दुनिया

इमरान ख़ान को क़त्ल करने के लिये ”सुपारी” दी गयी : रिपोर्ट

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ (पीटीआई) के चेयरमैन इमरान ख़ान को क़त्ल करने की योजना बनाई जा रही है.

पीटीआई के नेता और इमरान ख़ान के मीडिया सलाहकार फ़य्याज़-उल-हसन चौहान ने यह दावा किया है.

चौहान ने ट्वीट किया, “ख़बर मिली है कि कुछ लोगों ने अफ़ग़ानिस्तान में मौजूद कोची नाम के एक दहशतगर्द को तहरीक-ए-इंसाफ़ के चेयरमैन इमरान ख़ान को क़त्ल करने की सुपारी दी है.”

Fayaz ul Hassan Chohan
@Fayazchohanpti
اطلاع ہے کہ کچھ لوگوں نے افغانستان میں موجود کوچی نامی دہشت گرد کو تحریک انصاف کے چئیرمین عمران خان کو قتل کرنے کی سپاری دی ہے

अख़बार जंग के अनुसार, चौहान को कुछ ही दिनों पहले इमरान ख़ान का मीडिया सलाहकार बनाया गया है.

इमरान ख़ान पहले भी सियासी रैलियों में इस तरह की बात करते रहे हैं कि उन्हें अमेरिका के साथ मिलकर एक साज़िश के तहत सत्ता से हटाया गया है और पाकिस्तान की मौजूदा सरकार उन्हें रास्ते से हटाना चाहती है.

14 मई को इमरान ख़ान ने कहा था, “मेरी जान को ख़तरा है और मैंने एक वीडियो रिकॉर्ड की है जिसमें उन तमाम लोगों के नाम हैं जिन्होंने पिछले साल की गर्मियों से मेरे ख़िलाफ़ साज़िश की थी.”

इमरान ख़ान की कैबिनेट में शामिल रहे फ़ैसल वाडा, असद उमर और फ़व्वाज़ चौधरी जैसे कई मंत्रियों ने भी कहा है कि इमरान ख़ान की जान को ख़तरा है और ख़ुफ़िया एजेंसियों को इस बारे में जानकारी मिली है.

लेकिन यह पहली बार है कि उनकी पार्टी के किसी नेता ने इस तरह का दावा किया है कि इमरान ख़ान की हत्या करने के लिए किसी चरमपंथी को सुपारी दी गई है.

अभी तक इमरान ख़ान की तरफ़ से या शहबाज़ शरीफ़ की सरकार की तरफ़ से इस बारे में कोई बयान नहीं आया है.

भारत समेत किसी भी देश के साथ हमें बातचीत और व्यापार बंद नहीं करना चाहिए: पीपीपी सांसद

पाकिस्तान की गठबंधन सरकार में शामिल पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के एक सांसद ने कहा है कि पाकिस्तान को इसराइल से अपने संबंधों के बारे में सोचना चाहिए.

डॉन अख़बार के अनुसार पीपीपी के सिनेटर और वित्त की संसदीय कमेटी के चेयरमैन सलीम मांडवीवाला ने कहा कि किसी भी देश के साथ बातचीत या व्यापार बंद नहीं करना चाहिए.

dawn.today
Verified
PPP Senator Saleem Mandviwalla on Saturday commented on the potential of Pakistan having diplomatic ties with Israel, saying the country should do what is in its own best interest.

Pakistan does not recognise Israel and, therefore, doesn’t have diplomatic relations with it. The country has been a staunch supporter of demands for a Palestinian state.

After the Abraham accords — a deal brokered by the US in 2020 which saw normalisation of relations between Israel, the United Arab Emirates (UAE) and Bahrain — Pakistan had made clear that it cannot recognise Israel until a “just settlement of the Palestinian issue” is found.

However, in an exclusive interview with Dawn News, Mandviwalla, whose party is a part of the government, said: “We should not stop dialogue and trade with any country. People criticise Israel [but] we have to look after our own interests.”

He said all the Middle East nations were negotiating and trading with Israel, adding that Pakistan must also do what suits its own interest.

“It remains to be seen whether a deal with Israel is in Pakistan’s interest or not,” Mandviwalla added.

Similarly, he indicated that the door for dialogue should not be closed on Pakistan’s immediate neighbours, including India. “We have a border with India. Families live here. All three countries (India, Iran and Afghanistan) are important to us.”

एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में सांसद ने कहा कि मध्य-पूर्व के सभी देश आज इसराइल से बातचीत और उसके साथ व्यापार कर रहे हैं.

