दुनिया

‘उन्हें मार डालो’ : एरिज़ोना चुनाव कार्यकर्ताओं को मध्यावधि खतरों का सामना करना पड़ता है

एरिज़ोना के सबसे उग्र रूप से लड़े गए काउंटी में चुनाव कार्यकर्ताओं को मंगलवार की मध्यावधि में 100 से अधिक हिंसक खतरों और डराने-धमकाने वाले संचार का सामना करना पड़ा, उनमें से अधिकांश पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके सहयोगियों द्वारा प्रचारित चुनावी साजिश के सिद्धांतों पर आधारित थे।

सुरक्षा रिकॉर्ड और खतरों से संबंधित पत्राचार के लिए एक सार्वजनिक रिकॉर्ड अनुरोध के माध्यम से रॉयटर्स द्वारा प्राप्त लगभग 1,600 पृष्ठों के दस्तावेजों के अनुसार, मैरिकोपा काउंटी में उत्पीड़न में खतरनाक ईमेल और सोशल मीडिया पोस्ट, व्यक्तिगत जानकारी ऑनलाइन प्रसारित करने की धमकी और काम पर आने वाले कर्मचारियों की तस्वीरें शामिल हैं। चुनाव कर्मियों के साथ मारपीट

11 जुलाई और 22 अगस्त के बीच, काउंटी चुनाव कार्यालय ने कम से कम 140 खतरों और अन्य शत्रुतापूर्ण संचार का दस्तावेजीकरण किया, रिकॉर्ड दिखाते हैं। “आप सभी को मार डाला जाएगा,” एक ने कहा। “उनके अंगों के चारों ओर तार और एक कार द्वारा बंधे और खींचे गए,” दूसरे ने लिखा।

दस्तावेज़ चुनाव साजिश के सिद्धांतों के परिणामों को प्रकट करते हैं क्योंकि मतदाताओं ने अगस्त में उम्मीदवारों को मध्यावधि में प्रतिस्पर्धा करने के लिए नामांकित किया था। मैरिकोपा काउंटी में कई खतरों, जिसने 2020 में राष्ट्रपति जो बिडेन को ट्रम्प पर जीत के लिए प्रेरित करने में मदद की, नकली मतपत्रों, धांधली वाली वोटिंग मशीनों और भ्रष्ट चुनाव अधिकारियों के बारे में खारिज किए गए दावों का हवाला दिया।

10 राज्यों में रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक चुनाव अधिकारियों के साथ साक्षात्कार के अनुसार, देश भर में अन्य न्यायालयों ने इस साल पूर्व राष्ट्रपति के समर्थकों और प्रमुख रिपब्लिकन हस्तियों द्वारा धमकी और उत्पीड़न देखा है, जो 2020 के चुनाव की वैधता पर सवाल उठाते हैं।

राजनीतिक हिंसा के खतरे के बारे में बढ़ती चिंता के समय खतरे आते हैं, 28 अक्टूबर को डेमोक्रेटिक हाउस के अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी के पति पर एक व्यक्ति द्वारा हमला किया गया था, जिसने दक्षिणपंथी साजिश के सिद्धांतों को अपनाया था।

काउंटी अधिकारियों के साथ ईमेल और साक्षात्कार में दर्ज की गई पहले की असूचित घटनाओं के अनुसार, 4.5 मिलियन लोगों की एक काउंटी, जिसमें फीनिक्स भी शामिल है, उत्पीड़न ने कुछ चुनाव कार्यकर्ताओं को परेशान कर दिया।

एक साक्षात्कार में कहा गया है कि 2 अगस्त की प्राथमिक, काउंटी रिकॉर्डर, जो मैरिकोपा के चुनावों की निगरानी में मदद करता है, स्टीफन रिचर के बाद मुख्य मतपत्र-गणना केंद्र के बाहर आरोपित होने के बाद कई अस्थायी श्रमिकों ने छोड़ दिया। रिचर के काउंटी अधिकारियों को एक ईमेल के अनुसार, एक अजनबी द्वारा उसकी तस्वीर खींचे जाने के बाद एक अस्थायी कर्मचारी की आंखों में आंसू आ गए। अज्ञात कर्मचारी ने जल्दी काम छोड़ दिया और फिर कभी नहीं लौटा।

