देश

केंद्र सरकार अरविंद केजरीवाल के ‘सिंगापुर सिटीज समिट’ में हिस्सा लेने को मंज़ूरी देने में देर कर रही है : संजय सिंह

आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने अपने नेता अरविंद केजरीवाल के सिंगापुर दौरे का मुद्दा उठाया. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा था कि केंद्र सरकार ‘सिंगापुर सिटीज समिट’ में उनके हिस्सा लेने को मंज़ूरी देने में देर कर रही है.

सिंगापुर में वर्ल्ड सिटीज समिट का आयोजन 31 जुलाई से तीन अगस्त तक है. पार्टी नेता संजय सिंह ने कहा है कि केंद्र सरकार देश की संघीय ढाँचा को कमज़ोर कर रही है.

संजय सिंह ने कहा है, “मोदी का मॉडल नक़ली है. केजरीवाल का मॉडल असली है. सिंगापुर की सरकार ने दिल्ली मॉडल पर चर्चा के लिए अरविंद केजरीवाल को बुलाया तो मोदी जी को ग़ुस्सा आया. तीन बार के निर्वाचित मुख्यमंत्री को सिंगापुर जाने की इजाज़त क्यों नही? आज सदन की कार्यवाही स्थगित कर इस विषय पर सरकार जवाब दे. 267 नोटिस.”

Sanjay Singh AAP
@SanjayAzadSln
मोदी का मॉडल नक़ली है।
केजरीवाल का मॉडल असली है।
सिंगापुर की सरकार ने दिल्ली मॉडल पर चर्चा के लिए @ArvindKejriwal को बुलाया तो मोदी जी को ग़ुस्सा आया।
तीन बार के निर्वाचित CM को सिंगापुर जाने की इजाज़त क्यों नही?
आज सदन की कार्यवाही स्थगित कर इस विषय पर सरकार जवाब दे।
267 नोटिस।

इस ट्वीट के साथ ही संजय सिंह ने स्पीकर को लिखी चिट्ठी भी पोस्ट की है.

उन्होंने यह पत्र आज ही यानी, 18 जून को लिखा है.

पत्र के मुताबिक़, “सिंगापुर सरकार ने वर्ल्ड सिटी सम्मेलन में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दिल्ली के विकास मॉडल के बारे में दुनिया को बताने के लिए आमंत्रित किया था लेकिन भारत सरकार ने अरविंद केजरीवाल को सिंगापुर जाने की अनुमति नहीं दी गई. सरकार ने उन्हें यात्रा की अनुमति ना देकर संघीय ढांचे पर एकबार फिर चोट की है.”

इससे एक दिन पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर सिंगापुर जाने की अनुमति मांगी थी.

AAP
@AamAadmiParty
CM @ArvindKejriwal writes to PM Modi-

“Singapore govt has invited me to present the #DelhiModel at the World Cities Summit. It is a matter of pride for India.

Blocking a Chief Minister from attending such an event is against the interests of the nation. Kindly grant permission”

उन्होंने लिखा है, “मुझे सिंगापुर की सरकार ने वर्ल्ड सिटी सम्मेलन में दि्ली मॉडल प्रस्तुत करने के लिए बुलाया है. अगस्त के पहले सप्ताह में आयोजित होने जा रहे इस सम्मेलन में दुनियाभर के बड़े-बड़े नेता सिंगापुर आ रहे हैं. भारत के लिए यह गौरव का क्षण होगा. मुझे बेहद दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि मुझे अभी तक सिंगापुर जाने की अनुमति नहीं दी गई है.”

राज्यपाल के पास रुकी हुई है केजरीवाल की फ़ाइल

आम आदमी पार्टी का आरोप है कि दिल्ली के उप-राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने केजरीवाल की सिंगापुर वाली फ़ाइल रोक रखी है. जिसकी वजह से उनकी यात्रा शेड्यूल नहीं हो पा रही है.

मुख्यमंत्री कार्यालय का दावा है कि इस प्रस्तावित दौरे के संबंध में 7 जून को फ़ाइल एलजी के पास भेज दी गई थी, लेकिन एलजी ने अभी तक उसे रोक रखा है और क्लीयरेंस नहीं दी है.