दुनिया

इराक : तुर्की के हमलों में कम से कम 15 लोगों की मौत, 23 घायल : सरकार ने की सार्वजनिक शोक की घोषणा : रिपोर्ट

इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफ़ा अलकाज़मी ने इस देश के उत्तर में तुर्की के हमले में मारे गये लोगों से सहानुभूति जताने के लिए और उनके सम्मान में आज गुरूवार को सार्वजनिक शोक की घोषणा कर दी।

समाचार एजेन्सी इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार तुर्की ने इराक के कुर्दीस्तान क्षेत्र के दहूक प्रांत के एक पर्यटन केन्द्र पर हमला किया जिसमें 11 व्यक्ति हताहत और 23 घायल हो गये। समाचारिक सूत्रों के अनुसार तुर्की ने गत सात महीनों के दौरान दहूक, अरबील, सुलैमानिया और मोसिल जैसे प्रांतों में 281 बार हमले किये हैं।

इराक की राजधानी बगदाद में हज़ारों लोगों ने तुर्की के हमले के खिलाफ प्रदर्शन किया। सूत्रों के अनुसार क्रोधित प्रदर्शनकारियों ने बगदाद में तुर्की के दूतावास से इस देश के ध्वज को नीचे खींच कर उसमें आग लगा दी। इराक के स्थानीय सूत्रों ने बताया है कि तुर्की की सेना ने कुर्दीस्तान क्षेत्र के एक मनोरंजन स्थल पर तोप का गोला फायर किया था जिसमें 11 लोग हताहत और 23 घायल हो गये थे। मारे जाने वालों में अधिकांश महिलायें और बच्चे हैं। अब तक बहुत से लोग इस हमले की भर्त्सना कर चुके हैं।

राष्ट्रसंघ ने भी इस हमले की भर्त्सना की है और कहा है कि एक बार फिर आम लोगों को निशाना बनाया गया है और अंतरराष्ट्रीय कानूनों के अनुसार आम लोगों पर हमला नहीं किया जाना चाहिये। इसी प्रकार राष्ट्रसंघ ने इस हमले की पूरी जांच कराये जाने की मांग की है और बल देकर कहा है कि इराक की संप्रभुता का सम्मान किया जाना चाहिये।

तुर्की के विदेशमंत्रालय ने बुधवार को एक विज्ञप्ति जारी करके इसे एक आतंकवादी हमला बताया और इसके लिए पीकेके को ज़िम्मेदार बताया जबकि पीकेके ने इस हमले में अपना हाथ होने से इंकार किया है।