दुनिया

ऋषि सनक ने यूके के एफएम के रूप में जेरेमी हंट को बरकरार रखा, डोमिनिक राब डिप्टी पीएम बने; कई अन्य बाहर निकलें

10 डाउनिंग स्ट्रीट से जेरेमी हंट की घोषणा कैबिनेट, व्यापार सचिव जैकब रीस-मोग और न्याय सचिव ब्रैंडन लुईस से बाहर निकलने की एक कड़ी के बीच होती है। भारतीय मूल के टोरी नेता सनक द्वारा यूके के पीएम के रूप में अपना संबोधन दिए जाने के कुछ ही समय बाद दोनों ने इस्तीफा दे दिया।

ब्रिटेन के नए प्रधान मंत्री ऋषि सनक ने मंगलवार को जेरेमी हंट को राजकोष के चांसलर के रूप में बरकरार रखा, एक प्रमुख सहयोगी को पद पर रखते हुए उन्होंने अपने पूर्ववर्ती लिज़ ट्रस द्वारा की गई आर्थिक गलतियों को “ठीक” करने के प्रयासों में कैबिनेट में फेरबदल किया। डोमिनिक राब को उप प्रधान मंत्री और न्याय सचिव नामित किया गया था।

ट्रस द्वारा 11 दिन पहले नियुक्त किए गए हंट अपने छोटे से कार्यकाल में उथल-पुथल भरे बाजारों को स्थिर करने में सफल रहे हैं।

10 डाउनिंग स्ट्रीट से घोषणा कैबिनेट, व्यापार सचिव जैकब रीस-मोग और न्याय सचिव ब्रैंडन लुईस से बाहर निकलने की एक कड़ी के बीच आती है। भारतीय मूल के टोरी नेता सनक द्वारा यूके के पीएम के रूप में अपना संबोधन दिए जाने के कुछ ही समय बाद दोनों ने इस्तीफा दे दिया।

इसके तुरंत बाद, मुख्य सचेतक वेंडी मॉर्टन, कार्य और पेंशन सचिव क्लो स्मिथ और वेल्स के राज्य सचिव रॉबर्ट बकलैंड ने अपने कागजात में डाल दिया।

सनक मंगलवार की सुबह किंग चार्ल्स III के साथ बैठक में औपचारिक रूप से प्रधान मंत्री बने। फिर उन्होंने 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर प्रीमियर के रूप में अपना पहला भाषण दिया जिसमें उन्होंने अपने पूर्ववर्ती लिज़ ट्रस द्वारा अपने संक्षिप्त प्रशासन में की गई गलतियों को “ठीक” करने की कसम खाई।

सुनक ने कहा, “इस समय हमारा देश गहरे आर्थिक संकट का सामना कर रहा है।” “इसका मतलब होगा आने वाले कठिन फैसले।”

हाउस ऑफ कॉमन्स में बर्खास्तगी के बाद, सनक अब डाउनिंग स्ट्रीट में अपनी शीर्ष टीम नियुक्त करने के लिए वापस आ गया है।