मनोरंजन

इनाया नौमी खेमू तैमूर अली खान से प्यार करती हैं, सोहा अली खान कहती हैं : ‘थोड़ी सी हीरो पूजा चल रही है’

इनाया नौमी खेमू में सैफ अली खान के बेटे तैमूर अली खान का एक फैन है। सोहा अली खान ने कहा कि उनकी बेटी अपने चचेरे भाई तैमूर को ‘प्यार’ करती है, और कहा कि जब वह उसे देखती है तो उसकी आंखों में तारे आ जाते हैं।

सोहा अली खान ने अपनी पांच साल की बेटी इनाया नौमी खेमू के चचेरे भाई तैमूर अली खान के साथ संबंधों के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि इनाया तैमूर में ज्यादा ‘रुचि’ रखती हैं क्योंकि उनका छोटा भाई जहांगीर अली खान अभी भी ‘छोटा’ है। तैमूर और जेह अभिनेता करीना कपूर और सोहा के भाई सैफ अली खान के बेटे हैं। अमृता सिंह के साथ अपनी पहली शादी से अभिनेता के दो बच्चे भी हैं – सारा अली खान और इब्राहिम अली खान। इनाया सोहा और अभिनेता-पति कुणाल खेमू की इकलौती बेटी हैं। यह भी पढ़े: सैफ अली खान के बेटे तैमूर, जेह जुड़वां गुलाबी कुर्ते में इनाया ने उन्हें राखी बांधी

सोहा ने कहा कि इनाया की ‘तैमूर को देखकर उनकी आंखों में तारे आ जाते हैं’, जब अभिनेता-लेखक से पूछा गया कि उनकी बेटी किसके सबसे करीब है। सोहा ने कहा कि इनाया तैमूर अली खान को एक बड़े भाई के रूप में देखती हैं, और दोनों को अपने विशेष रिश्ते को देखना दिलचस्प था।

“वह (इनाया) तैमूर को पसंद करती है। उसे देखते ही उसकी आंखों में तारे आ जाते हैं। वह सोचती है कि वह जो कुछ भी करता है वह अद्भुत है। भले ही वह सिर्फ अपना कान खुजला रहा हो, वह पसंद करती है, वाह। और जेह प्यारा है क्योंकि वह छोटा है। लेकिन वह निश्चित रूप से एक बड़े भाई के रूप में तैमूर में दिलचस्पी रखती है और वहां थोड़ी बहुत हीरो पूजा चल रही है। लेकिन यह देखना दिलचस्प है कि बच्चे दूसरे बच्चों के प्रति प्रतिक्रिया करते हैं और अपने रिश्ते और बंधन बनाते हैं। फिर, आपको इस बात का सम्मान करना होगा कि वे क्या चाहते हैं, वे किसके साथ खेलना चाहते हैं, उनकी सीमाएँ कहाँ हैं और वे किसे गले लगाना चाहते हैं या नहीं। आपको उन चीजों का बहुत सम्मान करना होगा, ”सोहा अली खान ने हाल ही में एक साक्षात्कार में न्यूज 18 को बताया।

उसी साक्षात्कार में, सोहा ने यह भी बताया कि उनकी बेटी छोटी उम्र से पपराज़ी से ध्यान आकर्षित कर रही है। उसने कहा कि इनाया कभी-कभी उससे पूछती है, “ये लोग मेरी तस्वीर कौन ले रहे हैं?” अभिनेता ने अपनी बेटी के अधिकार के बारे में बात की, और कहा कि हालांकि खुद और कुणाल ने सार्वजनिक जीवन जीने के लिए चुना है, लेकिन उनकी बेटी ने ऐसा नहीं किया है।

सोहा ने कहा, “मुझे लगता है कि हमें बच्चों के प्रति और अधिक सम्मानजनक होने की जरूरत है और उन्हें खिलौनों की तरह व्यवहार नहीं करना चाहिए या उन्हें इतना नियंत्रित नहीं करना चाहिए। इसी तरह, जब अजनबियों द्वारा उसे रिकॉर्ड करने की बात आती है, तो उसके पास प्रश्न होते हैं और मैंने उन प्रश्नों का उत्तर अपनी क्षमता के अनुसार दिया है। वह समझती है कि वह सार्वजनिक हस्तियों के परिवार से ताल्लुक रखती है और ऐसे लोग हैं जो एक व्यक्ति के रूप में उसमें रुचि रखते हैं। जब वह सहज होती है, तो वह सहज होती है और जब वह अपना मुखौटा लगाना चाहती है, तो वह ऐसा करती है। अब वह उन विकल्पों को चुनने के लिए काफी पुरानी है। हो सकता है कि हमने सार्वजनिक जीवन जीने का विकल्प चुना हो, लेकिन उसने ऐसा नहीं किया है, उसे ऐसा नहीं करना चाहिए।”

सोहा आखिरी बार फिल्म ‘हश हश’ में नजर आई थीं। वह कुणाल खेमू के साथ लेखिका भी बनी थीं। दंपति ने बच्चों की किताबों इनी और बोबो फाइंड ए अदर और इनी और बोबो गो टू द पार्क का सह-लेखन किया है। किताबें एक युवा लड़की और उसके पालतू जानवर की यात्रा और रोमांच का अनुसरण करती हैं। सोहा और कुणाल ने जनवरी 2015 में शादी की थी और उनकी बेटी का जन्म 29 सितंबर 2017 को हुआ था।