खेल

इरफान पठान फिर से खेलेंगे भारत के लिये?जानिए क्या है पुरा मामला ?

एक वक्त था जब घुंगरियाले बालों वाले पठान नोजवान अपनी स्वीमिंग से अच्छे अच्छे बल्लेबाजों को पिच पर टिकने में नाकाम कर दिया था,जिसकी गेंदबाज़ी को देखकर लोग कहने लगे थे कि भारत को वसीम अकरम मिल गया और सालों से चली आरही बॉलर की कमी को अब दूर करदेगा।

12 दिसंबर साल 2003 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में 19 साल के इस युवा तेज़ गेंदबाज़ को भारत की तरफ से सफ़ेद जर्सी पहनने का मौक़ा मिला। जोश और हुनर से लबरेज़ इस युवा खिलाड़ी के लिए ये बेहद ही खास लम्हा था।

और हो भी क्यों ना, सिर्फ19 साल की उम्र में आप टीम इंडिया के लिए खेलें इससे बड़ी बात कुछ हो नहीं सकती। अपने करियर के शुरुआत में इरफान ने सभी को प्रभावित किया।

स्मूथ एक्शन के साथ गेंद को दोनों ओर स्विंग करने की क़ाबलियत उनको दूसरे गेंदबाज़ों से अलग कर रही थी। पाकिस्तान के खिलाफ साल 2006 में उन्हीं की सरज़मीं पर खेलते हुए उन्होंने टेस्ट मैच के पहले ही ओवर में हैट्रिक लेकर मानो विश्व क्रिकेट में सनसनी मचा दी।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार आगाज़ के बाद फिर एक समय ऐसा आया जब इरफान की चमक खो गई। ये वो दौर था जब इरफान को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।

इसके बाद इरफान टीम इंडिया में अपनी खोई हुए जगह को वापिस नहीं पा सके। लगभग 6 साल से टीम इंडिया से बाहर चल रहे इरफान ने अब दोबारा भारत के लिए खेलने को लेकर अपनी इच्छा व्यक्त की है।

लुधियाना में अपनी क्रिकेट अकादमी के इनॉग्रेशन के मौके पर पत्रकारों से बात करते हुए इरफान ने कहा कि वो अब भी भारतीय टीम में वापसी करना चाहते हैं। पठान ने कहा कि “वो खुद को फिट रखने के लिए अब भी ट्रेनिंग सत्र में हिस्‍सा लेते हैं और एक बार फिर नीली जर्सी में टीम इंडिया के लिए खेलना चाहते हैं।”

टीम इंडिया में अपनी वापसी को लेकर इरफान ने कहा, “मैं भारतीय टीम में वापसी के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहा हूं। पंजाब के युवाओं के लिए मेरा संदेश यही है कि वो खेल को भी उतना ही महत्‍व दें जितना वो बाकी कामों को देते हैं. खेल हर तरह के विकास के लिए बहुत जरूरी है।”

गौरतलब है कि इरफान ने भारत के लिए 120 वनडे, 29 टेस्ट और 24 टी-20 मुकाबलों में शिरकत की। उन्होंने भारत के लिए अपना आखिरी मैच 2 अक्टूबर साल 2012 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था जो कि एक टी-20 मैच था। वहीं उसी साल 4 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने अपना आखिरी वनडे मुकाबला खेला था।