देश

कैथल में कमेटी चौक के पास उदय सिंह किला में गीता जयंती महोत्सव मनाया जा रहा है : रवि जैस्ट की रिपोर्ट

Ravi Press
=======
कैथल
( रवि प्रेस )

कैथल में कमेटी चौक के पास उदय सिंह किला में गीता जयंती महोत्सव मनाया जा रहा है। जिसमें सभी विभागों द्वारा प्रदर्शनी लगाई गई है तथा अपने अपने तरीके से आमजन को हितैषी योजना बारे तथा जागरूक किया जा रहा है। पुलिस प्रवक्ता प्रदीप नैन ने बताया कि कैथल पुलिस द्वारा भी साइबर क्राइम, ट्रैफिक रुल्स, महिला बच्चों के अधिकारों बारे जागरूक करने के लिए प्रदर्शनी स्टाल लगाया गया है। आए दिन कार्यक्रम में उपस्थित आमजन को पुलिस द्वारा यातायात के नियमों, साइबर क्राईम व महिला बच्चों के अधिकारों बारे जागरूक किया जा रहा है।

शनिवार को भी लेडी एएसआई अमरजीत कौर द्वारा यातायात पुलिस को साथ लेकर छात्र छात्राओं बच्चों को साइबर क्राइम बारे जागरूक करने के साथ साथ यातायात के नियमों का पाठ पढाया। स्कूली बच्चों को बताया गया कि जब भी कोई डिवाइस मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर वगैरह यूज करते है तो उस पर आए किसी भी ओटीपी को किसी को न बताएं तथा किसी के कहने पर कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड न करे। अगर गलती से आपसे कोई अनचाही कमांड दी जाती है तो तुरंत अपने सीनियर या पेरेंट्स को बताए।

किसी भी साइबर फ्रॉड होने पर तुंर 1930 डायल करे। इसके अलावा यातायात टीम द्वारा बच्चो व आमजन को बताया गया कि कोई भी पेरेंट्स 18 वर्ष के होने से पहले अपने बच्चों को व्हीकल न चलाने दे तथा खुद भी इस बात का ध्यान रखे की दुपहिया वाहन पर हेलमेट व चौपहिया वाहन पर सीट बेल्ट लगा कर निर्धारित गति सीमा में चले। इस प्रकार आमजन ट्रैफिक रूल्स का पालन करके अपने आपको तथा दूसरो को सुरक्षित रख सकते है।

प्रवक्ता ने बताया कि इसके साथ साथ पुलिस द्वारा महिलाओं छात्राओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि महिलाओं को पुरुषों के बराबर अधिकार दिए गए है, जरूरी है कि वो अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो तभी वह समाज में अपना स्थान बना सकेगी। इसके अलावा एएसआई अमरजीत ने हरियाणा सरकार द्वारा महिला उत्थान व पुलिस द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में छात्राओं को विस्तार से जानकारी दी। महिला हेल्पलाइन नं. 181, नेशनल कमीशन फॉर वीमेन हेल्पलाइन नंबर 7827170170, चिल्ड्रन हेल्पलाइन 1098, 112 अन्य बारे भी बताया गया। इस मौके पर पुलिस द्वारा ट्रैफिक रूल्स आदि बारे पंपलेट आदि बांटे गए।