दुनिया

ईरान के साथ संपर्क बनाए हैं, सऊदी अरब, ईरान के साथ अच्छे संबंध चाहता है : सऊदी विदेश मंत्री

सऊदी अरब के विदेश मंत्री का कहना है कि रियाज़ ने तेहरान से संपर्क किया है और बातचीत का मार्ग प्रशस्त करने की कोशिश कर रहा है।

विदेशी सूत्रों के मुताबिक़, सऊदी अरब के अल-अरबिया चैनल ने एक रिपोर्ट में कहा है कि सऊदी अरब के विदेश मंत्री फ़ैसल बिन फरहान ने दावास इकोनॉमिक फोरम के एक सत्र में कहा कि भू-राजनीतिक मुद्दों से हटकर विस्तार परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने से यह संदेश ईरान और अन्य देशों को दिया सकता है कि संयुक्त विस्तार और विकास के रास्ते मौजूद हैं। सऊदी अरब के विदेश मंत्री के अनुसार, उनके देश ने ईरान के साथ कुछ संपर्क बनाए हैं और बातचीत के लिए कुछ रास्ते तलाशने की कोशिश कर रहा है।


फ़ार्स की खाड़ी और यूरोपीय देशों के विदेश मंत्रियों की सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में मतभेदों का सबसे अच्छा समाधान बातचीत है और हम सभी के साथ बातचीत का दरवाज़ा खोलने और विस्तार और विकास पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने अमेरिका के साथ अपने गठबंधन का ज़िक्र किया, लेकिन यह भी कहा कि वाशिंगटन के साथ रियाज़ के व्यापक सहयोग का मतलब दोनों देशों के बीच स्थायी समझौता नहीं है। सऊदी अरब के विदेश मंत्री ने यह भी दावा किया कि उनका देश इस साल बहुत तेज़ गति से आर्थिक विकास की ओर बढ़ेगा