दुनिया

कड़ाके की ठंड, बाढ और शक्तिशाली तूफान से हुए कैलिफोर्निया के दो करोड़ लोग प्रभावित, एक और शक्तिशाली तूफ़ान की आशंका!

अमरीकी राज्य कैलिफोर्निया को इस समय कड़ाके की ठंड, बाढ और शक्तिशाली तूफान का सामना है।

बाढ के कारण अमरीकी राज्य कैलिफोर्निया की स्थति बहुत ख़राब है। वहां पर बाढ से लगभग दो करोड़ लोग प्रभावित हैं। बाढ से संबन्धित घटनाओ में कम से कम 17 लोग मारे गए हैंं। इसी बीच वहां पर शक्तिशाली तूफान की भी आशंका जताई जा रही है।

कैलिफोर्निया के लाखों लोगों के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। यहां के लोग बाढ़ के साथ ही भीषण ठंड की भी चपेट में हैं। भीषण बाढ के कारण कैलिफोर्निया की हालत बहुत ख़राब बताई जा रही है। कैलिफोर्निया के लगभग पचास हज़ार लोगों को इलका छोड़ने का आदेश दिया गया है। भारी बारिश, बिजली गिरने, भूस्खलन और ओलावृष्टि के कारण एक लाख से अधिक घरों और व्यवसायिक केन्द्रों की बिजली आपूर्ति बाधित हुई है।

 

कैलिफोर्निया के गवर्नर ने बताया है कि पिछले वर्ष के अंत में आंरभ होने वाले तूफान और इससे संबन्धित घटनाओं में कई लोग मारे जा चुके हैं। पहाड़ों से भूस्खलन के कारण सड़कें बंद हैं तथा बाढ की वजह से कुछ रास्ते जलमग्न हो गए हैं। बाढ का पानी चारों और फैला हुआ है। कुल मिलाकर बाढ से व्यापक स्तर पर तबाही हुई है।

याद रहे कि अमरीकी राज्य कैलिफोर्निया को पिछले दो सप्ताहों से भारी बाढ और तूफान का सामना है। वहां पर अबतक छह बार तूफान आ चुके हैं। कैलिफोर्निया की 90 प्रतिशत आबादी इस बाढ़ से प्रभावित बताई जा रही है। मौसम विभाग ने लोगों से बहुत एहतियात करने की सिफारिश की है।