वह एक राजनीतिक व्यक्ति नहीं थी, उसने रिचर को बताया। वह सिर्फ नौकरी चाहती थी।

3 अगस्त को, सामरिक गियर में अजनबियों ने खुद को “प्रथम संशोधन लेखा परीक्षक” कहा, कर्मचारियों और उनके वाहन लाइसेंस प्लेटों पर कैमरों की ओर इशारा करते हुए, चुनाव विभाग की इमारत की परिक्रमा की। मारीकोपा के चुनाव निदेशक स्कॉट जैरेट द्वारा काउंटी अधिकारियों को 4 अगस्त को भेजे गए ईमेल के अनुसार, लोगों ने मध्यावधि तक निगरानी जारी रखने की कसम खाई थी।

जैरेट ने लिखा, “यह बहुत हद तक हिंसक व्यवहार की तरह लगता है और हमारा पीछा किया जा रहा है।”

हमले जारी

कानूनी विशेषज्ञों के अनुसार, 2020 के चुनाव के बाद से, रॉयटर्स ने देश भर के चुनाव अधिकारियों को 1,000 से अधिक डराने वाले संदेशों का दस्तावेजीकरण किया है, जिनमें 120 से अधिक शामिल हैं, जो अभियोजन का वारंट कर सकते हैं।

कई अधिकारियों ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि 2020 के परिणामों की पुष्टि होने के बाद समय के साथ उत्पीड़न कम हो जाएगा। लेकिन हमले जारी रहे हैं, कई मामलों में दक्षिणपंथी मीडिया के आंकड़ों और समूहों द्वारा हवा दी गई है, जो बिना सबूत के चुनाव अधिकारियों को चीन, डेमोक्रेटिक अधिकारियों और मतदान उपकरण निर्माताओं द्वारा दूसरे राष्ट्रपति पद के ट्रम्प को लूटने के लिए एक विशाल साजिश में शामिल होने के लिए जारी रखते हैं।

अप्रैल में, एरिज़ोना में स्थानीय चुनाव अधिकारियों ने एक मतदान स्थल पर हिंसा का अनुकरण करने वाली एक ड्रिल में भाग लिया, जिसमें कई लोग मारे गए थे, एरिज़ोना के चुनाव अधिकारियों के अध्यक्ष लिसा मार्रा के 26 अप्रैल के ईमेल के अनुसार, जो चुनाव प्रशासकों का प्रतिनिधित्व करता है। राज्य के 15 काउंटियों। एक दर्जन से अधिक स्थानीय चुनाव निदेशकों को ईमेल में कहा गया है कि इस कवायद का उद्देश्य चुनाव के दिन की हिंसा के लिए अधिकारियों को तैयार करने में मदद करना है, और प्रतिभागियों को “समझ में, परेशान” छोड़ दिया।

एक बयान में, मार्रा ने कहा: “यह सिर्फ एक अन्य उपकरण है जिसका उपयोग हम सभी के लिए चुनाव सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं।”

मैरिकोपा के अधिकारी कई बार सोशल मीडिया और दक्षिणपंथी संदेश बोर्डों पर धमकी भरे पोस्टों से अभिभूत दिखाई देते हैं, जो श्रमिकों को मारने या लटकाए जाने के लिए कहते हैं। कुछ संदेशों में अधिकारियों के घर का पता मांगा गया था, जिसमें एक संदेश “देर रात के दौरे” का वादा किया गया था। काउंटी के अधिकारियों के बीच ईमेल के अनुसार, कर्मचारियों को आने और काम छोड़ने के लिए फिल्माया गया था।

2 अगस्त के प्राथमिक चुनाव के दो दिन बाद, काउंटी के सूचना सुरक्षा अधिकारी ने एफबीआई को ईमेल कर मदद की गुहार लगाई।

मैरिकोपा काउंटी रिकॉर्डर कार्यालय के सूचना सुरक्षा अधिकारी माइकल मूर ने लिखा, “मैं एफबीआई की सीमाओं की सराहना करता हूं, लेकिन मैं इसे केवल रेखांकित करना चाहता हूं।” उन्होंने कहा, “हमारे कर्मचारियों को धमकाया और धमकाया जा रहा है।” “जब कोई चुनाव के लिए काम नहीं करना चाहता है, तो हम काम करना और अधिक कठिन पाते रहेंगे।”

