दुनिया

इस्राईली कट्टरपंथियों ने फ़िलिस्तीनी को गोली मार कर शहीद कर दिया : हिज़्बुल्लाह ने इस्राईल को दी सीधे हमले की चेतावनी : रिपोर्ट

 

ज़ायोनी कट्टरपंथियों ने एक अन्य फ़िलिस्तीनी को गोली मार कर शहीद कर दिया।

मीडिया सूत्रों का कहना है कि कट्टरपंथी ज़ायोनियों ने वेस्ट बैंक के एक ग्रामीण क्षेत्र पर हमला करके एक फ़िलिस्तीनी को शहीद कर दिया।

प्राप्त रिपोर्ट के अनसार कट्टरपंथियों ज़ायोनियों ने वेस्ट बैंक के क्षेत्र सुलैफ़्त में उस समय एक फ़िलिस्तीनी युवा अली हर्ब को गोली मार कर शहीद कर दिया जब वह अपने खेत और घर की रक्षा कर रहा था।

वेस्ट बैंक का क्षेत्र सुलैफ़्त ज़ैतून के तेल से मालामाल है और 30 प्रतिशत ज़ैतून और घी इसी प्रांत से वेस्ट बैंक सप्लाई होती है और इसी वजह से यह क्षेत्र हमेशा ही कट्टरपंथी इस्राईलियों के हमलों के निशाने पर रहता है।

दूसरी ओर समाचारिक सूत्रों का कहना है कि फ़िलिस्तीन के विभिन्न क्षेत्रों में इस्राईली सैनिकों ने हमला करके 50 फ़िलिस्तीनी मज़दूरों को गिरफ़्तार करके उन्हें एरियल कालोनी पहुंचा दिया गया।

कट्टरपंथी इस्राईली, सेना की मदद और समर्थन से फ़िलिस्तीन के विभिन्न क्षेत्रों पर हमले करते रहते हैं

वेस्ट बैंक और बैतुल मुक़द्दस पर ज़ायोनी सैनिकों ने हमला कर दिया

ज़ायोनी सैनिकों ने वेस्ट बैंक के कई शहरों और गावों पर हमला कर दिया है जबकि बैतुल मुक़द्दस में भी इस्राईली सैनिकों ने छापे मार कर फ़िलिस्तीनियों को गिरफ़तार किया है।

ज़ायोनी सैनिकों ने गुरुवार की सुबह बैतुल मुक़द्दस में अलईसावी इलाक़े में हमला कर दिया और फ़िलिस्तीनियों को गिरफ़तार करने की कोशिश की जिसके दौरान झड़पें हुईं। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि ज़ायोनी सैनिकों ने कई फ़िलिस्तीनियों को गिरफ़तार किया है।

ज़ायोनी सैनिकों ने वेस्ट बैंक के अलख़लील शहरो के दो इलाक़ों पर सुबह सवेरे हमला किया।

उधर बैत लहम में भी इस्राईली सैनिकों ने हमला किया जिसमें कम से कम एक फ़िलिस्तीनी घायल हो गया।

इस समय इस्राईल गंभीर राजनैतिक संकट से घिरा हुआ है मगर इस बीच उसकी दरिंदगी भी बहुत बढ़ गई है। टीकाकार कहते हैं कि बार बार नाकामी का सामना करने और फ़िलिस्तीनी संगठनों की बढ़ती ताक़त के कारण इस्राईल पर जुनून सवार है और वह हिंसा की आग भड़का रहा है।

हमास के उच्च स्तरीय शिष्ट मंडल ने सैयद हसन नसरुल्लाह से की मुलाक़ात

फ़िलिस्तीनी संगठन हमास के उच्च स्तरीय शिष्ट मंडल ने हिज़्बुल्लाह के प्रमुख सैयद हसन नसरुल्लाह से मुलाक़ात की।

हमास के पोलित ब्योरो के प्रमुख इस्माईल हनीया उच्च स्तरीय शिष्ट मंडल के साथ लेबनान की यात्रा पर हैं जहां उन्होंने सैयद हसन नसरुल्लाह से मुलाक़ात में क्षेत्र में मौजूद ख़तरों पर चर्चा की और प्रतिरोधक संगठनों के स्तर पर सहयोग बढ़ाने, बैतुल मुक़द्दस और पवित्र स्थलों की हिफ़ाज़त और फ़िलिस्तीन मुद्दे की समीक्षा की।

हिज़्बुल्लाह से जुड़े मीडिया ने बताया कि फ़िलिस्तीन, लेबनान और क्षेत्र में होने वाली अनेक घटनाओं पर विस्तार से चर्चा हुई।

इस्माईल हनीया मंगलवार को बैरूत पहुंचे थे जहां उन्होंने लेबनान के अधिकारियों से बातचीत की।

इस्माईल हनीया अभी और भी लेबनानी अधिकारियों से मुलाक़ातें करेंगे जबकि एक सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे।

 

 

हिज़्बुल्लाह ने इस्राईल को दी सीधे हमले की चेतावनी

लेबनान की आंतरिक सुरक्षा संस्था के महानिदेशक अब्बास इब्राहिम ने लेबनान और अवैध ज़ायोनी शासन के बीच सीमा निर्धारण वार्ता में अमेरिकी मध्यस्थ अमोस होकस्टीन को हिज़्बुल्लाह की ओर से भेजे गए एक चेतावनी संदेश पहुंचा दिया है।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, लेबनान की आंतरिक सुरक्षा संस्था के महानिदेशक अब्बास इब्राहीम ने अमेरिकी मध्यस्थ को हिज़्बुल्लाह की चेतावनी भरा संदेश पहुंचाते हुए कहा कि, हिज़्बुल्लाह ने इस संदेश के माध्यम से यह चेतावनी दी है कि यदि इस्राईल का जहाज़ लेबनान और अवैध ज़ायोनी शासन के बीच विवादित जल में प्रवेश करता है और यह अवैध शासन इस इलाक़े से गैस निकालने की किख करता था, ऐसी स्थिति में हिज़्बल्लाह सीधे जहाज़ को निशाना बनाएगा। लेबनानी मीडिया के अनुसार, इस संदेश के मिलने के तुरंत बाद ही आतंकी इस्राईली सेना ने अवैध अधिकृत फ़िलिस्तीन में हाई अलर्ट रहने की घोषणा जारी करते हुए अपनी सुरक्षा तैयारी का स्तर कई गुना बढ़ा दिया है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में, रविवार को लंदन स्थित एनर्जियन पीएलसी द्वारा संचालित एक जहाज़ लेबनानी जल सीमा में स्थित कारिश गैस फ़ील्ड के निकट पहुंचा था। जहां वह गैस चोरी करने की कोशिश कर रहा था कि तभी उसके साथ कुछ ऐसा हुआ कि अभी तक पता नहीं चल सका है। ज़ायोनी शासन का दावा है कि कारिश गैस फ़ील्ड उसके क़ब्ज़े वाले विशेष आर्थिक ज़ोन में स्थित है, जिसका ठेका उसने 2016 में ब्रिटिश ऊर्जा कंपनी को दे दिया था। वहीं हिज़्बुल्लाह ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर इस्राईल लेबनान के समुद्री सीमा क्षेत्र में तेल और गैस निकालने का प्रयास करता है तो वह बल के प्रयोग समेत ज़रूरी कार्यवाही के लिए तैयार है।