दुनिया

इब्राहीम रईसी पहुंचे बीजिंग, ईरान और चीन ने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए 20 समझौतों पर दस्तख़त किये : वीडियो

ईरान और चीन ने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए 20 दस्तावेज़ों और समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं।

मंगलवार को ईरानी राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की उपस्थिति में दोनों देशों के अधिकारियों ने इन दस्तावेज़ों पर हस्ताक्षर किए।

इन दस्तावेज़ों के मुताबिक़, तेहरान और बीजिंग संकट प्रबंधन, पर्यटन, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, बौद्धिक संपदा, कृषि, निर्यात, स्वास्थ्य सेवा, मीडिया, खेल और सांस्कृतिक विरासत सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ायेंगे।

इससे पहले मंगलवार को ही चीनी राष्ट्रपति ने अपने ईरानी समकक्ष का आधिकारिक स्वागत किया, जो उनके निमंत्रण पर बीजिंग पहुंचे हैं।

सोमवार को तेहरान से बीजिंग के लिए रवाना होने से पहले पत्रकारों से बात करते हुए राष्ट्रपति रईसी ने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एकपक्षवाद से लड़ने को लेकर, ईरान और चीन समान विचार रखते हैं।

अगस्त 2021 में राष्ट्रपति पद ग्रहण करने के बाद, ईरानी राष्ट्रपति की चीन की पहली यात्रा है।

इब्राहीम रईसी पहुंचे बीजिंग

ईरान के राष्ट्रपति सैयद इब्राहीम रईसी आज चीन की राजधानी बीजिंग पहुंच गए।

ईरान प्रेस के अनुसार चीन के स्थानीय समय के अनुसार मंगलवार को प्रातः इब्राहीम रईसी बीजिंग के अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। एयरपोर्ट पर उनका स्वागत चीन के सांस्कृतिक एवं पर्यटन मंत्री ने किया।

चीन के राष्ट्रपति शी जिन पिंग के आधिकारिक निमंत्रण पर ईरान के राष्ट्रपति सैयद इब्राहीम रईसी एक उच्च स्तरीय शिष्टमण्डल के साथ चीन गए हैं। तीन दिवसीय अपनी इस यात्रा में ईरान के राष्ट्रपति चीन के राष्ट्रपति सहित वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भेंटवार्ताएं करेंगे।

बीस वर्षो के बाद किसी ईरानी राष्ट्रपति की यह चीन की यात्रा है। उनकी इस यात्रा में कई महत्वपूर्ण समझौते किये जाएंगे। चीन और ईरान के राष्ट्रपतियों की उपस्थति में परस्पर सहयोग के बहुत से द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर होने हैं। कुछ ही घण्टों के भीतर चीन के राष्ट्रपति चीन के राष्ट्रपति शी जिन पिंग ईरान के राष्ट्रपति सैयद इब्राहीम रईसी का आधिकारिक स्वागत करेंगे।