देश

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने कांग्रेस के ट्विटर हैंडल पर निचली अदालत के आदेश को रद्द किया

यह आदेश कांग्रेस पार्टी द्वारा बुधवार दोपहर से पहले आपत्तिजनक सामग्री को हटाने के अधीन है।

कर्नाटक उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने एक नामित आर्थिक अदालत के एक आदेश को रद्द कर दिया है, जिसने @INCIndia और @BharatJodo ट्विटर हैंडल को “दंडात्मक कार्रवाई” कहते हुए ब्लॉक करने का आदेश दिया था। यह आदेश कांग्रेस पार्टी द्वारा बुधवार दोपहर से पहले आपत्तिजनक सामग्री को हटाने के अधीन है।

कांग्रेस अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स से बुधवार दोपहर से पहले कॉपीराइट वाले गाने का इस्तेमाल करने वाली 45 सेकंड की क्लिप को हटाने पर सहमत हो गई। HC ने विवादित सामग्री को हटाने से पहले पार्टी को ट्विटर हैंडल और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट के स्क्रीनशॉट उपलब्ध कराने का आदेश दिया। एचसी ने आदेश दिया, “हमारी राय है कि अपीलकर्ता को आपत्तिजनक सामग्री को हटाने के अधीन, आक्षेपित आदेश को रद्द करने की अनुमति दी जानी चाहिए।”

निचली अदालत ने सोमवार को एमआरटी स्टूडियो द्वारा दायर एक मुकदमे में यह आदेश दिया था, जिसमें दावा किया गया था कि कांग्रेस पार्टी द्वारा ‘भारत जोड़ी’ गाने में ‘केजीएफ चैप्टर 2’ फिल्म के 45 सेकंड के कॉपीराइट संगीत का इस्तेमाल किया गया था। न्यायमूर्ति जी नरेंद्र और न्यायमूर्ति पीएन देसाई की खंडपीठ ने मंगलवार शाम आपात सुनवाई में कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई की। वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी ने निचली अदालत के सोमवार के आदेश को चुनौती देने वाले पक्ष की ओर से दलील दी। अपील की अनुमति देते हुए, एचसी ने कहा, “अपील को आंशिक रूप से अनुमति दी जाती है, अपीलकर्ताओं (आईएनसी) ने इसे अपने सोशल मीडिया खातों से हटा दिया है। यह आदेश वादी द्वारा अपने कॉपीराइट की रक्षा के लिए अदालत से कोई अनुरोध करने के रास्ते में नहीं आएगा। ” इससे पहले वरिष्ठ अधिवक्ता ने अपनी दलीलों में कहा कि वाणिज्यिक न्यायालय के पास अंतरिम आदेश पारित करने का कोई तत्काल कारण नहीं था और जब तक इस पर रोक नहीं लगाई जाती, ट्विटर पार्टी के खातों को बंद कर देगा। उन्होंने कहा कि पार्टी एमआरटी के कॉपीराइट का उल्लंघन करने वाली कथित क्लिप के 45 सेकंड को हटाने के लिए तैयार है। उन्होंने अदालत से कहा कि 45 सेकेंड की इस क्लिप के लिए ट्विटर अकाउंट को ब्लॉक करने का गलत मकसद है।

उन्होंने अदालत से कहा, “ट्विटर हैंडल को ब्लॉक करने से उत्तरदाताओं को तब तक मदद नहीं मिलेगी जब तक कि उनका कोई उल्टा मकसद न हो।” कथित उल्लंघन की गई संगीत क्लिप अक्टूबर से ही ट्विटर हैंडल पर थी लेकिन कॉपीराइट मालिक ने 2 नवंबर को याचिका दायर की जिस पर 5 नवंबर को सुनवाई हुई और निचली अदालत ने 7 नवंबर को आदेश दिया। या रिकॉर्डिंग के कारण, उन्होंने डिवीजन बेंच को बताया। वरिष्ठ अधिवक्ता ने वाद में की गई कार्रवाई में “गलत मकसद” भी देखा। उन्होंने दावा किया, “ऑडियो क्लिप का उपयोग करने का कोई व्यावसायिक उद्देश्य नहीं है। राष्ट्रीय पार्टी के खातों को अवरुद्ध करके और मेरी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को प्रभावित करके एक असमान आदेश पारित नहीं किया जा सकता है, भले ही भारत जोड़ी यात्रा चल रही हो।” एमआरटी स्टूडियोज के वकील ने भी दलील दी कि ब्लॉक करने का आदेश सही था।

हालांकि, एचसी ने कहा कि कांग्रेस इस बात से सहमत थी कि उसने कॉपीराइट का उल्लंघन किया था और वह अपने ट्विटर हैंडल से सामग्री को हटाने के लिए तैयार थी और इसका उपयोग नहीं करने के लिए तैयार थी। “यह दंडात्मक कार्रवाई है,” एचसी ने कहा। अदालत ने कहा कि निचली अदालत द्वारा मामले की जांच के लिए आयुक्त की नियुक्ति समय से पहले की कार्रवाई है। एचसी ने कहा, “एक बार गलती स्वीकार हो जाने के बाद, इसकी जांच का सवाल कहां है? अगर आपने प्राथमिकी दर्ज की है, तो तकनीकी विशेषज्ञ को आयुक्त के रूप में नियुक्त करने का सवाल कहां है? आप चाहते हैं कि आयुक्त पुलिस का काम करे?” .