। उनकी शादी पूरी तरह फर्जी थी। उन्होंने शादी इसलिए की थी ताकि समाज उनके जीवन को कठिन न बना दे। ऐसा इसलिए भी क्योंकि उसे अपने चाहने वाले किसी भी लड़के के साथ रहने की आजादी थी। वहीं उसका पति भी किसी भी अन्य पुरुष को देख सकता था।

उसके पति को मुझसे चिढ़ होने लगी

यह खबर जानने के बाद मैं उसके घर गया। मैंने देखा कि उसका घर बहुत बड़ा है। दोनों के अलग-अलग बेडरूम हैं। ऐसे में मुझे लगा कि ‘भगवान का शुक्र है।’ उस रात मैं उसके पति से भी मिला। उसने ही मुझे मिलवाया था। हम तीनों ने साथ में डिनर भी किया था। अब जब हम ऑफिशियली एक-दूसरे को डेट कर रहे थे, तो हमने साथ में मस्ती करना शुरू कर दिया था। मेरे लिए उसके साथ रहना अद्भुत था।

हम दोनों ही अपने जीवन का सबसे अच्छा समय बिता रहे थे। हालांकि, कुछ समय बाद मैंने ध्यान देना शुरू किया कि उसके पति को मुझसे जलन हो रही है। वह ज्यादातर समय खराब मूड में रहता था। वह इसे छिपाने की कोशिश भी करता था, लेकिन ज्यादातर समय वह खुद पर कंट्रोल नहीं रख पाता था।

मैं उसके पति पर भी ध्यान दूं

ऐसे में वह एक दिन हमारे पास आया और उसने हमसे कहा कि वास्तव में वह बहुत अकेला महसूस कर रहा है। वह नहीं चाहता कि मैं उसी घर में रहूं, जिसमें वह और उसकी पत्नी रहते हैं। अचानक उसके बिहेवियर में आए इस बदलाव को देख मैं हैरान रह गया। मैं एक अलग अपार्टमेंट में नहीं रहना चाहता था। ऐसा इसलिए क्योंकि मैं अपने प्यार से अलग रहने की कल्पना भी नहीं कर सकता था।

इसी बीच मेरी प्रेमिका ने मुझसे कहा कि ‘मैं उसके पति पर भी ध्यान दूं। उसकी इस बात को सुनकर मैं चौंक पड़ा। मुझे समझ नहीं आ रहा था कि वह मुझसे ऐसा करने के लिए कैसे कह सकती है। लेकिन उसने मुझे समझाया कि अगर मैं उसके पति की यौन जरूरतों को पूरा करता हूं, तो वह पूरी तरह से ठीक हो जाएगा। उसकी बात सुनकर मैं पूरी तरह से चुप रहा। ऐसा इसलिए क्योंकि मुझे यहां अपने लिए एक विकल्प तलाशने की जरूरत थी।


हम तीनों एक रिश्ते में हैं

शायद ऐसा इसलिए क्योंकि मेरे पास अपना कोई घर नहीं था। मेरा जीवन भी उसके साथ बिल्कुल ठीक चल रहा था। मैं इस बारे में सोच ही रहा था कि उसी रात उसके पति ने मुझे अपनी तरफ खींच लिया। उसने मुझे पहले तो किस किया, फिर वह चला गया। पहले तो मैंने बहुत झुंझलाहट महसूस की, लेकिन बाद में मैंने उसके आगे हार मान ली। दरअसल, मैंने उसी समय उसके पति के साथ भी अफेयर शुरू कर दिया।

मैं आपसे झूठ नहीं बोलूंगा। मैं उसके साथ एक साल से अधिक समय से रह रहा हूं। मैं उस लड़की और उसके पति, दोनों के साथ रिश्ते में हूं। हमने एक साथ थ्रीसम भी किया है। शायद यह सब उतना बुरा नहीं था, जितना कि मैंने अनुमान लगाया था। हम तीनों समाज के सामने दोस्त हैं और दरवाजे के पीछे प्रेमी।

मेरी कहानी: मेरे पति ने जब मुझे अपनी बेटी के टीचर के साथ पकड़ लिया

Extramarital Dating App Gleeden ने अपनी एक रिपोर्ट में लिखा है कि 53 फीसदी भारतीय महिलाओं ने माना है कि वह अपने पति के अलावा भी किसी अन्य पुरुष के साथ इंटिमेट रिलेशनशिप में हैं, जबकि शादी के बाद दूसरी महिलाओं से संबंध रखने वाले पुरुषों की संख्या 43 फीसदी थी।

मेरे पति हमेशा से ही एक असभ्य-बेताब और घमंडी किस्म के इंसान रहे हैं। मैंने अपनी बेटी और परिवार वालों की वजह से उन्हें कभी नहीं छोड़ा। हम दोनों को एक-दूसरे से शादी करने के लिए मजबूर किया गया था। ऐसा इसलिए क्योंकि हम दोनों के पिता के बीच एक व्यापारिक समझौता हुआ था, जिसकी वजह से मेरा रिश्ता उनके साथ तय हो गया।

मेरे परिवार में शादियों का ऐसा ही पैटर्न चला रहा है, जिससे मुझे सबसे ज्यादा नफरत है। मुझे कभी भी किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहने का मौका नहीं मिला, जिससे मैं प्यार कर सकूं। मुझे अपने पति से भी कभी प्यार नहीं मिला। उन्होंने मुझे कभी नहीं बताया कि वह मुझसे प्यार क्यों नहीं करते हैं।


