दुनिया

इराक़ के हिज़्बुल्लाह ने कहा, अमरीका के बाद अब तुर्की को खड़ेंगे, दी जंग की सीधी बड़ी धमकी

इराक़ के प्रतिरोध कर्ता गुट हिज़्बुल्लाह का कहना है कि तुर्की को इराक़ से अमरीका के लज्जाजनक निष्कासन से पाठ सीखना चाहिए।

इराक़ी हिज़्बुल्लाह आंदोलन ने इस बात पर बल दिया कि तुर्की को इराक़ पर अमरीका के अतिग्रहण से पाठ सीखना चाहिए और यह जानना चाहिए कि इस्लामी प्रतिरोध ने किस प्रकार इस देश पर लज्जाजनक पराजय और निष्कासन थोपा है।

फ़ार्स न्यूज़ एजेन्सी के अनुसार इराक़ी हिज़्बुल्लाह ने गुरुवार को देश की धरती पर तुर्क सैनिकों के हालिया हमलों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे इराक़ की स्वाधीनता और संप्रभुता के विरुद्ध क़रार दिया।

हिज़्बुल्लाह ने अपने टेलीग्राम चैनल पर एक बयान में कहा कि इराक़ पर तुर्की के निरंतर हमले न केवल उसकी स्वाधीनता और संप्रभुता का उल्लंघन हैं बल्कि इससे जनता और सरकार का अपमान भी होता है।

इराक़ी हिज़्बुल्लाह ने बयान करते हुए कि इराक़ी सरकार इन हमलों पर चुप रहने के अलावा कुछ नहीं कर रही है, कहा कि कुछ राजनैतिक दलों के साथ उसके सहयोग और उनके संकल्प ने तुर्की को इराक़ी धरती पर अतिक्रमण और अतिग्रहण का साहस प्रदान किया है।

हिज़्बुल्लाह ने इस बात की ओर इशारा करते हुए कि तुर्की, नागरिकों के विरुद्ध घिनौने अपराध कर रहा है, बल दिया कि अंकारा इराक़ को दजला और फ़ुरात में पानी के अधिकारों से भी वंचित कर रहा है और अच्छे पड़ोसियों के सिद्धांत और अपनी स्वाधीनता का सम्मान भी नहीं करता।

इराक़ी हिज़्बुल्लाह ने कहा कि इराक़ी जनता और प्रतिरोधकर्ता तुर्की के हमलों का मुक़ाबला करने और तुर्की के अतिक्रमण से देश को पाक करने के लिए तैयार है।