देश

कैथल, सभी बनवाएं अपना परिवार पहचान पत्र, मिलेगा विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ : रवि जैस्ट की रिपोर्ट

Ravi Press
================
सभी बनवाएं अपना परिवार पहचान पत्र, जिला में किया जा रहा है शुद्धिकरण का कार्य, मिलेगा विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ, जिला के विभिन्न स्थानों पर 10, 11, 16, 17 व 18 दिसंबर को लगाए जाएंगे विशेष शिविर–ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत भवन व सरकारी स्कूलों तथा शहरी क्षेत्र के लिए एमसी कार्यालय पर लगेंगे शिविर: अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. बलप्रीत सिंह

कैथल
07 दिसम्बर
( रवि प्रेस )
अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. बलप्रीत सिंह (आई.ए.एस) ने कहा कि जिलावासी अपना परिवार पहचान पत्र जरूर बनवाएं। जिनके परिवार पहचान पत्र बन चुके हैं, उनमें अगर किसी भी प्रकार की त्रुटि है तो वे इसे 18 दिसंबर तक ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत भवन व सरकारी स्कूलों तथा शहरी क्षेत्र के लिए एमसी कार्यालय पर विशेष शिविर लगाए जाएंगे। जिन व्यक्तियों की परिवार पहचान पत्र में जानकारी दुरूस्त है तो वह भी अपनी सहमती दर्ज करवाएं।

अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. बलप्रीत सिंह बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में परिवार पहचान पत्र के संदर्भ में संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला में परिवार पहचान पत्र के शुद्धिकरण का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य को पूरा करने के लिए 10, 11, 16, 17 व 18 दिसंबर को ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में विशेष शिविर लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र में शुद्धिकरण करवाने के लिए केवल घर का मुखिया आए और अपने साथ वोटर आईडी कार्ड, बैंक की डिटेल तथा आधार कार्ड लाएं। इसके अलावा परिवार के अन्य सदस्यों के केवल आधार कार्ड लेकर शुद्घिकरण करवा सकते हैं। परिवार पहचान पत्र बनने से सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ संबंधित व्यक्तियों को मिलना सुनिश्चित होगा। यह बहुत ही महत्वकांक्षी योजना है। परिवार पहचान पत्र आईडी बनाने एवं अपडेशन के बाद जो फार्म मिले उस पर अपने हस्ताक्षर करवाकर जरूर जमा करवाएं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी परिवारों का प्रमाणित, सत्यापित और विश्वसनीय डाटा तैयार करना है। प्रत्येक परिवार को 8 अंकों का परिवार आईडी प्रदान किया जा रहा है। फैमिली डाटा के ऑटोमैटिक अपडेशन को सुनिश्चित करने के लिए फैमिली आईडी को बर्थ और डैथ व मैरिज कार्ड से जोड़ा जाएगा। फैमिली आईडी से पैंशन आदि विभिन्न योजनाओं का लाभ सीधे तौर पर संबंधित व्यक्तियों को मिलेगा।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कहा कि आमजन के कल्याणार्थ परिवार पहचान पत्र को अपडेट करने के लिए लगाए जा रहे शिविरों का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करवाया जा। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों में इन शिविरों की मुनियादी भी करवाए तथा पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों की मदद ली जाए। प्रिंट, इलैक्ट्रोनिक तथा सोशल मीडिया के माध्यम से इन शिविरों की जानकारी आमजन तक पहुंचाई जाए, ताकि ज्यादा से ज्यादा व्यक्ति इन शिविरों का लाभ उठा सके। यदि कोई तकनीकी बाधा आती है तो वे अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में संपर्क करें।

इस मौके पर डीडीपीओ कंवर दमन, डीआईओ दीपक खुराना, प्लानिंग अधिकारी बिजेंद्र कुमार, सोमपाल, संबंधित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।