यूएई और बहरीन ने सितंबर 2020 में इसराइल के साथ राजनयिक संबंध शुरू करने का ऐतिहासिक फ़ैसला किया था. उसके बाद से कई अरब देशों ने इसराइल के साथ अपने संबंध शुरू कर लिए हैं.

लेकिन पाकिस्तान इसराइल को स्वीकार नहीं करता है और दोनों देशों के बीच कोई राजनयिक संबंध नहीं है.

पाकिस्तान का मानना है कि जब तक फ़लस्तीन की समस्या का समाधान नहीं होता है वो इसराइल को स्वीकार नहीं करेगा.

पीपीपी सांसद ने बातचीत में भारत और इसराइल दोनों का नाम लिया.

भारत के बारे में उनका कहना था, “भारत समेत किसी भी देश के साथ हमें बातचीत और व्यापार बंद नहीं करना चाहिए. भारत के साथ हमारी सीमा लगी है, उधर हमारे रिश्तेदार रहते हैं. ईरान और अफ़ग़ानिस्तान की तरह भारत भी हमारा पड़ोसी है. तीनों देश हमारे लिए अहम हैं.”

इसराइल का ज़िक्र करते हुए सांसद सलीम मांडवीवाला ने कहा, देखना होगा कि इसराइल के साथ डील करना पाकिस्तान के लिए फ़ायदेमंद है या नहीं. लोग इसराइल की आलोचना करते हैं, हमें अपना फ़ायदा देखना है.

पाकिस्तान और टीटीपी के बीच बातचीत समाप्त: तालिबान

अख़बार जंग के अनुसार अफ़ग़ानिस्तान की तालिबान सरकार ने कहा है कि पाकिस्तान और चरमपंथी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के बीच बातचीत पूरी हो गई है.

अफ़ग़ानिस्तान सरकार के प्रवक्ता ज़बीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा है कि बातचीत दो दिन पहले पूरी हो गई. उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस बार बातचीत किसी नतीजे पर पहुँच जाएंगे.

पिछली बार भी पाकिस्तान और टीटीपी के बीच बातचीत हुई थी लेकिन उसके आधिकारिक नतीजे अभी तक सामने नहीं आए हैं.

ज़बीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि अगर पाकिस्तान सरकार और टीटीपी के बीच बातचीत टूट जाती है तो अफ़ग़ानिस्तान की तालिबान सरकार पाकिस्तान पर हमले के लिए अफ़ग़ानिस्तान की धरती के इस्तेमाल की इजाज़त नहीं देगी.

तालिबान प्रवक्ता ने कहा कि टीटीपी पहले ही पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अनिश्चितकाल तक युद्धबंदी की घोषणा कर चुकी है जिसके बाद से पाकिस्तान में आत्मघाती हमले रुक गए हैं.

सिंध के बाद पंजाब में भी रात नौ बजे बाज़ार बंद करने का फ़ैसला

पाकिस्तान में बिजली संकट को देखते हुए सिंध के बाद पंजाब में भी सभी बाज़ारों और व्यवसायिक केंद्रों को रात नौ बजे तक बंद करने का फ़ैसला किया गया है. पंजाब के मुख्यमंत्री हमज़ा शहबाज़ शरीफ़ ने पंजाब के व्यापारियों से बैठक करने के बाद इस फ़ैसले की घोषणा की.

Hamza Shahbaz Sharif
@HamzaSS
توانائی بچت کے لئے پنجاب بھر سے تاجر برادری کی مشاورت سے بازار اور کاروباری مراکز رات 8 کی بجائے 9 بجے بند کرنے کا فیصلہ کیا ہے۔ریسٹورنٹس رات 11:30 بجے، شادی ہالز 10 بجے تک کھلے رہیں گے۔تاجران کے مطالبے پر ہفتے کو خصوصی رعایت دی جائے گی۔میڈیکل سٹورز پر فیصلے کا اطلاق نہیں ہو گا۔

मुख्यमंत्री ने कहा कि शादी हॉल रात 10 बजे तक और सभी रेस्त्रां रात साढ़े ग्यारह बजे तक खुले रहेंगे.

दवा की दुकानों को इससे छूट दे दी गई है. शहबाज़ शरीफ़ ने कहा कि व्यापारियों ने बिजली संकट के मामले में हमेशा सरकार के फ़ैसले का साथ दिया है.

=========
इक़बाल अहमद
बीबीसी संवाददाता