ईमेल के अनुसार एफबीआई के एक विशेष एजेंट ने एजेंसी की सीमाओं को स्वीकार किया। “जैसा कि आप कहते हैं, हम जो कर सकते हैं उसमें हम सीमित हैं – हम केवल संघीय कानून के उल्लंघन की जांच करते हैं,” एफबीआई एजेंट ने 4 अगस्त के ईमेल में जवाब दिया। स्थानीय कानून प्रवर्तन के लिए खतरों की रिपोर्ट करना “केवल एक चीज जो मैं सुझा सकता हूं,” एजेंट ने लिखा, “भले ही इस बिंदु पर इसके परिणामस्वरूप कोई कार्रवाई न हुई हो।”

मूर को एजेंट की प्रतिक्रिया पर एफबीआई ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। इसने खतरों में चल रही जांच के अस्तित्व की पुष्टि या खंडन करने से भी इनकार कर दिया।

मूर ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया, लेकिन उनके बॉस रिचर ने एक बयान में कहा कि उन्होंने एफबीआई की साझेदारी और सतर्कता की बहुत सराहना की। बयान में कहा गया है, “यह एक स्वाभाविक रूप से भावनात्मक विषय है – सबसे खराब प्रकृति के संचार बार-बार मेरी टीम को भेजे गए हैं।”

एक गुमनाम प्रेषक ने गोपनीयता-सुरक्षात्मक ईमेल सेवा का उपयोग करते हुए ProtonMail ने लगभग एक वर्ष के लिए “परेशान करने वाले ईमेल” भेजे, मूर ने 4 अगस्त को FBI को एक ईमेल में लिखा। एक संदेश ने रिचर को चेतावनी दी कि उसे “देशद्रोही के रूप में लटका दिया जाएगा।”

प्रेषक ने लिखा, “मैं आपके कार्यालय में एक रस्सी के अंत से लटका हुआ एक काला और सफेद पोस्टर रखना चाहता हूं।”

जैरेट ने अपने 4 अगस्त के ज्ञापन में लिखा था कि उत्पीड़न और धमकियां चुनाव कार्यकर्ताओं के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही थीं। “अगर हमारे स्थायी और अस्थायी कर्मचारी सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो हम आगामी चुनावों के लिए कर्मचारियों की भर्ती और उन्हें बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे।”

कुल मिलाकर, काउंटी के अधिकारियों ने एफबीआई और राज्य के आतंकवाद-रोधी अधिकारियों को कम से कम 100 संदेश और सोशल मीडिया पोस्ट भेजे। रॉयटर्स को पत्राचार में कोई सबूत नहीं मिला कि अधिकारियों ने किसी भी संदेश को संवैधानिक रूप से संरक्षित मुक्त भाषण की विस्तृत परिभाषा का उल्लंघन करने और मुकदमा चलाने योग्य खतरे के क्षेत्र में पार करने के रूप में देखा।

अमेरिकी न्याय विभाग ने विशिष्ट चल रही जांच पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि उसने देश भर में दर्जनों मामले खोले हैं जिनमें चुनाव कार्यकर्ताओं को धमकी शामिल है। मैरिकोपा काउंटी के अधिकारियों को निशाना बनाने वाले दो लोगों सहित आठ लोगों को खतरों के लिए संघीय आरोपों का सामना करना पड़ता है।

डीओजे के प्रवक्ता जोशुआ स्टुवे ने कहा कि एजेंसी को प्राप्त होने वाली शिकायतों के “भारी बहुमत” में “गैरकानूनी हिंसा का खतरा शामिल नहीं है,” उन्होंने कहा कि संदेश चुनाव अधिकारियों और उनके कर्मचारियों के प्रति “अक्सर शत्रुतापूर्ण, परेशान करने वाले और अपमानजनक” होते हैं। “वे बेहतर के लायक हैं,” स्टीव ने कहा।

ऑनलाइन प्रेरणा

मैरिकोपा के अधिकारियों के आंतरिक संदेशों के अनुसार, दक्षिणपंथी वेबसाइटों और सोशल मीडिया पर गलत सूचना ने चुनाव कर्मचारियों के प्रति शत्रुता को बढ़ावा दिया।

