देश

कैथल, गणतंत्र दिवस समारोह के दृष्टिगत सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस अलर्ट मोड पर : रवि जैस्ट की रिपोर्ट!

Ravi Press
==============
राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस समारोह का जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन पुलिस लाईन ग्राउंड में,
समारोह के दृष्टिगत सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस अलर्ट मोड पर,
क्षेत्र के होटल, ढाबे, लॉज, धर्मशाला तथा अन्य स्थानों की पुलिस द्वारा की जा रही है सघन जांच
कैथल
23 जनवरी
( रवि प्रेस )

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पुलिस लाइन कैथल के मैदान में धूमधाम से मनाया जा रहा है। समारोह के दृष्टिगत सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस अलर्ट मोड पर है तथा इस अवसर पर आम लोगों के जान-माल की सुरक्षा तथा अराजक गतिविधियों को मद्देनजर सुरक्षा की दृष्टि से छेडछाड, चोरी, छीना-झपटी, चेन स्नेचिंग की घटनाओं पर पैनी नजर रखते हुए शांति व कानून एवं व्यवस्था कायम रखने के लिए पुलिस द्वारा व्यापक तौर पर समुचित सुरक्षा प्रबंध किया गया है। पुलिस अधीक्षक मकसूद अहमद ने बताया कि सभी थाना प्रबंधकों द्वारा सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर अपने अपने अधिकार क्षेत्र में पडने वाले सभी होटल, लॉज, धर्मशाला सहित अन्य धार्मिक स्थानों आदि की जांच करते हुए वहां पर ठहरे हुए लोगों की जानकारी प्राप्त की जा रही है।

इस दौरान पुलिस द्वारा होटल व धर्मशाला प्रबंधकों को उचित दिशा-निर्देश दिए गए है। पुलिस द्वारा होटल प्रबंधकों को किसी असामाजिक तत्व व संदिगध व्यक्ति के होटल में ठहरने पर पुलिस को तुरंत सूचित करने की हिदायत दी गई। उन्होंने बताया कि स्थाई नाकों के अलावा गणतंत्र दिवस तक अस्थाई नाके भी लगाए गए है, जहां पर आने जाने वाले व्हीकलों की सघनता से जांच की जा रही है। पुलिस द्वारा बस स्टैण्ड के अलावा भीड भाड वाले स्थानों पर चेकिंग की जा रही है। खुफिया तंत्र भी सुरक्षा व्यवस्था पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए है।

एसपी ने बताया कि पुलिस अधीक्षक ने बताया कि राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस समारोह का जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन पुलिस लाईन ग्राउंड में किया जाएगा। इस समारोह में शानदार मार्च पास्ट की प्रस्तुति दी जाएगी, गणतंत्र दिवस समारोह में ग्रामीण एवं शहर निकाय मंत्री डा0 कमल गुप्ता बतौर मुख्यातिथि ध्वजारोहण करेंगे और परेड की सलामी लेंगे। समुची परेड का नेतृत्व डीएसपी सुनील कुमार करेगें। इससे पहले मुख्य अतिथि शहीद स्मारकों पर जाकर पुष्प अर्पित कर अमर शहीदों को अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। समारोह स्थल पर क्यू.आर.टी. स्ट्राइंकिंग रिजर्व, लिफ्टिंग पार्टी, बंब डिस्पोजल सहित विभिन्न टीमें तैनात रहेगी। स्वतंत्रता दिवस समारोह के सुरक्षा के दृष्टिगत करीब 580 कर्मचारी-अधिकारियों की विभिन्न बिंदुओ पर डयुटी लगाई गई है।

शहर व समीपवर्ती क्षेत्र में विशेष बिंदुओं पर स्पेशल नाकाबंदी करके वाहनों की जांच की जा रही है। इस दौरान शहर क्षेत्र में राइडर भिन्न-भिन्न रुटों पर निरंतर गश्त करेंगे, जिनकी लावारिश गाड़ी, रिक्शा, मोटर साइकिल व अन्य वाहन तथा ताजी खुदी हुई मिट्टी पर पैनी नजर रहेगी। एसपी ने आमजन से अपील की है कि किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सुचना तुरंत पुलिस को दें और समारोह को शांतिपूर्वक सम्पन्न करवाने में आमजन अपना सहयोग दें। एसपी ने शरारती तत्वों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि शरारती तत्व की किसी भी शरारती हरकत को सहन नहीं किया जाएगा, पुलिस द्वारा उसके खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।