दुनिया

इराक़ से अमरीकी चुरा ले गए अरबों डालर : इराक़ के भूतपूर्व प्रधानमंत्री

इराक़ के भूतपूर्व प्रधानमंत्री का कहना है कि पाॅल ब्रेमर के काल में इस देश से बहुत बड़ी मात्रा में डालर बाहर ले जाए गए।

हैदर अलएबादी ने इराक़ी टीवी चैनेल यूटीवी को दिये अपने साक्षात्कार में बताया है कि इराक़ में अमरीकी शासक पाल ब्रेमर के काल में इस देश के बहुत बड़ी मात्रा के डालर बाहर ले जाए गए।

उन्होंने कहा कि जिस काल में अमरीकी सैनिकों ने इराक़ का अतिग्रहण कर रखा था और पाल ब्रेमर के हाथों में देश की कमान थी उस दौरान तेल की आय में अभूतपूर्व वृद्धि हुई थी।

अलएबादी ने बताया कि सन 2015 से 2017 के बीच इराक़ की तेल से होने वाली आय 130 अरब डालर हो गई थी जो वास्तव में अभूतपूर्व थी। उन्होंने कहा कि जबकि इससे पहले के पिछले तीन वर्षों के दौरान इराक़ को तेल से होने वाली आय उसकी आधी थी।

विशेष बात यह है कि वही इराक़ जिसकी तेल से होने वाली आय में अभूतपूर्व ढंग से वृद्धि हो गई थी हालिया दिनों में डालर के मूल्य में वृद्धि और बढ़ती मंहगाई से जूझ रहा है। वहां पर डालर के मुक़ाबले में इराक़ी मद्रा में गिरावट हो रही है।

याद रहे जिस दौरान अमरीकी सैनिकों ने इराक़ का अतिग्रहण किया था उस काल में अमरीका के तत्कालीन राष्ट्रपति जार्ज बुश ने पाल ब्रेमर को अपना प्रतिनिधि नियुक्त करते हुए उसको हाथों में इराक़ की बागडोर दे दी थी।

पाल ब्रेमर 11 मई 2003 से 28 जून 2004 तक इराक़ में शासक के रूप में बाक़ी रहा था। पाल ब्रेमर ने अपने काल में इराक़ में जो फैसले किये थे उनका दुष्परिणाम आज भी इराक़ को आर्थिक और राजनीतिक क्षेत्रों में भुगतना पड़ रहा है। अमरीका ने 2003 में इराक़ पर हमला किया था।