कश्मीर राज्य

कश्मीर के राजौरी में सेना के अड्डे पर आतंकी हमले के एक ही दिन बाद बांदीपोरा में बिहार के श्रमिक की हत्या!

कश्मीर के राजौरी में सेना के एक अड्डे पर आतंकी हमले के एक ही दिन बाद बांदीपोरा में कुछ आतंकवादियों ने बिहार के एक प्रवासी श्रमिक की हत्या कर दी. कश्मीर में दूसरे राज्यों से आ कर काम करने वालों की हत्याएं बढ़ती जा रही हैं.

पुलिस ने मरने वाले प्रवासी श्रमिक की पहचान मोहम्मद अमरेज के रूप में की है. वो बिहार के मधेपुरा का रहने वाला था. कुछ मीडिया रिपोर्टों में बताया जा रहा है कि उसकी उम्र 19 साल थी और आतंकवादियों ने उसे रात के 12 बजे के आस पास उसके घर के बाहर ही करीब से गोली मारी.

Kashmir Zone Police
@KashmirPolice
·
Follow
During intervening night, #terrorists fired upon & injured one outside #labourer Mohd Amrez S/O Mohd Jalil R/O Madhepura Besarh #Bihar at Soadnara Sumbal, #Bandipora. He was shifted to hospital for treatment where he succumbed.
@JmuKmrPolice

अमरेज के भाई ने पत्रकारों को बताया कि आधी रात को गोलियों की आवाज सुन कर जब उनकी और उनके भाई की नींद खुली तो उन्होंने पाया कि उनका तीसरा भाई अमरेज गायब है. जब वो बाहर गए तब उन्हें घायल अमरेज सीढ़ियों पर पड़ा हुआ मिला.

उसके बाद उन्होंने सेना के किसी अधिकारी को फोन कर घटना के बारे में जानकारी दी. अधिकारी के कहने पर वो अमरेज को अस्पताल ले गए जहां उसका निधन हो गया.

कश्मीर में आतंकवादी कई सालों से प्रवासी श्रमिकों को निशाना बना रहे हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा लोकसभा में दी गई जानकारी के मुताबिक पिछले पांच सालों में 28 प्रवासी श्रमिक मारे जा चुके हैं. इनमें से सात बिहार के रहने वाले थे.

निशाना बना कर हमले
बीते कुछ महीनों में भी कई प्रवासी श्रमिकों की हत्या की गई है. पिछले हफ्ते ही पुलवामा में बिहार के ही रहने वाले एक और प्रवासी श्रमिक मोहम्मद मुमताज की हत्या आतंकवादियों ने कर दी थी. उस हमले में दो श्रमिक घायल भी हुए थे. वो दोनों भी बिहार से ही थे.

प्रवासी श्रमिकों पर हमले कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा लोगों पर टार्गेटेड या निशाना बना कर किए गए हमलों का हिस्सा है. बीते कुछ महीनों से घाटी में इस तरह के हमले बढ़ गए हैं. इनमें प्रवासी श्रमिकों, पुलिसकर्मियों, सरकारी अधिकारियों समेत कई लोगों को निशाना बनाया गया है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ इस साल इस तरह के हमलों में कम से कम 24 लोग मारे गए हैं. मारे गए लोगों में सात पुलिसकर्मी और आठ नागरिक शामिल हैं, जिनमें से छह कश्मीर के अल्पसंख्यक समुदायों से थे.

इस बीच सेना के अड्डों और सैन्यकर्मियों पर भी हमले जारी हैं. भारतीय सेना ने गुरुवार सुबह राजौरी में एक आतंकी हमले को नाकाम कर दिया और दो आतंकवादियों को मार गिराया, लेकिन हमले में सेना के चार जवानों की मौत हो गई. एक और जवान गोलीबारी में घायल हो गया.

जम्मू के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकेश सिंह ने एक बयान में कहा, “किसी ने राजौरी के दरहल इलाके के परगल में सेना के कैंप की बाड़ को पार करने की कोशिश की.” उन्होंने बताया कि गोलीबारी के बाद दोनों आतंकवादी मारे गए.

सेना के कैंप पर यह हमला स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले हुआ. स्वतंत्रता दिवस को लेकर पहले से ही राज्य में सुरक्षा के इंतजाम कड़े कर दिए गए हैं और राज्य में हाई अलर्ट है.