सेहत

कई ग़लत धारणाएं हैं, जैसे पेसमेकर प्रत्यारोपण के बाद जीवन बहुत कठिन हो जाता है, पेसमेकर लगाने के बाद कुछ सावधानियों की सलाह!

Dr. Shubham Singhal
============
बहुत से लोग डरते हैं कि स्थायी पेसमेकर प्रत्यारोपण के बाद, जीवन बहुत कठिन हो जाता है और कोई भी मोबाइल फोन आदि का उपयोग भी नहीं कर सकता है। कई गलत धारणाएं हैं जो मैं अपने रोगियों से सुनता हूं।

पेसमेकर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो हृदय गति को नियंत्रित करता है। पेसमेकर लगाने के बाद मुख्य रूप से सावधानी बरतने की सलाह तब तक दी जाती है जब तक कि पॉकेट और सिवनी लाइन पर्याप्त रूप से ठीक न हो जाए, जिसमें लगभग 2-3 सप्ताह लगते हैं। एक बार उपचार पूरा हो जाने के बाद, रोगी अपनी दैनिक गतिविधियों को नियमित रूप से कर सकता है।

पेसमेकर लगाने के बाद कुछ सावधानियों की सलाह दी जाती है: –

1. विद्युत उपकरण: आप अपने घर में किसी भी विद्युत उपकरण को संचालित कर सकते हैं। आधुनिक पेसमेकर शायद ही कभी माइक्रोवेव ओवन जैसे सामान्य रूप से संचालित घरेलू उपकरणों से प्रभावित होते हैं।
2. इलेक्ट्रिक रेज़र: इलेक्ट्रिक रेजर का उपयोग करते समय, इसे सीधे पेसमेकर के ऊपर न रखें।
3. एयरपोर्ट मेटल डिटेक्टर: एयरपोर्ट मेटल डिटेक्टर आपके पेसमेकर को प्रभावित नहीं करेंगे, हालांकि पेसमेकर कभी-कभी मेटल डिटेक्टरों को बंद कर सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो सुरक्षा गार्ड को अपना पेसमेकर पहचान पत्र दिखाएं। पेसमेकर स्वयं मेटल डिटेक्टर से प्रभावित नहीं होता है।
4. सेलुलर फोन: यह संभावना नहीं है कि एक सेलुलर फोन पेसमेकर के साथ हस्तक्षेप करेगा। इसका उपयोग उस तरफ के विपरीत हाथ से किया जाना चाहिए जहां पेसमेकर लगाया गया था। फोन को पेसमेकर की तरफ वाली जेब में नहीं रखना चाहिए।
5. विशेष कार्य स्थितियां: जो मरीज हाई-वोल्टेज लाइनों, ट्रांसमिटिंग टावरों, बड़े मोटर्स या शक्तिशाली मैग्नेट के पास काम करते हैं, उन्हें अपने चिकित्सक के साथ अपनी विशिष्ट स्थिति पर चर्चा करनी चाहिए। ऐसे उपकरणों के लिए पेसमेकर को अस्थायी रूप से पेसिंग से रोकना संभव है। अधिकांश रोगियों को पता भी नहीं होगा कि ऐसा हो रहा है। हालांकि, सुरक्षित रहने के लिए मरीजों को ऐसे उपकरणों से कम से कम 10 फीट की दूरी बनाकर रखनी चाहिए।
6. सर्जरी: क्या आपको भविष्य में सर्जरी की आवश्यकता है; कुछ इलेक्ट्रोसर्जिकल उपकरण पेसमेकर के कार्य में बाधा डाल सकते हैं। किसी भी ऑपरेशन से पहले आपको अपने सर्जन से इस बारे में चर्चा करनी चाहिए। यदि प्रक्रिया के दौरान विद्युत cauterization का उपयोग होता है, तो ओवरसेंसिंग को रोकने के लिए पेसिंग मोड को सर्जरी से पहले अस्थायी रूप से बदल दिया जाएगा।
7. एमआरआई: यदि आपका पेसमेकर एमआरआई के अनुकूल है तो आप अपने रेडियोलॉजिस्ट को पूर्व सूचना के साथ एमआरआई करा सकते हैं।