दुनिया

ईरान और तुर्किये केवल पड़ोसी नहीं हैं बल्कि दो भाई हैं : चाऊश ओग़लू, तुर्किये के विदेशमंत्री

तुर्किये के विदेशमंत्री ने अपने ईरानी समकक्ष से टेलीफोनी वार्ता में कहा कि ईरान और तुर्किये न केवल दो पड़ोसी देश हैं बल्कि दो भाई देश हैं और सख्ती व कठिनाई के दिनों में एक दूसरे के साथ रहे हैं।

समाचार एजेन्सी तसनीम की रिपोर्ट के अनुसार अमीर हुसैन अब्दुल्लाहियान ने तुर्किये के अपने समकक्ष मौलूद चाऊश ओग़लू के साथ सोमवार को टेलीफोनी वार्ता में महत्वपूर्ण द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय विषयों के बारे में विचारों का आदान- प्रदान किया। इस वार्ता में ईरान के विदेशमंत्री ने मौलूद चाऊश ओगलू के साथ टेलीफोनी वार्ता में तुर्किये के राष्ट्रीय दिवस की मुबारकबाद दी।

इसी प्रकार विदेशमंत्री ने अभी हाल ही में तुर्किये की एक खदान में होने वाली घटना की ओर संकेत किया और इस घटना में घायल होने वाले व्यक्तियों के शीघ्र स्वस्थ हो जाने की कामना की। तुर्किये के विदेशमंत्री ने 26 अक्तूबर को शीराज़ नगर में इमाम रज़ा अलैहिस्सलाम के भाई अहमद बिन मूसा अर्थात शाह चेराग़ के हरम के अंदर होने वाले आतंकवादी हमले की भर्त्सना की थी और ईरानी जनता व सरकार के प्रति सहानुभूति जताई थी जिस पर विदेशमंत्री अमीर हुसैनी अब्दुल्लाहियान ने अपने तुर्किये समकक्ष का आभार व्यक्त किया और बल देकर कहा कि हालिया हफ्तों में कुछ दुश्मनों ने हालिया घटनाओं का दुरुपयोग करके अशांति उत्पन्न करने और आतंकवादी हमलों के लिए भूमि प्रशस्त करने की कोशिश की।

इसी प्रकार विदेशमंत्री ने कहा कि ईरान अब तक बारमबार इस प्रकार की घटनाओं का साक्षी रहा है और ईश्वर की मदद से ईरान का सिर हमेशा ऊंचा रहा है। मौलूद चाऊश ओग़लू ने भी इस टेलीफोनी वार्ता में तुर्किये के राष्ट्रीय दिवस की बधाई देने पर अपने ईरानी समकक्ष का आभार जताया और कहा कि ईरान और तुर्किये न केवल दो पड़ोसी देश हैं बल्कि दो भाई देश हैं और अच्छे और बुरे दिनों में दोनों एक दूसरे के साथ रहे हैं।

तुर्किये के विदेशमंत्री ने शीराज़ की आतंकवादी घटना की भर्त्सना की और बल देकर कहा कि हम आतंकवाद से मुकाबले में हमेशा एक दूसरे के साथ रहे हैं और रहेंगे। इसी प्रकार तुर्किये के विदेशमंत्री ने ईरान और आज़रबाइजान गणराज्य के मध्य वार्ता प्रक्रिया का स्वागत किया और बल देकर कहा कि दोनों देश तुर्किये के मित्र हैं और इन दोनों देशों के मध्य दोस्ती हमारी खुशी का कारण है