देश

कर्नाटक में गोवा से कई बसें में भर कर लोगों को पहुंचाया जा रहा है : खरगे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी की मतदाताओं से अपील :

कर्नाटक में आज विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इस बीच कांग्रेस ने आरोप लगाए हैं कि गोवा से कई बसें उत्तरी कर्नाटक के चक्कर लगा रही हैं। कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं कि क्या इन बसों से अवैध पैसा लाया जा रहा है या फिर फर्जी मतदान की तैयारी है? कांग्रेस इसे लेकर अलर्ट हो गई है और चुनाव आयोग से इस मामले में कार्रवाई की मांग की है।

कांग्रेस नेताओं ने उठाए सवाल
कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘गोवा भाजपा, गोवा से लोगों को कादांबा ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन की बसों में भरकर उत्तरी कर्नाटक क्यों भेज रही है? बीते हफ्ते भी पीएम मोदी की रैली के लिए 100 से ज्यादा बसों में भरकर लोगों को कर्नाटक लाया गया था।’

Pawan Khera 🇮🇳
@Pawankhera
Why is Goa BJP Govt sending people from Goa by Kadamba Transport Corporation Buses to Northern Karnataka tonight?Last week too for PM’s rally, people were ferried in over a 100 buses from Goa ⁦@DKShivakumar⁩ ⁦@siddaramaiah⁩ ⁦@PriyankKharge⁩ ⁦@rssurjewala

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट करते हुए लिखा कि यह गंभीर अपराध है क्या अवैध पैसा लाया जा रहा है? कर्नाटक पुलिस क्या कर रही है? डांडेली के विसलिंग वुड्ज जंगल रिसोर्ट में क्या हो रहा है। क्या विश्वजीत राणे ने यहां छह कमरे बुक किए हैं? इसका उद्देश्य क्या है? क्या चुनाव आयोग इसमें कुछ कार्रवाई करेगा?

This is preposterous @DgpKarnataka !

This is a heinous crime.

Is illicit money being transported?

Where is Karnataka Police?

What’s happening at Whistling Woodzs Jungle Resort at Dandeli, Uttar Kannada District , Dandeli, Karnataka?

Has Vishvajeet Rane booked 6 rooms here?… https://t.co/9T3hqv7S8d

— Randeep Singh Surjewala (@rssurjewala) May 9, 2023

कर्नाटक चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा और कांग्रेस ने एक दूसरे पर तीखा हमला बोला। मामला चुनाव आयोग तक पहुंच गया। भाजपा ने सोनिया गांधी के बयान के खिलाफ शिकायत की तो कांग्रेस ने पीएम मोदी के खिलाफ शिकायत की। बजरंग दल पर प्रतिबंध के मुद्दे पर भी दोनों पार्टियां आमने-सामने आ गईं थी। ऐसे में अब 13 मई को आने वाले नतीजे पर सभी की निगाहें टिकी हैं।

राहुल गांधी की मतदाताओं से अपील

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कर्नाटक के लोगों से एक प्रगतिशील और “40 प्रतिशत कमीशन-मुक्त” राज्य बनाने के लिए बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया।

कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा अपने दक्षिणी गढ़ को बरकरार रखते हुए इतिहास रचने की कोशिश कर रही है, जबकि जुझारू कांग्रेस 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले वापसी की कोशिश कर रही है।

राहुल गांधी ने ‘कांग्रेस विनिंग150’ हैशटैग का इस्तेमाल करते हुए हिंदी में ट्वीट किया, “कर्नाटक का वोट पांच गारंटी के लिए, महिलाओं के अधिकार के लिए, युवाओं के रोजगार के लिए, गरीबों के उत्थान के लिए। आइए, ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करें। ’40 फीसदी कमीशन’ मुक्त और प्रगतिशील कर्नाटक का साथ में निर्माण करें। उन्होंने कांग्रेस की पांच गारंटियों वाला एक ग्राफिक भी साझा किया।


Rahul Gandhi
@RahulGandhi
·
फ़ॉलो करें
कर्नाटक का वोट…

5 गारंटी के लिए,
महिलाओं के अधिकार के लिए,
युवाओं के रोज़गार के लिए,
गरीबों के उत्थान के लिए।

आएं, ज़्यादा से ज़्यादा संख्या में मतदान करें,
‘40% कमीशन’ मुक्त, प्रगतिशील कर्नाटक का साथ में निर्माण करें।

प्रियंका गांधी ने मतदाताओं से की अपील
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने राज्य के लोगों से बदलाव के लिए मतदान करने का आग्रह किया। प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी कर्नाटक में भी बड़े पैमाने पर प्रचार किया था। उन्होंने ट्विटर पर कहा, विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू होने के साथ ही मैं कर्नाटक के अपने सभी बहनों और भाइयों से आग्रह करती हूं कि वे बाहर निकलें और बदलाव के लिए वोट करें। कांग्रेस विनिंग150′ हैशटैग का इस्तेमाल करते हुए प्रियंका ने कहा, यह समय एक मजबूत एवं विकास करने वाली और सक्षम सरकार लाने का है, जो आप लोगों की भलाई के लिए निरंतर काम करें।’

कर्नाटक के लोगों ने प्रगतिशील और पारदर्शी सरकार चुनने का फैसला किया है : खरगे
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को कर्नाटक के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान की अपील करते हुए कहा कि राज्य की जनता ने पहले ही एक प्रगतिशील और पारदर्शी सरकार चुनने का फैसला कर लिया है। खरगे ने ट्वीट किया, ‘‘कर्नाटक के लोगों ने फैसला किया है कि वे एक प्रगतिशील, पारदर्शी और कल्याणकारी सरकार चुनेंगे। आज बड़ी संख्या में मतदान करने का समय है। हम लोकतंत्र की प्रक्रिया में भाग लेने वाले उन सभी लोगों का स्वागत करते हैं जो पहली बार मतदान करने जा रहे हैं।’’

बता दें कि कर्नाटक में 224 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। यह चुनाव मुख्य रूप से सत्तारूढ़ भाजपा, कांग्रेस और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा की जनता दल (सेक्युलर) के बीच त्रिकोणीय मुकाबले के रूप में देखा जा रहा है। कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ, जो शाम छह बजे तक चलेगा। राज्य भर में 58,545 मतदान केंद्रों पर कुल 5,31,33,054 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर 2,615 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत तय करेंगे। मतों की गिनती 13 मई को होगी।