देश

कैथल, आगामी 30 नवम्बर 2022 तक धान की फ़सल के अवशेषों को जलाने पर लगाया प्रतिबंध : रवि जैस्ट की रिपोर्ट

Ravi Press
===============
·
आगामी 30 नवम्बर 2022 तक धान की फसल के अवशेषों को जलाने पर लगाया प्रतिबंध :- जिलाधीश डॉ. संगीता तेतरवाल

कैथल, जिलाधीश डॉ. संगीता तेतरवाल ने दंड प्रक्रिया नियमावली 1973 की धारा 144 के तहत जिला की सीमा में तुरंत प्रभाव से आगामी 30 नवम्बर 2022 तक धान की फसल के अवशेषों को जलाने पर प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किए हैं। यह आदेश फसल अवशेषों को जलाने से होने वाले प्रदूषण से मनुष्य के स्वास्थ्य, संपत्ति की हानि, तनाव, क्रोध या मानव जीवन को संभावित खतरों से बचाव हेतू जारी किए गए हैं। इसके अतिरिक्त इन अवशेषों को जलाने से पशुओं के चारे की भी कमी होती है। इन आदेशों की अवहेलना का दोषी पाए जाने वाले व्यक्ति के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 एवं संपठित वायु एवं प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम 1981 के तहत कार्रवाई की जाएगी। इन आदेशों की पालना कृषि उपनिदेशक तथा जिला के समस्त थाना प्रभारी अपने-अपने नियंत्रण क्षेत्र में करना शुरू करेंगे।

30 सितम्बर को आयोजित किया जाएगा नैशनल पेंटिंग कंपीटिशन का आयोजन :- बलबीर चौहान
कैथल, ( )जिला बाल कल्याण अधिकारी बलबीर चौहान ने बताया कि आगामी 30 सितम्बर को सुबह 10 बजे जिला बाल कल्याण परिषद कार्यालय में नैशनल पेंटिंग कंपीटिशन का आयोजन किया जाएगा। यह प्रतियोगिता चार ग्रुपों में आयोजित करवाई जाएगी। इन समुहों में 5 से 9 वर्ष के बच्चों के लिए ग्रीन गु्रप, 10 से 16 वर्ष के बच्चों का व्हाईट ग्रुप, स्पेशल ग्रुप नियम 15 के तहत बनाया गया है, जिसके अंदर 5 से 10 वर्ष बच्चों का येलो गु्रप होगा तथा 11 वर्ष से 18 वर्ष तक बच्चों का रैड ग्रुप शामिल होगा। प्रतियोगिताओं में भाग लेने व अधिक जानकारी के लिए जिला बाल कल्याण अधिकारी कार्यालय के दूरभाष नम्बर 01746-297666 पर किसी भी कार्य दिवस में सम्पर्क कर सकते है
गांव कलायत में एन.एच 152 नरवाना कैथल रोड पर बने नए होटल व पनप रही अवैध कालोनी पर चलाया पीला पंजा :- डीटीपी अनिल नरवाल

कैथल,  जिला नगर योजनाकार अनिल कुमार ने बताया कि कलायत नियंत्रित क्षेत्र की राजस्व संपदा गांव कलायत में एन.एच 152 नरवाना कैथल रोड पर एक नया होटल बना हुआ था, जिसको चालू होने से पहले ही शुरूआती चरण में तोड़ा गया। इसके साथ ही में 2 एकड़ की कालोनी का निर्माण किया जा रहा था जिसमें प्लाटों की डी.पी.सी. बनी हुई थी, जिनको जिला प्रशासन की मदद से तोड-फोड़ की कार्यवाही की गई।

उन्होंने बताया कि जिला नगर योजनाकार कार्यालय द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से नियंत्रित क्षेत्र कलायत के अधीन गांव कलायत में पनप रहे एक ढ़ाबा व एक अवैध कालोनी पर कार्रवाई की गई। इस दौरान तहसीलदार संजय चौधरी बतौर ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात रहे। डीटीपी कार्यालय का अमला पुलिस बल के साथ अवैध कॉलोनी को हटाने के लिए दो जे.सी.बी. मशीन सहित घटना स्थल पर पहुंचा और निर्माणाधीन एक ढाबा व एक कालोनी को हटाने की कार्रवाई की। कार्यालय के संज्ञान में गांव कलायत में नरवाना-कलायत-कैथल रोड़ पर अवैध ढाबा व कालोनी बनाई जा रही है जिसके उपरांत कार्यालय द्वारा भूस्वामियों और प्रॉपर्टी डीलरों को पी.एस.आर एक्ट 1963 की धाराओं के तहत नोटिस जारी करके निर्माण विकसित करने के लिए जरूरी अनुमति प्राप्त करने वाले आदेश दिए गए थे। परंतु भू-स्वामियों और प्रॉपर्टी डीलरों द्वारा ना तो मौके पर बनाए जा रहे अवैध निर्माण को रोका गया और ना ही विभाग से किसी प्रकार की अनुमति के लिए आवेदन किया गया।

