देश

एससीओ की नई दिल्ली में आयोजित बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के सलाहकार ने वर्चुअली हिस्सा लिया : रिपोर्ट

शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गेनाइज़ेशन (एससीओ) की नई दिल्ली में आयोजित बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के एक सलाहकार ने वर्चुअली हिस्सा लिया.

पाकिस्तान ने अब तक इस बैठक के लिए अपने प्रतिनिधिमंल को भेजने पर पुख्ता तौर पर कुछ नहीं कहा है, ऐसे में पाक प्रधानमंत्री के सलाहकार का इसमें शामिल होना अहम माना जा रहा है.

एससीओ की अध्यक्षता फिलहाल भारत के पास है. इस आर्थिक सहयोग संगठन में चीन, भारत, कज़ाख़स्तान, किर्गीस्तान, रूस, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज़्बेकिस्तान शामिल हैं.

Spokesperson 🇵🇰 MoFA
@ForeignOfficePk
SAPM for Tourism, Mr. Awn Chaudhry, today virtually participated in the SCO Heads of Tourism Meeting hosted by India. He highlighted 🇵🇰’s tourism potential and expressed desire for proactive partnership among SCO member states to promote tourism in the SCO region

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज़ बलोच ने शुक्रवार को बताया कि पर्यटन और खेल मामलों में प्रधानमंत्री के सलाहकार आउन चौधरी ने पर्यटन मामलों के प्रमुखों की बैठक में वर्चुअली शिरकत की.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान एससीओ का सक्रिय सदस्य है, वो उसके काम में हिस्सा लेना जारी रखेगा और उनमें सकारात्मक भागीदारी करेगा.

इस साल मई में गोवा में एससीओ देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक होनी है जबकि अप्रैल में दिल्ली में एससीओ देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक होनी है.

मई में होने वाली बैठक के लिए भारत ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो और चीनी विदेश मंत्री चिन गांग को निमंत्रण भेजा है.

ANI
@ANI
As SCO chair, we’ve sent invitations to all SCO members for intergovernmental events. I can’t say (whether Pakistan has accepted the invitation): MEA Spox Arindam Bagchi on India’s invitation to Pakistan’s Defence minister for SCO meet

मई में बिलावल भुट्टो या पीएम शहबाज़ शरीफ़ के बैठक के लिए भारत आने की संभावना के बारे में पूछने पर मुमताज़ बलोच ने कहा कि इसके बारे में उचित वक्त पर घोषणा की जाएगी.

इससे पहले 14 मार्च को हुई ऊर्जा से जुड़ी एससीओ की एक बैठक में पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्री ख़ुर्रम दस्तदीर ख़ान ने भी वर्चुअली हिस्सा लिया था.

फरवरी 2019 में हुए पुलवामा हमले के बाद भारत के फ़ाइटर जेट ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग कैंम्पों पर हमला किया था. इसके बाद से दोनों देशों के रिश्ते तनावपूर्ण बने हुए हैं.