देश

एनआईए ने 23 अक्टूबर को आईएस से जुड़े कोयंबटूर विस्फोट में मामला दर्ज किया

जांच एजेंसी ने पहले ही पुलिस की सहायता के लिए एक डीआईजी और एसपी को मौके पर भेजा था क्योंकि इस घटना के इस्लामिक स्टेट से मजबूत संबंध थे और यह एक आतंकी हमला था।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने गुरुवार को 23 अक्टूबर कोयंबटूर विस्फोट में मामला दर्ज किया।

जांच एजेंसी ने पहले ही पुलिस की सहायता के लिए एक डीआईजी और एसपी को मौके पर भेजा था क्योंकि इस घटना के इस्लामिक स्टेट से मजबूत संबंध थे और यह एक आतंकी हमला था। गृह मंत्रालय ने एनआईए को बीती रात मामला दर्ज करने की मंजूरी दे दी।

दिवाली से एक दिन पहले, कोयंबटूर में एक मंदिर के पास दो गैस सिलेंडरों से लदी एक कार में विस्फोट हो गया था। कार को 29 वर्षीय इंजीनियरिंग ग्रेजुएट जमीशा मुबीन चला रही थी।

मुबीन से एनआईए ने 2019 में कथित आतंकी लिंक के लिए पूछताछ की थी। कोयंबटूर के उक्कदम इलाके में कोट्टई ईश्वरन मंदिर के पास कार के अंदर एलपीजी कार में विस्फोट होने के बाद संदिग्ध परिस्थितियों में उनकी मौत हो गई। सोमवार रात पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया।

गुरुवार को कोयंबटूर से छठे संदिग्ध अफसर खान को गिरफ्तार किया गया है। उस पर ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए विस्फोटक सामग्री की सोर्सिंग करने का संदेह है।

मुबीन और गिरफ्तार किए गए पांच लोग एक मोहम्मद अजहरुद्दीन के संपर्क में थे, जो वर्तमान में 2019 में श्रीलंका में घातक ईस्टर संडे बम विस्फोटों के संबंध में जेल में है।

हिंदुस्तान टाइम्स ने बताया था कि सीसीटीवी फुटेज में दिखाया गया है कि मुबीन और अन्य शनिवार रात करीब 11.30 बजे अपने घर से गली में सफेद कपड़े में लिपटा भारी सामान ले जा रहे थे।