देश

ईरान और भारत के विदेशमंत्रियों ने केपटाउन में ब्रिक्स बैठक से इतर एक दूसरे से भेंटवार्ता की!

ईरान और भारत के विदेशमंत्रियों ने दक्षिण अफ्रीका की राजधानी केपटाउन में ब्रिक्स बैठक से इतर एक दूसरे से भेंटवार्ता की।

विदेशमंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियान ने कल शुक्रवार को दक्षिणी अफ्रीका में अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से द्विपक्षीय संबंधों को और घनिष्ठ बनाने के मार्गों के बारे में विचारों का आदान- प्रदान किया।

इसी प्रकार दोनों देशों के विदेशमंत्रियों ने पिछले वर्ष 13 दिसंबर को एक दूसरे से टेलीफोनी वार्ता की थी जिसमें क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय विषयों और इसी प्रकार द्विपक्षीय संबंधों के बारे में विचारों का आदान- प्रदान किया था।

इसी प्रकार ईरान के विदेशमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को विस्तृत किये जाने की आवश्यकता पर बल दिया था। विदेशमंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियान पिछले वर्ष 22 मई को भारत की यात्रा पर गये थे और नई दिल्ली में अपने भारतीय समकक्ष से मुलाकात की थी।

ज्ञात रहे कि भारत, चीन, रूस, ब्राज़ील और दक्षिण अफ्रीका गुट ब्रिक्स के पांच सदस्य देश हैं परंतु ईरान, अर्जेन्टाइना, बांग्लादेश, क्यूबा, ब्रुंडी, कांगो, मिस्र, गिनीबिसाऊ, इंडोनेशिया, कज्जाकिस्तान, सऊदी अरब, संयुक्त अरब इमारात, कोमोरोस, अरुग्वे और गबोन के विदेशमंत्रियों ने भी भाग लिया।

ईरान के विदेशमंत्री ने भी ब्रिक्स के विदेशमंत्रियों की बैठक में भाषण दिया और कहा कि ईरान भविष्य में इस गुट का भरोसेमंद सहयोगी हो सकता है। विदेशमंत्री ने केपटाउन में होने वाली बैठक के इतर रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका और संयुक्त अरब इमारात के विदेशमंत्रियों से भी मुलाकात की थी