मैंने उसे चाय पीने के लिए आमंत्रित किया

मेरी बेटी का गणित का टीचर बहुत प्यारा लड़का था। मैंने अक्सर उसे मुझ से नजरें मिलाते हुए देखा था। एक दिन, जब मेरी बेटी अपनी नानी की देखभाल कर रही थी, तब मैंने उसे अपने साथ एक कप चाय पीने के लिए आमंत्रित किया। जब रसोइया अंदर से चाय लेकर आया, तब मैं लगातार उससे अपनी बेटी की पढाई-लिखाई के बारे में बात कर रही थी।

वह देखने में काफी आकर्षक था। उसका अंदाज मजाकिया था, जिसकी वजह से मैं उसकी तरफ बहुत ज्यादा आकर्षण महसूस करती थी। इस घटना के बाद मुझे समझ आया कि मेरे साथ की महिलाओं के लिए शादी के बाद अफेयर रखना कोई बड़ी बात नहीं थी क्योंकि हमारे पुरुष अपने काम में कुछ ज्यादा ही बिजी रहते हैं। मेरे पति भी इससे अलग नहीं थे। इस तरह मेरा उसके साथ अफेयर शुरू हुआ।


मुझे कोई पछतावा नहीं

अपनी बेटी के टीचर के साथ एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर रखने पर मुझे कोई पछतावा नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि मुझे एक ऐसे व्यक्ति से प्यार और अटेंशन मिल रहा था, जो जानता था कि एक महिला को खुश कैसे रखा जाता है। वह न देखने में काफी सेक्सी था बल्कि उसने मुझे शारीरिक संबंध बनाते हुए कामुक या अच्छा भी महसूस कराया।

जब घर में कोई नहीं होता था, तो हम दोनों साथ में काफी अच्छा समय बिताते थे। मैंने सुनिश्चित किया कि इस दौरान मैं अपने घर में घरेलू सहायिका (काम करने वाली स्त्री) नहीं रख सकती, क्योंकि वह हमारे अफेयर के बारे में मेरे पति को बता सकती थी। भगवान जाने फिर वह क्या करेगा।

मेरे पति ने मुझे पकड़ लिया

36 साल की उम्र में मुझे प्यार और जुनून मिला, जिसने मुझे सबसे ज्यादा खुशी का अनुभव कराया। लेकिन जैसा कि हर सामान्य अफेयर की कहानी में होता है, एक दिन मेरे पति ने मुझे पकड़ लिया। ऐसा तब हुआ जब मैं और मेरा प्रेमी एक-दूसरे को अपनी कल्पनाओं से भरी कुछ सेक्सुअल तस्वीरें भेज रहे थे। इस दौरान मैंने अपने पति और बेटी की घर वापिस आते हुए की आवाज सुनी। मैं काफी जल्दी में थी, जिसकी वजह से मैं उनका अभिवादन करने के लिए अपना फोन अपने बिस्तर पर रखकर नीचे चली गई।

मैं उन्हें बातचीत में शामिल करने की कोशिश कर रही थी कि मेरे पति वॉशरूम का इस्तेमाल करने के लिए बेडरूम में आ गए। मैं एकदम से डर गई और उनका पीछा करते हुए कमरे की तरफ बढ़ी। मैंने देखा उसके हाथ में मेरा फोन था। वह उसे लगातार स्क्रॉल कर रहा था। यह सब देखकर मैं चौंक गई। मुझे लगा कि मैं इतनी बड़ी गलती कैसे कर सकती हूं।

इसका अंजाम बहुत बुरा होगा

वह मेरे टेक्स्ट मैसेज पढ़ रहा था। मुझे इतना डर लग रहा था कि वह मेरे साथ या मेरे प्रेमी के साथ कुछ न कुछ जरूर करेगा। लेकिन इसका उलट हुआ। उसने मुझसे शांति से पूछा, ‘इस बारे में कौन जानता है? मैंने कहा कोई नहीं। उसने फोन को जमीन पर फेंक दिया और उसके टुकड़े-टुकड़े कर दिए।

निराश होकर उसने अपनी उंगलियों को अपने बालों में घुमाते हुए कहा ‘मैं नहीं चाहता कि हमारी बेटी इन सब चीजों से प्रभावित हो। किसी को भी इस बारे में पता नहीं चलना चाहिए। मुझे परवाह नहीं है कि आप किस के साथ क्या कर रही हो, लेकिन एक परिवार के रूप में हमारी प्रतिष्ठा दांव पर नहीं लगनी चाहिए। वरना, इसका अंजाम बहुत बुरा होगा।


उसे मेरी परवाह नहीं थी

अपने पति की इन बातों को सुनकर मैं पूरी तरह से चुप रही। लेकिन इस दौरान मुझे इस बात का एहसास हुआ कि उसे मेरी बिल्कुल भी परवाह नहीं थी। हमारी शादी पूरी तरह फर्जी थी। अगर मेरे पति ने कभी मेरी परवाह की होती, तो वह मुझसे कभी ऐसा नहीं कहता। वह मुझे डराता-धमकाता, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैं भी काफी खुश थी कि उसे मेरे अफेयर से कोई दिक्कत नहीं थी। बशर्ते मैं इसे बस छुपाकर रखूं। मुझे पता था कि मैं यह सब बहुत आराम से कर सकती हूं।

अगर आपकी भी रिश्तों से जुड़ी कोई कहानी है, जिसे आप सबके साथ साझा करना चाहते हैं तो उसे nbtlifestyle@timesinternet.in पर भेज सकते हैं। आपका नाम गुप्त ही रखा जाएगा। कन्टेंट साभार TOI,