देश

कर्नाटक में प्रधानमंत्री मोदी के काफ़िले के साथ दौड़ने वाला व्यक्ति पकड़ा गया :रिपोर्ट

दावणगेरे (कर्नाटक), 25 मार्च (भाषा) कर्नाटक के दावणगेरे में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो के दौरान एक व्यक्ति ने उनके काफिले की ओर भागने की कोशिश की लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने उसे पकड़ लिया।.

हालांकि, पुलिस ने सुरक्षा में किसी तरह की चूक से इनकार किया है।.

कर्नाटक में डबल इंजन सरकार की वापसी तय’ : प्रधानमंत्री मोदी

कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार की वापसी की जोरदार पैरवी करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राज्य के लोगों से पार्टी को पूर्ण बहुमत देकर स्थायी सरकार बनाने की अपील की। राज्य में मई में विधानसभा चुनाव होने हैं। तेजी से विकास को समय की जरूरत बताते हुए उन्होंने कर्नाटक के लोगों से आग्रह किया कि वे राज्य को ‘जोड़-तोड़ की राजनीति’ से बाहर निकालने में मदद करें। उन्होंने विपक्षी दल पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा राज्य को विकसित भारत की प्रेरक शक्ति बनाना चाहती है, जबकि कांग्रेस इसे ‘‘अपने नेताओं के खजाने को भरने वाले एटीएम’’ के रूप में देखती है। मोदी ने कहा, ‘‘कर्नाटक ने अवसरवादी और स्वार्थी गठबंधन सरकारों का एक लंबा दौर देखा है। कर्नाटक को ऐसी सरकारों के कारण नुकसान हुआ है। इसलिए, कर्नाटक के तेजी से विकास के लिए, भाजपा को पूर्ण बहुमत और स्थिर सरकार की जरूरत है।’’ यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने सवाल किया, ‘‘जब किसी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलेगा, तो क्या कर्नाटक की हालत खराब होगी या नहीं? आप एक मजबूत और स्थिर सरकार चाहते हैं या नहीं? क्या आप पूर्ण बहुमत वाली सरकार चाहते हैं या नहीं?’’

मोदी ने कहा, ‘‘पहला काम कर्नाटक को जोड़-तोड़ की राजनीति से बाहर लाना और उसे तेज गति से आगे ले जाना होना चाहिए।’’ विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा की राज्यव्यापी ‘विजय संकल्प यात्रा’ के समापन के अवसर पर आयोजित रैली में मोदी ने लोगों से पूछा कि क्या वे चाहते हैं कि वह उनकी और कर्नाटक की सेवा करें। उन्होंने कहा, ‘‘अगर मुझे आपकी सेवा करनी है और आपके लिए कुछ करना है, तो मुझे कर्नाटक में भाजपा की मजबूत सरकार की जरूरत होगी, और आपको भाजपा को जीत दिलानी होगी और इसकी मजबूत सरकार लानी होगी।’’ ‘विजय संकल्प यात्रा’ इस महीने की शुरुआत में विशेष रूप से डिजाइन किए गए रथ में राज्य भर में चार अलग-अलग दिशाओं से शुरू हुई थी और यह सभी 224 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरा। विपक्षी दल कांग्रेस पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि उसके नेता चुनाव से पहले ‘‘झूठी गारंटी का थैला लेकर घूम रहे हैं।’’ उन्होंने दावा किया कि हिमाचल प्रदेश में चुनाव से पहले कांग्रेस ने जो वादे किए थे, उनका हाल के बजट में जिक्र नहीं किया गया।

उन्होंने कहा, ‘‘क्या हम झूठे वादे करने वाली कांग्रेस पर भरोसा कर सकते हैं? क्या उन्हें कर्नाटक के अंदर एक कदम रखने की अनुमति दी जानी चाहिए या उन्हें बाहर निकाल देना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि कर्नाटक के लोगों को सावधान रहना चाहिए और उन्हें ‘‘अपना खेल खेलने का मौका नहीं देना चाहिए।’’ कांग्रेस के पास देश और कर्नाटक के लिए कोई सकारात्मक एजेंडा नहीं होने का दावा करते हुए मोदी ने आरोप लगाया कि विपक्षी दल सपने देख रहा है और यहां तक कि सार्वजनिक रूप से कह रहा ‘‘मोदी तेरी कब्र खुदेगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन वे नहीं जानते कि कर्नाटक के लोग कह रहे हैं ‘मोदी तेरा कमल खिलेगा।’’ कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, वरिष्ठ भाजपा नेता बी एस येदियुरप्पा, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कटील, केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी और केंद्रीय राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे, राजीव चंद्रशेखर तथा ए नारायणस्वामी समेत कर्नाटक के कई मंत्री इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के गृहनगर कलबुर्गी में महापौर और उप महापौर चुनावों में भाजपा की जीत की ओर इशारा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘यह एक अच्छा संकेत है जो पार्टी की विजय यात्रा की शुरुआत का प्रतीक है। कर्नाटक ने डबल इंजन सरकार को सत्ता में वापस लाने का फैसला कर लिया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यहां मेरा कार्यक्रम पहले से तय था, इसलिए आया हूं, लेकिन इत्तेफाक से महापौर चुनाव के नतीजे आ गए। लेकिन कांग्रेस इसे मेरे दौरे से जोड़ेगी और कहेगी कि मैंने कुछ किया है और इसलिए वे अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष के गृह क्षेत्र में हार गए।’’बिना नाम लिए कांग्रेस नेता सिद्धरमैया पर कटाक्ष करते हुए, मोदी ने एक कार्यकर्ता को कथित तौर पर थप्पड़ मारने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आने का हवाला दिया और कहा, ‘‘जो लोग अपनी ही पार्टी के कार्यकर्ताओं का सम्मान नहीं कर सकते, वे जनता का सम्मान कैसे कर सकते हैं?’’मोदी ने कहा कि उन्हें गर्व है कि भाजपा में सभी कार्यकर्ता समान हैं और उनके लिए कर्नाटक भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता ‘‘करीबी मित्र और भाई’’ जैसा है।

प्रधानमंत्री ने दावा किया कि भाजपा ने देश में ‘‘धारणा की राजनीति को प्रदर्शन की राजनीति’’ में बदल दिया है, और हाल में राज्य में उनके द्वारा शुरू की गई विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का उल्लेख किया। उन्होंने कहा, ‘‘यह एक डबल इंजन वाली सरकार है जो दिन-रात काम करती है। मुफ्त राशन देने से लेकर मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल तक, यह गरीबों की देखभाल और काम कर रही है।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया आज भारत की ओर देख रही है और भारत कर्नाटक की ओर देख रहा है। उन्होंने अपनी बात के समर्थन में देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) में कर्नाटक की अग्रणी स्थिति पर प्रकाश डाला। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह ‘‘विश्व बाघ दिवस’’ के अवसर पर अप्रैल के पहले सप्ताह में एक बार फिर कर्नाटक का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत सरकार वन्यजीव और बाघों के संरक्षण तथा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस अवसर पर एक कार्यक्रम आयोजित कर रही है।