दुनिया

ईरान और सऊदी अरब आपसी विश्वास बढ़ाने और क्षेत्रीय सुरक्षा को मज़बूत बनाने पर सहमत हुए : रिपोर्ट

ईरान और सऊदी अरब अपने राजनयिक मिशनों को फिर से खोलने, आपसी विश्वास बढ़ाने और क्षेत्रीय सुरक्षा को मज़बूत बनाने पर सहमत हुए हैं।

ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियान और उनके सऊदी समकक्ष प्रिंस फ़ैसल बिन फ़रहान अल-सऊद ने गुरुवार को चीन की राजधानी बीजिंग में दोनों देशों के बीच वर्षों से जारी मतभेदों के बाद मुलाक़ात की।

मुलाक़ात के बाद, एक संयुक्त बयान में द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार के मार्ग में मौजूद सभी बाधाओं को दूर करने की तत्परता जताई गई।

दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने क्षेत्रीय सुरक्षा को मज़बूत बनाने पर भी सहमति जताई और साथ ही दोनों राष्ट्रों के हितों को सुनिश्चित करने पर बल दिया।

उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार, अर्थव्यवस्था, व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी, विज्ञान, संस्कृति और खेल के क्षेत्र में एक सामान्य समझ पैदा करने के लिए संवाद के महत्व को रेखांकित किया।

अपने संयुक्त बयान में ईरान और सऊदी अरब ने तेहरान और रियाज़ में अपने दूतावासों को फिर से खोलने और मशहद और जेद्दाह में वाणिज्य दूतावासों को तय समय सीमा के अंदर खोलने पर बल दिया।

दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने तकनीकी टीमों के बीच समन्वय बनाए रखने पर भी सहमति जताई, ताकि आधिकारिक प्रतिनिधिमंडलों की यात्राओं और निजी क्षेत्र द्वारा उड़ानों को फिर से शुरू किया जा सके।

मुलाक़ात के आख़िर में अमीर अब्दुल्लाहियान और प्रिंस फ़ैसल ने गुरुवार की बैठक के आयोजन के लिए चीन का शुक्रिया अदा किया।

इस बीच, प्रिंस फ़ैसल ने अमीर अब्दुल्लाहियान को सऊदी अरब का दौरा करने का निमंत्रण भी दिया। इसके जवाब में ईरानी विदेश मंत्री ने भी अपने सऊदी समकक्ष को तेहरान की यात्रा की दावत दी।

10 मार्च को बीजिंग में ईरान और सऊदी अरब ने राजनयिक संबंधों की बहाली के सहमति जताई थी।