देश

कैथल, पशुओं में फैली लंपी बीमारी से बचाव की दी जा रही जानकारी : रवि जैस्ट की रिपोर्ट

Ravi Press
==============
सूचना जन संपर्क विभाग के कलाकारों द्वारा सरकार की नीतियों, स्कीमों व परियोजनाओं का लेकर आमजन को किया जा रहा है जागरूक–पशुओं में फैली लंपी बीमारी से बचाव की भी दी जा रही जानकारी :- डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह

कैथल, 23 अगस्त ( ) सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग के स्थानीय कार्यालय के क्षेत्रीय अमले द्वारा सरकार की जनहित की योजनाओं परियोजनाओं, स्कीमों और नीतियों के बारे में लागों को जागरूक करने के लिए प्रचार अभियान पूरे जोरों पर है। प्रचार अभियान में लोगों को विशेषकर किसानों को बताया जा रहा है कि वे गौवंश में आई लंपी बीमारी से बचाव के लिए सुरक्षात्मक कदम उठाएं। मच्छरदानी के साथ-साथ पशुपालन विभाग के डॉक्टरों द्वारा बताए गए स्प्रे का प्रयोग करें। बीमार पशुओं को स्वस्थ पशुओं से अलग रखें। इसके अलावा परिवार पहचान पत्र, मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना, मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना, लघु, सूक्ष्म विभाग की स्कीमों के बारे में जानकारी दी जा रही है।

इस विषय को लेकर जिला सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी धर्मवीर सिंह ने बताया कि विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल के निर्देशानुसार उपायुक्त डॉ. संगीता तेतरवाल के मार्ग दर्शन में समय-समय पर संदर्भित विषय को लेकर प्रचार और प्रसार किया जा रहा है। प्रिंट, इलैक्ट्रोनिक और सोशल मीडिया के माध्यम से भी संदर्भि विषय को लेकर जागरूक करने का कार्य जारी है। क्षेत्रीय अमले द्वारा गीतों, भजनों और रागनियों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। मुख्य उद्देश्य यही है कि जनता को स्कीमों का पता चलें और बेहत्तर लाभ उठा सके। क्षेत्रीय अमले में डीआई रामफल शर्मा के नेतृत्व में लोक कलाकार बलबीर शर्मा, जगदीश, रवि, मनोज, रामफल, प्रदीप, खुजान, जोगी राम, बलवान सिंह कार्य कर रहे हैं।