31 जुलाई को, झूठी कहानियों को प्रकाशित करने के इतिहास के साथ एक ट्रम्प समर्थक वेबसाइट गेटवे पंडित ने बताया कि मैरिकोपा काउंटी के चुनाव अधिकारी ने एक स्टाफ तकनीशियन को कंप्यूटर सर्वर रूम में अनधिकृत पहुंच प्राप्त करने की अनुमति दी, जहां उसने 2020 के चुनावी डेटा को हटा दिया था। ऑडिट किया जाना तय है। वेबसाइट ने आधिकारिक और तकनीक के नाम और तस्वीरें प्रकाशित कीं; पाठकों ने दोनों के खिलाफ धमकियों का जवाब दिया।

गेटवे पंडित के कमेंट सेक्शन में एक पाठक ने लिखा, “जब तक हम इन दुष्टों को फांसी देना शुरू नहीं करते, तब तक कुछ नहीं बदलेगा।” कहानी में पहचाने गए कंप्यूटर तकनीक के लिए एक और मौत का सुझाव दिया: “उस बदमाश को (सबसे) निकटतम पेड़ से लटकाओ ताकि लोग देख सकें कि देशद्रोहियों के साथ क्या होता है।”

मैरिकोपा के प्रवक्ता के अनुसार, तकनीक ने कुछ भी नहीं हटाया है। काउंटी चुनाव निदेशक ने उन्हें एक सम्मन के जवाब में एरिज़ोना स्टेट सीनेट को डिलीवरी के लिए सर्वर बंद करने का निर्देश दिया था। सर्वर रिकॉर्ड की समीक्षा ने पुष्टि की कि कुछ भी नहीं हटाया गया था, प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया, और 2020 के चुनाव के सभी डेटा महीनों पहले संग्रहीत और संरक्षित किए गए थे।

गेटवे पंडित की कहानियों में चुने गए चुनाव कर्मचारियों को धमकी और परेशान करने वाले संदेशों के लिए “लक्षित होने में वृद्धि देखी जाती है”, काउंटी के सूचना सुरक्षा अधिकारी मूर ने 18 नवंबर, 2021 को एफबीआई को ईमेल में कहा। उन्होंने कहा कि वे कहानियाँ अक्सर “स्पष्ट रूप से गलत” होती हैं। पिछले दिसंबर में प्रकाशित एक रॉयटर्स जांच में पाया गया कि गेटवे पंडित ने 2020 के चुनाव के बाद वर्ष में 25 चुनाव कार्यकर्ताओं को निर्देशित 100 से अधिक धमकी और शत्रुतापूर्ण संचार में उद्धृत किया।

अन्य दक्षिणपंथी समाचार आउटलेट और टिप्पणीकारों ने मैरिकोपा के अधिकारियों के खिलाफ अपने आरोपों के जवाब में इसी तरह की शत्रुतापूर्ण टिप्पणियों को प्राप्त किया। अगस्त में, दक्षिणपंथी उत्तेजक लेखक चार्ली किर्क ने टेलीग्राम में एक टिप्पणी पोस्ट की, जिसमें रिचर, काउंटी रिकॉर्डर और “उसके साथी” पर एरिज़ोना के चुनावों को “तीसरी दुनिया का सर्कस” बनाने का आरोप लगाया।

“हम इन लोगों को देशद्रोह के लिए कब फांसी देना शुरू करते हैं?” एक पाठक ने टिप्पणी की। एक अन्य ने सीधे शब्दों में कहा, “उन्हें मार डालो।”

गेटवे पंडित और किर्क ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

दस्तावेजों के अनुसार, 2021 के अंत में यूएस डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी द्वारा सुरक्षा मूल्यांकन के बाद, मैरिकोपा ने दरवाजों को मजबूत किया, खिड़कियों पर शैटरप्रूफ फिल्म जोड़ी और अधिक प्राथमिक चिकित्सा किट खरीदी।

लेकिन उत्पीड़न जारी है।

“यह सिर्फ ऑनसाइट सुरक्षा से परे है। यह एक मानसिक स्वास्थ्य का मुद्दा है,” काउंटी चुनाव निदेशक जैरेट ने प्राथमिक के दो दिन बाद काउंटी अधिकारियों को एक ईमेल में लिखा था।

“मैं बोलने की स्वतंत्रता का बहुत सम्मान करता हूं और सार्वजनिक जांच का स्वागत करता हूं,” जैरेट ने कहा। “हालांकि, इस हिंसक गतिविधि को होने देना चुनाव विभाग की व्यवहार्यता के लिए हानिकारक और खतरा है।”