देश

कर्नाटक विधानसभा चुनाव : मैसूर की कृष्णराजा सीट से भाजपा विधायक टिकट नहीं मिलने से हुए बाग़ी, भाजपा के नेताओं से भी मिलने से किया इनक़ार!

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान सत्ताधारी भाजपा में टिकट बंटवारे को लेकर पार्टी के सीनियर नेताओं में असंतोष दिखाई दे रहा है। कई वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी छोड़कर निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव लड़ने का फैसला किया है या फिर दूसरे दलों पर भरोसा जता रहे है। भाजपा से छह बार के विधायक रहे और पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर सोमवार को कांग्रेस में शामिल हो गए। अब खबर सामने आ रही है कि मैसूर की कृष्णराजा विधानसभा सीट से भाजपा विधायक एस ए रामदास टिकट नहीं मिलने से नाराज हैं। जल्द ही अपने आगामी कदम की घोषणा कर सकते है। रामदास के मुताबिक, पार्टी ने उनके साथ अन्याय किया है। उन्होंने भाजपा के नेताओं से भी मिलने से इनकार कर दिया है।

पार्टी से टिकट न मिलने से नाराज दिग्गज छह बार विधायक और पूर्व सीएम ने कांग्रेस का दामन थामा
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, डीके शिवकुमार, रणदीप सुरजेवाला, सिद्धारमैया और केसी वेणुगोपाल की मौजूदगी में उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई। बता दें कि जगदीश शेट्टार ने रविवार को ही भाजपा से इस्तीफा दिया था। उसके बाद से ही ऐसी चर्चाएं थी कि शेट्टार कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। शेट्टार ने भाजपा से इस्तीफा देते हुए कहा था कि उन्होंने भारी मन से पार्टी से इस्तीफा दिया है। उन्होंने कहा था कि वह जल्द ही अपनी भविष्य की योजनाओं का खुलासा करेंगे। शेट्टार ने कहा कि ‘पार्टी का वरिष्ठ नेता होने के नाते मुझे लगा कि मुझे टिकट मिलेगा लेकिन जब मुझे पता चला कि मुझे टिकट नहीं मिल रहा है तो मैं हैरान रह गया। मुझसे इस बारे में किसी ने बात नहीं की और ना ही मुझे समझाने की कोशिश की। यहां तक कि मुझे तसल्ली भी नहीं दी गई कि मुझे क्या पद दिया जाएगा।’

भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की तीसरी सूची
कर्नाटक चुनाव के लिए भाजपा ने उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी कर दी है। सूची में 10 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया गया है। पार्टी ने महेश टेंगीनकई को जगदीश शेट्टार की सीट से टिकट दिया है। टिकट न मिलने से नाराज शेट्टार ने भाजपा से किनारा कर कांग्रेस का दामन थाम लिया था। भाजपा ने 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को होने वाले चुनाव के लिए अब तक 222 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 20 अप्रैल है।

10 मई को होगा विधानसभा चुनाव
राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को मतदान होगा और परिणाम 13 मई को घोषित किए जाएंगे। 13 अप्रैल को अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्रत्याशी 20 अप्रैल तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 21 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। वहीं, 24 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। चुनाव आयोग के अनुसार, इस चुनाव में कुल 5,21,73,579 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।