दुनिया

ईरान के संबंध में जो बाइडेन की नीति और परमाणु समझौते में वापसी की वार्ता इस्राईल के चेहरे पर थप्पड़ है : निकी हेली

संयुक्त राष्ट्रसंघ में अमेरिका की पूर्व राजदूत ने ईरान के साथ परमाणु समझौते को जीवित करने हेतु अमेरिकी सरकार के दृष्टिकोण की ओर संकेत करते हुए कहा कि ईरान के संबंध में जो बाइडेन की नीति और परमाणु समझौते में वापसी हेतु वार्ता इस्राईल के चेहरे पर थप्पड़ है।

समाचार एजेन्सी इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति काल में राष्ट्रसंघ में अमेरिका की राजदूत रह चुकीं निकी हेली ने कहा कि ईरान के बारे में बाइडेन की नीति इस्राईल और वाशिंग्टन के अरब घटकों के चेहरों पर थप्पड़ है।

उन्होंने एक साक्षात्कार में जो बाइडेन की मध्यपूर्व की चार दिवसीय यात्रा की ओर संकेत किया और ईरान के संबंध में बाइडेन की नीति को अमेरिका के लिए खतरनाक बताया और दावा किया कि ईरान रूस को ड्रोन बेच रहा है और अमेरिकी सैनिकों पर हमला करता है ऐसी हालत में बाइडेन ईरान के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करना चाहते हैं।

इसी प्रकार निकी हेली ने परमाणु समझौते से निकल जाने हेतु ट्रम्प सरकार की एकतरफा नीति का बचाव किया और कहा कि बाइडेन ने ईरान के मुकाबले में डट जाने के बजाये कमज़ोरी का परिचय दिया है जबकि हमें शक्ति का परिचय देना चाहिये।

ज्ञात रहे कि जो बाइडेन ने चुनावी प्रचार के दौरान कहा था कि अगर वह अमेरिका का राष्ट्रपति बन गये तो परमाणु समझौते में वापस आ जायेंगे परंतु आज तक व्यवहारिक रूप से उन्होंने इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया है और वह भी डोनाल्ड ट्रम्प की विफल नीतियों पर अमल कर रहे हैं।