दुनिया

इस्राईल की नाक के नीचे फ़ौलाद की दीवर बनकर उभरा फ़िलिस्तीनी प्रतिरोध संगठन ”अरीनल उसूद” : रिपोर्ट

फ़िलिस्तीन के वेस्ट बैंक इलाक़े के नाबलुस शहर में अचानक अरीनल उसूद नाम के फ़िलिस्तीनी संगठन ने हथियारों के साथ दोबारा सामने आकर सब को चौंका दिया।

फ़िलिस्तीनी युवा शहीद वदी अलहवह का परिवार और दोस्त उसका चेहलुम मनाने की तैयारी में थे कि अचानक हथियारों से लैस फ़िलिस्तीनी संगठन के जवान वहां पहुंच गए और उन्होंने शोक समारोह में हिस्सा लिया।

इस दृष्य से वहां मौजूद लोगों में अजीब सा जोश भर गया।

गत 25 अक्तूबर को अलहवह और 5 पांच फ़िलिस्तीनियों को इस्राईली सैनिकों ने शहीद कर दिया था जिसके बाद इस्राईली प्रधानमंत्री याईर लबीद और दूसरे इस्राईली अधिकारियों ने हमलावर इस्राईली सैनिकों की प्रशंसा की थी।

अलहवह ने अपने आप्रेशनों में इस्राईली सैनिकों को कई बार निशाना बनाया था।

अरीनल उसूद नया फ़िलिस्तीनी संगठन है जिसका मुख्य ठिकाना वेस्ट बैंक का शहर नाबलुस है। सबसे पहले 3 सितम्बर को इस संगठन के जवान हथियारों के साथ सामने आए थे और पूरे इस्राईल में सनसनी फैल गई थी।

अरीनल उसूद के जवानों ने शहीद के चेहलुम में शामिल होकर एक बयान पढ़ा जिसमें उन्होंने कहा कि उनका संबंस फ़िलिस्तीनी के सारे प्रतिरोध आंदोलनों से है और उनका नज़रिया है कि सारे फ़िलिस्तीनियों का संघर्ष एक और लक्ष्य एक है।

बयान में कहा गया कि हमने जेहाद के रास्ते पर चलने की क़सम खाई है जिसमें कभी वापसी नहीं होती या विजय मिलती है या शहादत।

अरीनल उसूद ने कुछ ही महीनों में दूसरी बार हथियारों के साथ सामने आकर कई पक्षों को एक साथ संदेश दिया है। उनका संदेश फ़िलिस्तीनी प्रशासन के लिए यह था कि वो इस संगठन से हथियार डालने की बात हरगिज़ न करे। साथ ही इस्राईल के लिए यह संदेश था कि प्रतिरोध को कुचलने उसके बस की बात नहीं है।

टीकाकारों का कहना है कि संगठन के जवानों के इस तरह सामने आने के बाद इस्राईली सेना कोशिश करेगी कि संगठन के सदस्यों की टारगेट किलिंग करे।

वैसे इस्राईल में यह चर्चा आम हो गई है कि याईर लपीद और उनके युद्ध मंत्री बेनी गांट्स वेस्ट बैंक में फ़िलिस्तीनियों के हमलों को रोक पाने में पूरी तरह नाकाम साबित हुए हैं क्योंकि उन्होंने वेस्ट बैंक के इलाक़े में फ़िलिस्तीनियों का प्रतिरोध ख़त्म कर देने की बात कही थी मगर देखने में यह आया है कि नाबलुस और जेनिन में फ़िलिस्तीनी संगठनों का प्रतिरोध बढ़ता ही जा रहा है।

इस्राईली गलियारों का यह विचार है कि जेहादे इस्लामी संगठन ने वेस्ट बैंक के सारे इलाक़ों में प्रतिरोधक संगठन बनाने और उन्हें हथियारों से लैस करने की योजना पर काम किया है। वेस्ट बैंक के बहुत से युवा जेहादे इस्लामी संगठन की योजना से जुड़ गए और उन्होंने इस इलाक़े में इंतेफ़ाज़ा आंदोलन शुरू करने के लिए तैयारियां तेज़ कर दी हैं।

इस समय स्थिति यह है कि वेस्ट बैंक के इलाक़े में अनेक संगठन हथियारों से लैस हो चुके हैं जिनका संबंध गज़्ज़ा स्थिति फ़िलिस्तीनी संगठनों मुख्य रूप से हमास और जेहादे इस्लामी से है।

इस समय नेतनयाहू सरकार के सामने बहुत बड़ी चुनौती यही है कि वेस्ट बैंक के इलाक़े में बड़े पैमाने पर जारी प्रतिरोधक गतिविधियों को कैसे रोके। इस्राईली सेना और इंटेलीजेन्स ने अरीनल उसूद को नुक़सान भी पहुंचाया मगर फिर भी वे प्रतिरोध को ख़त्म नहीं कर पाए।

इस्राईली टीकाकार यूनी बिन मनाख़िम का कहना है कि फ़िलिस्तीनी संगठन इस समय वेस्ट बैंक के हर शहर, हर बस्ती और हर शिविर में संगठन बना रहे हैं और उन्हें हथियारों से लैस कर रहे हैं और इस तरह आगे बढ़ रहे हैं जैसे कोई सेना अपने आपको बड़ी लड़ाई के लिए तैयार करती है।