देश

कैथल, डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल ने मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत 25 लाभार्थियों को वितरित किए 20 लाख 50 हजार रुपये के ऋण स्वीकृति पत्र : रवि जैस्ट की रिपोर्ट

Ravi Press
=============

मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत पात्र व्यक्ति मिले ऋण से बढ़ाए अपने कारोबार को–योजना का उद्देश्य आर्थिक असमानता को खत्म करके व्यक्ति को समानता प्रदान करना–सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाएं संबंधित पात्र व्यक्ति :-डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल

डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल ने मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत 25 लाभार्थियों को वितरित किए 20 लाख 50 हजार रुपये के ऋण स्वीकृति पत्र

कैथल, 26 अगस्त ( ) डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत पात्र व्यक्तियों को जो ऋण मिले हैं, वह उससे अपने कारोबार को आगे बढ़ाकर आत्मनिर्भर बनें। इस योजना का मुख्य उद्देश्य भी यही है कि जो व्यक्ति आर्थिक असमानता का सामना कर रहा है, उसे अपना रोजगार स्थापित करने के लिए मदद करके समानता प्रदान करना है। स्वयं का रोजगार स्थापित करके पात्र व्यक्ति अपने व अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को उन्नत कर सकता है। सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को जरूर उठाना चाहिए।


डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल लघु सचिवालय के सभागार में मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत 25 लाभार्थियों को 20 लाख 50 हजार रुपये के ऋण स्वीकृति पत्र देने के दौरान बोल रही थी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत जरूरतमंद परिवार की जिंदगी में खुशी का संचार करके आत्मनिर्भर बनाना सरकार का मुख्य उद्देश्य है। हर जरूरतमंद परिवार को आर्थिक रूप से सशक्त और समृद्ध बनाकर उनके सामाजिक स्तर को अपेक्षाकृत बेहत्तर बनाना है। आत्मनिर्भर बनने की दिशा में यह कदम जरूरतमंद परिवारों के जीवन में परिवर्तन लाएगा और संबंधित सभी अपने पांव पर खड़े होंगे तथा अपने कारोबार को आगे बढ़ाने का काम करेंगे।


उन्होंने लाभार्थियों से बात करते हुए कहा कि लाभार्थियों ने जिस कार्य के लिए ऋण लिया है, पैसे को उसी कार्य में लगाएं। ऐसा करने से कारोबार में तो वृद्धि होगी ही उनकी आय में भी ईजाफा होगा। परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और परिवार का पालन पोषण सुचारू रूप से कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि पशुपालन का व्यापार करने वाले व्यक्ति दूध को बेचने की बजाय उसका प्रोसेस करके पनीर आदि दूध के उत्पाद बनाकर बेचेंगे तों अपेक्षाकृत उनकी आय में वृद्घि होगी। किसी व्यक्ति के पास अगर थोड़ी भूमि भी है तो वह उसमें सब्जी, फल लगाकर अपनी आय के स्त्रोत बढ़ा सकता है। सरकार द्वारा मधुमक्खी पालन, मछली पालन जैसी अनेकों योजनाएं चलाई गई हैं, ऐसी योजनाओं के बारे में संबंधित विभाग से जानकारी हासिल करके उसका पूरा लाभ उठाए।

मौके पर निगम के प्रशासनिक अधिकारी नरेश कुमार ने बताया कि निगम द्वारा हरियाणा राज्य में 14 सितम्बर 2021 से 24 अगस्त 2022 तक मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत पिछड़े वर्ग, अल्प संख्यक समुदाय व दिव्यांगजनों के 699 व्यक्तियों को 4 करोड़ 56 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जा चुकी है। इसके साथ-साथ सभी जिलों में 31 अगस्त तक 350 व्यक्तियों को 3 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता इस योजना के तहत दी जाएगी। विभाग द्वारा लाभार्थियों को 6 प्रतिशत सालाना के हिसाब से ऋण उपलब्ध करवाया गया है। ऋण की अदायगी समय पर करने पर संबंधित व्यक्तियों को एक प्रतिशत ब्याज में अतिरिक्त छूट दी जाएगी। इस मौके पर जिला समाज कल्याण अधिकारी कुलदीप शर्मा, राजेंद्र कुमार, शीषपाल, राकेश शर्मा, सुखविंद्र बिश्नोई आदि मौजूद रहे।

बॉक्स: इन लाभार्थियों को मिला योजना का लाभ
मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत गांव खरकां निवासी निर्मलजीत कौर को मनियारी की दुकान के लिए, मांझला निवासी संदीप को प्रिंटर वर्क के लिए, धनौरी निवासी सुरेश कुमार तथा उम्मेदपुर निवासी अमृतपाल को करियाना की दुकान के लिए तथा कैलरम निवासी दुश्यंत को नाई की दुकान हेतू प्रत्येक व्यक्ति को 1 लाख 50 हजार रुपये का ऋण स्वीकृति पत्र पदान किया गया।


इसी प्रकार खरकां निवासी गुरप्रीत को कपड़े की दुकान हेतू, क्योड़क निवासी जसविंद्र को सबमर्सिबल के कार्य हेतू, डीग निवासी पवन कुमार को करियाना की दुकान के लिए, पोलड़ निवासी अमनदीप को सिलाई के कार्य के लिए, नगल निवासी गुरजीत सिंह को फर्नीचर की दुकान के लिए तथा क्योड़क निवासी अमरीक सिंह को सबमर्सिबल कार्य के लिए प्रत्येक व्यक्ति को एक-एक लाख रुपये के ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए।

इसी तरह से भूसला निवासी रिंपी को मनियारी शोप, कैथल निवासी दीपक, उझाना निवासी कृमता, चक्कूदलाना निवासी हरमन प्रीत, कौल निवासी महावीर, पूंडरी निवासी बबीता को करियाना की दुकान, सोंगल निवासी रमेश को मिट्टी बर्तन हेतू, फिरोजपुर निवासी संतोष, किठाना निवासी संतोष, चंदाना निवासी परमजीत को मनियारी की दुकान, सीवन निवासी मीना को सिलाई वर्क, सिसमोर निवासी सोनु कुमार को पेंट वर्क, कलायत निवासी अनिल कुमार को सब्जी की दुकान तथा प्रभोत निवासी बूटा सिंह को 50-50 हजार रुपये के ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए।