दुनिया

ईरान और आर्मीनिया के बीच व्यापार 50 करोड़ डालर सालाना से बढ़ाकर कई अरब डालर सालाना तक ले जाने का संकल्प लिया

 

इस्लामी गणतंत्र ईरान के संसद सभपति मुहम्मद बाक़िर क़ालीबाफ़ ने अपने आर्मीनियाई समकक्ष से मुलक़ात में कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापाकर मौजूदा 50 करोड़ डालर की सतह से बढ़कर कई अरब डालर सालाना तक पहुंचना चाहिए।

तेहरान के दौरे पर आए आर्मीनिया के संसद सभापति ऐलन राबर्टी साइमोनियान ने बुधवार को अपने ईरानी समकक्ष से मुलक़ात की जिसमें क़ालीबाफ़ का कहना था कि ब्योरोक्रेसी की सारी रुकावटों को दूर करके आर्मीनिया ईरान के इंजीनियारों की सेवाएं ले सकता है और ट्रांसपोर्ट के लिए एक अच्छा कारीडोर बनाया जा सकता है।

मुहम्मद बाक़िर क़ालीबाफ़ ने इस मुलाक़ात में कहा कि संसद और सरकार की विदेश नीति के पटल पर तरजीह पड़ोसी देशों से सहयोग और रिश्तों का विस्तार है, हम बड़े संवेदनशील चरण से गुज़र रहे हैं इन हालात में पारस्परिक और क्षेत्रीय रूप से सहयोग ज़रूरी है।

उन्होंने कहा कि इस इलाक़े में अमरीका और ज़ायोनी शासन अपने स्वार्थ पूरे करने और इलाक़े की शांति व सुरक्षा के लिए चुनौतियां खड़ी करने की चेष्टा में है इसलिए पड़ोसी देशों को चाहिए कि इन विषयों पर ध्यान दें।

इस मुलाक़ात में आर्मीनिया के संसद सभापति ने दोनों देशों के रिश्तों की गहराई का उल्लेख किया और कहा कि 44 दिन चली जंग से आर्मीनिया पर बहुत गहरे प्रभाव पड़े हैं और आर्मीनिया इस विषय में इस्लामी गणतंत्र ईरान के समर्थन का आभार व्यक्त करता है।

उन्होंने कहा कि आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को बढ़ाने के लिए बड़ी संभावनाएं मौजूद हैं जिनका सदुपयोग किया जाना चाहिए।