दुनिया

क़तर फीफा वर्ल्ड कप 2022 के दौरान इस्लाम स्वीकार करने वाले ब्राज़िली परिवार से मिलिये, मुस्लिम बनी बेटी के जवाब ने सबको किया लाजवाब!

क़तर में फीफा वर्ल्ड कप 2022 के दौरान इस्लाम स्वीकार करने वाला ब्राज़िली परिवार।

कतर की राजधानी दोहा में फुटबॉल के प्रशंसक वर्ल्‍ड कप का आनंद लेने के लिए जुटे हैं। इस वर्ल्‍ड कप के बीच ही वहां पहुंचने वाले फुटबॉल प्रेमियों द्वारा इस्लाम धर्म स्वीकार करने की भी ख़बरें मीडिया में सुर्ख़ियां बटोर रही हैं।

क़तर में फीफा वर्ल्ड कप 2022 का आनंद लेने पहुंचे ब्राज़ील के एक परिवार के इस्‍लाम क़बूल कर लिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, ब्राज़ील के छह लोगों के एक परिवार ने इस्‍लाम धर्म स्‍वीकार कर लिया और अपने फ़ैसले पर परिवार को काफ़ी गर्व है। इस परिवार में माता-पिता और चार बच्‍चों ने इस्‍लाम धर्म को स्वीकार किया है। ब्राज़ीली परिवार द्वारा इस्लाम धर्म स्‍वीकारा करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इससे पहले एक मैक्सिकन और अब ब्राज़ील के परिवार की तरफ़ से इस्‍लाम के क़बूल करने की ख़बरें मीडिया में काफ़ी सुर्ख़ियां बटोर रही हैं। वहीं कुछ पश्चिमी मीडिया जहां इस तरह की घटना को नकारात्मक तरीक़े से पेश करने की कोशिश कर रहा है वहीं इस्लाम धर्म स्वीकार करने वाले इस अपनी मर्ज़ी से लिया गया फ़ैसला बता रहे हैं और उसपर गर्व भी कर रहे हैं।


क़तर में फीफा वर्ल्ड कप 2022 के दौरान इस्लाम स्वीकार करने वाला मैक्सिको का खेल प्रेमी।
ब्राज़ीली परिवार द्वारा सोशल मीडिया पर अपलोड की गई वीडियो में देखा जा सकता है कि इस्लामी धर्म को स्वीकार करने के बाद जहां मां के अपनी तीनों बेटियों के साथ हिजाब में काफ़ी ख़ुश नज़र आ रही है वहीं पिता भी टोपी पहनकर अपनी ख़ुशी को व्यक्त करने में पीछे नहीं हैं। मां इस्‍लाम कबूल करने के बाद पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि ‘मुझे नहीं मालूम कि कैसे अपनी ख़ुशी का इज़हार करूं। यह बहुत ही मुश्किल है क्‍योंकि इसने मेरे दिल को छू लिया है।’ वहीं जब बेटी से यह पूछा गया कि किसी ने उन पर इस्‍लाम धर्म क़बूल करने का दबाव तो नहीं डाला?’ तो उसका जवाब था कि मैंने अपनी मर्ज़ी से दुनिया के सबसे अच्छे धर्म का चयन किया है। बेटी ने कहा कि हमने किसी के कहने या डराने पर यह धर्म नहीं चुना है बल्कि यह उनका अपना फ़ैसला है। बता दें कि ब्राज़ील के इस परिवार से पहले मैक्सिको के एक परिवार ने भी इस्‍लाम स्‍वीकार किया था। कतर के इस्‍लामिक मामलों पर बने मंत्रालय की तरफ से क़तर सांस्‍कृतिक गांव मस्जिद जिसे दोहा में स्‍थापित किया गया है, वह इस समय ऐसे वर्ल्‍ड कप फैंस के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है जो इस्‍लाम के बारे में जानना चाहते हैं। इस्‍लाम के बारे में इलेक्‍ट्रॉनिक बोर्ड्स 30 भाषाओं में लगे हैं। इन बोर्ड्स को एंट्री गेट पर इस तरह से लगाया गया है कि विज़िटर्स आसानी से उन्हें देख सकें।