देश

इलाहाबाद विश्वविद्यालय जल्द ही 24 वनस्पति विज्ञान विभाग के शिक्षकों की भर्ती करेगा, साक्षात्कार 2 नवंबर से

एयू प्रशासन के अनुसार, दो रिक्त प्रोफेसर पदों, आठ रिक्त एसोसिएट प्रोफेसर पदों और 14 रिक्त सहायक प्रोफेसर पदों के खिलाफ साक्षात्कार आयोजित किए जाएंगे।

प्रयागराज : इलाहाबाद विश्वविद्यालय (एयू) में शिक्षक भर्ती की जारी प्रक्रिया को जारी रखते हुए केंद्रीय विश्वविद्यालय के अधिकारियों द्वारा वनस्पति विज्ञान विभाग के लिए 24 रिक्त पदों पर चयनित आवेदकों के साक्षात्कार 2 नवंबर से आयोजित किए जाएंगे.

साक्षात्कार सुबह नौ बजे से एयू गेस्ट हाउस में होंगे। एयू प्रशासन के अनुसार, दो रिक्त प्रोफेसर पदों, आठ रिक्त एसोसिएट प्रोफेसर पदों और 14 रिक्त सहायक प्रोफेसर पदों के खिलाफ साक्षात्कार आयोजित किए जाएंगे।

लगभग सात वर्षों तक, एयू के वनस्पति विज्ञान विभाग में शिक्षकों की एक भी भर्ती नहीं हुई। 2015 में, विभाग में पांच सहायक प्रोफेसरों की भर्ती की गई थी, लेकिन उनमें से केवल तीन ही शामिल हुए। इससे पहले 1996 में लेक्चरर के पांच पद भरे गए थे।

विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा जारी जानकारी के अनुसार 2 नवंबर को अनारक्षित श्रेणी के सहायक प्रोफेसर के लिए 19 उम्मीदवारों को बुलाया गया है. उसी दिन ओबीसी वर्ग के छह, विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) के चार और कृषि वनस्पति विज्ञान के आठ उम्मीदवारों को बुलाया गया है. साक्षात्कार के लिए भी बुलाया गया है।

विभाग में सहायक प्रोफेसर के रिक्त पदों पर 3 नवंबर को ओबीसी वर्ग के 25, एसटी और एससी वर्ग के आठ-आठ उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया है. इसके बाद 4 नवंबर को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 16 और अनारक्षित वर्ग के 25 उम्मीदवारों को बुलाया गया है. अंत में, 5 नवंबर को, सहायक प्रोफेसर की अनारक्षित श्रेणी के 40 शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना है।

एक अन्य महत्वपूर्ण घटनाक्रम में बताया गया है कि एयू के चार विभागों को जल्द ही 81 नए शिक्षक मिलेंगे। इन रिक्त पदों के लिए शिक्षक भर्ती के लिए साक्षात्कार एयू द्वारा पहले ही पूरा कर लिया गया है। कार्यकारिणी परिषद की बैठक में चयनित अभ्यर्थियों के लिफाफा शीघ्र ही खोले जाएंगे।

इससे पहले राजनीति विज्ञान विभाग में शिक्षकों के 24 पदों के लिए साक्षात्कार 7 से 10 सितंबर तक होता था. इसमें सहायक प्रोफेसर के 15 पद, एसोसिएट प्रोफेसर के सात पद और प्रोफेसर के दो पद शामिल थे. वहीं, समाजशास्त्र विभाग में शिक्षकों के चार पदों- सहायक प्रोफेसर के तीन पद और प्रोफेसर के एक पद के लिए विज्ञापन जारी किया गया था.

हालांकि, स्क्रीनिंग कमेटी को प्रोफेसर के पद के लिए कोई उपयुक्त उम्मीदवार नहीं मिला, किसी को भी शॉर्टलिस्ट नहीं किया गया था। नतीजतन, तीन सहायक प्रोफेसरों की भर्ती के लिए 11 सितंबर को साक्षात्कार आयोजित किए गए थे। इसी तरह, एयू के प्राचीन इतिहास, पुरातत्व और संस्कृति विभाग के नए शिक्षकों का इंतजार भी जल्द ही खत्म हो जाएगा। इस विभाग के 33 रिक्त शिक्षण पदों की भर्ती के लिए साक्षात्कार भी आयोजित किए गए हैं – प्रोफेसर के लिए पांच पद, एसोसिएट प्रोफेसर के लिए 11 और सहायक प्रोफेसर के लिए 16 पद।

साथ ही शिक्षा विभाग में रिक्त 21 शिक्षकों के पदों पर साक्षात्कार भी हो चुके हैं। इसमें प्रोफेसर के दो पद, एसोसिएट प्रोफेसर के लिए सात और सहायक प्रोफेसर के लिए 12 पद शामिल हैं। “इस प्रकार, यदि इन चार विभागों के सभी 81 शिक्षण पदों के खिलाफ संबंधित चयन समितियों द्वारा उपयुक्त उम्मीदवार पाए जाते हैं, तो उन्हें 81 नए शिक्षक मिलेंगे। यह इन विभागों में नियमित संकाय सदस्यों की लंबी कमी को समाप्त करेगा, ”एयू के जनसंपर्क अधिकारी प्रोफेसर जया कपूर ने कहा।