देश

किरण रिजिजू के कॉलेजियम प्रणाली को ‘अपारदर्शी’ कहने वाले बयान पर सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, ”मोदी कैबिनेट प्रणाली ज़्यादा अपारदर्शी है”

क़ानून मंत्री किरण रिजिजू के सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम प्रणाली को ‘अपारदर्शी’ कहने वाले बयान पर अब बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कटाक्ष किया है.

किरण रिजिजू ने एक कार्यक्रम में कहा था, ”मैं न्यायपालिका या न्यायाधीशों की आलोचना नहीं कर रहा हूं लेकिन मैं एक तथ्य कहना चाहता हूं जो भारत के आम लोगों की सोच को दर्शाता है. कॉलेजियम प्रणाली अपारदर्शी है और उसमें कोई जवाबदारी नहीं है. न्यायाधीशों और वकीलों को भी इसे मानना चाहिए.”

”दुनियाभर में न्यायाधीश ही न्यायाधीशों की नियुक्ति नहीं करते हैं. लेकिन, भारत में ऐसा होता है. न्यायाधीशों को बहुत-सा वक़्त नामों की सिफारिश करने के प्रक्रिया में ही चला जाता है. इस प्रक्रिया में बहुत राजनीति भी होती है.”


इस पर सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट किया, “क़ानून मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि एससी कॉलेजियम प्रणाली ‘अपारदर्शी’ है. पूर्व क़ानून कैबिनेट मंत्री होने और सैकड़ों बार कोर्ट में मुकदमे लड़ने के नाते मैं कह सकता हूं कि मोदी कैबिनेट प्रणाली ज़्यादा अपारदर्शी है. इसलिए रिजिजू को पहले उसे ठीक करना चाहिए. अगर आपको निकाल दिया जाए तो उसके लिए मुझे दोष ना दें.”

Subramanian Swamy
@Swamy39

Union Law Minister Rijiju says SC Collegium System is “opaque”. I as a former Union Law Cabinet Minister and one who has argued in Courts hundreds of times, can state Modi Cabinet System is far more opaque. So Rijiju fix that first. Don’t blame me if you are sacked.


किरण रिजिजू ने ये भी कहा, “न्यायाधीश बहुत काम कर रहे हैं. दुनिया भर में न्यायाधीश भारत के न्यायाधीशों जितना काम नहीं करते, उन्हें कुछ राहत की ज़रूरत है. उन्हें समय चाहिए. वो भी इंसान हैं. मेरे कुछ शब्द कड़े लग सकते हैं लेकिन अभी तक किसी न्यायाधीश ने मुझे नहीं कहा कि मैं गलत था.”

रिजिजू ने कोर्ट में आदेश के साथ की जाने वाली टिप्पणियों पर भी बयान दिया. उन्होंने कहा, “एक न्यायाधीश को अपने फ़ैसलों के ज़रिए बोलना चाहिए न की मौखिक टिप्पणियों के ज़रिए. मेरी सलाह है कि आप ऐसे स्थिति ना लाएं कि आलोचना झेलनी पड़े. गैरज़रूरी टिप्पणियां ना करें.”

साथ उन्होंने कहा कि अगर न्यायापालिक कार्यपालिका के क्षेत्र में आएगी तो वो ऐसी जगह आएंगे जहां उन्हें नहीं आना चाहिए.