इस अवसर पर जिला नगर योजनाकार द्वारा आम लोगों को आह्वान किया गया कि वह सस्ते प्लाटों के चक्कर में प्रॉपर्टी डीलरों के बहकावे में आकर अवैध कालोनी में प्लाट आदि नहीं खरीदे तथा ना ही किसी प्रकार का निर्माण करें। जमीन की खरीद करने से पहले इस कार्यालय से कॉलोनी की वैधता/ अवैधता बारे पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लें। साथ ही जिले के सभी तहसीलदारों/नायब तहसीलदारों से भी अनुरोध किया कि वे रजिस्ट्री करने से पूर्व सरकार द्वारा जारी हिदायतो का पालन करें ताकि अवैध कलोनाईजेशन को रोका जा सके। यदि कोई व्यक्ति अवैध कलौनी में कोई प्लॉट व ढाबा के लिए जमीन आदि खरीदता है तो उसके विरूद्ध भी कार्यालय द्वारा कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी, जिसमें 50 हजार रूपये तक का जुर्माना व तीन साल की सजा का प्रावधान है। जिला नगर योजनाकार, कैथल द्वारा सभी प्रोपर्टी डीलरों व भू मालिकों को चेताया गया कि विभाग द्वारा भविष्य में भी अवैध निर्माणों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही निरन्तर अमल में लायी जायेगी और अपील की गई की वे सरकार द्वारा चलाई गई ग्रुप हाउसिंग स्कीम, दीन दयाल हाउसिग स्कीम, अफोर्डेबल गप हाउसिंग स्कीम जिसमें 5.0 एकड भूमि पर लाईसेंस प्रदान किया जाता है, में आवेदन करके कालोनी काटने की जरुरी अनुमति प्राप्त करें व शहर वासियों को सस्ता मकान/निवास उपलब्ध करवाए।

हरियाणा सरकार छात्राओं की शिक्षा व सुरक्षा के प्रति पूर्णत: कटिबद्घ है:-शिक्षा के क्षेत्र में छात्राएं कर रही हैं नए कीर्तिमान स्थापित:-विधायक ईश्वर सिंह
विधायक ने किया कन्या महाविद्यालय का निरीक्षण और छात्राओं की सुनी समस्याएं -महाविद्यालय प्रशासन को दिए आवश्यक निर्देश

गुहला-चीका / कैथल, विधायक ईश्वर सिंह ने स्थानीय राजकीय कन्या महाविद्यालय का दौरा किया तथा वहां छात्राओं के शिक्षार्थ की गई समूची ढांचागत व अन्य व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। उन्होंने छात्राओं की समस्याएं भी सुनी और उन्हें दुरूस्त करने के लिए कालेज प्रशासन को निर्देश दिए तथा कहा कि छात्राओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आनी चाहिए। मुख्य तौर पर दूरदराज से शिक्षा ग्रहण करने के लिए महाविद्यालय में पहुंचने वाली छात्राओं की बस सुविधा को लेकर समस्या थी, जिसे बेटियों ने विधायक के समक्ष रखा। जिस पर विधायक ने हरियाणा राज्य परिवहन कैथल के महाप्रबंधक को दूरभाष पर निर्देश दिए कि चीका पेहवा मार्ग पर चलने वाली बसों का स्टोप कालेज के सामने सुनिश्चित किया जाए ताकि शिक्षा ग्रहण करने वाली छात्रांए कालेज से अपने घरों तक और घरों से कालेज बिना किसी परेशानी के पहुंच सके।

उन्होंने समस्याएं सुनते हुए बताया कि स्टाफ की कमी दूर करने के लिए सरकार के पास मांग भेजी जाएगी तथा सफाई व्यवस्था के लिए विशेष कदम उठाए जागेंगे। उन्होंने कहा कि छात्राओं की समस्याओं के निदान के लिए कालेज में शिकायत पेटिका लगाई गई है। विद्यार्थी नि:संकोच इनमें अपनी शिकायते डाल सकते हैं ताकि समय-समय पर कालेज प्रशासन द्वारा पेटिका खोलकर उन समस्याओं का निदान किया जा सके। उन्होंने छात्राओं को भरोसा दिलाया कि वे किसी भी समस्या को लेकर उनसे सीधे बात भी कर सकती हैं।

विधायक ने कहा कि राजकीय कन्या महाविद्यालय की छात्राओं की शिक्षा व सुरक्षा सुचारू रखने के सभी जरूरी प्रबंध सुनिश्चित होंगे तथा महाविद्यालय में शिक्षा के अलावा खेल जैसी अन्य गतिविधियों को बढ़ावा देने के सभी जरूरी संसाधनों की व्यवस्था भी होगी। उन्होंने कहा कि बेटियों की शिक्षा और सुरक्षा हरियाणा सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल हैं और इसे सुनिश्चित करना हर जनप्रतिनिधि का दायित्व है। अत: इसे प्राथमिकता देते हुए हर क्षेत्र में बेटी पढ़ाओं बेटी बचाओं के लक्ष्य को सामने रखकर प्रदेश की सरकार निरन्तर आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि महाविद्यालयों में बेटियां अगर अच्छे वातावरण में और अच्छे शिक्षकों के माध्यम से शिक्षा ग्रहण करती रहेंगी तो उनका भविष्य उज्जवल है और इसके साथ-साथ अगर खेलों व अन्य ज्ञानवर्धक गतिविधियों में भी बेटियां रूची दिखाएंगी तो प्रदेश सरकार ने उनके आगे बढ़ने के कई रास्ते खोले हैं, जिनसे उनका अपनी-अपनी रूची के क्षेत्र में मार्ग प्रस्शस्त होगा। उन्होंने ये भी कहा कि भारत की बेटियों ने राष्ट्रीय व अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर हर क्षेत्र में अपनी सफलता का परमचम लहराया है और इनके पीछे उनकी कड़ी मेहनत, अभ्यास और हरियाणा सरकार द्वारा दिया जा रहा प्रोत्साहन भी है। इससे पे्ररित होकर अन्य लड़कियां भी अपने पंसदीदा खेलों में आगे बढ़कर अपना देश का नाम रोशन करेंगी।