देश

कैथल : हर घर तिरंगा अभियान में तिरंगा के साथ शेयर करें सेल्फ़ी, सरकार ने किया पोर्टल तैयार : डीसी, डॉ. संगीता तेतरवाल

Ravi Press
============
हर घर तिरंगा अभियान में तिरंगा के साथ शेयर करें सेल्फी, सरकार ने किया पोर्टल तैयार: डीसी
– झंडा लगाने की लोकेशन पिन करने पर सर्टिफिकेट कर सकते है डाउनलोड

कैथल, 2 अगस्त ( )हर घर तिरंगा अभियान में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने लिए संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार ने हर घर तिरंगा डॉट काम एक वैबसाईट तैयार की गई है, जिसके माध्यम से नागरिकों को झंडा लगाने और झंडे के साथ एक सेल्फी अपलोड करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कोई भी नागरिक वेबसाइट पर वर्चुअल रूप से फ्लैग पिन कर सकता है और वहां सेल्फी विद फ्लैग भी पोस्ट कर सकता है। उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा वेबसाइट पर तिरंगे के साथ सेल्फी अपलोड करने व अपना झंडा लगाने की लोकेशन पिन कर अभियान में शामिल होने वाले नागरिक को https://harghartiranga.com पर जाकर ध्वज फहराएं पर क्लिक करना होगा। इसके बाद लॉगिन ऑप्शन में अपना नाम व मोबाइल नंबर दर्ज कर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा। लॉगिन के लिए आप अपने गूगल एकाउंट का भी विकल्प चुन सकते हैं। उन्होंने बताया कि नेक्स्ट बटन पर क्लिक करके आप वेबसाइट को अपनी लोकेशन एक्सेस देने के लिए सहमति प्रदान करेंगे। इसके उपरांत वेबसाइट हॉटस्पॉट लोकेशन में एक झंडा लगाकर साइट पर पिन करने की अनुमति देती है। इसके उपरांत आपको बधाई संदेश दिखाई देगा वहीं से आप अभियान में अपनी सहभागिता का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि वेबसाइट पर आप झंडे के साथ अपनी सेल्फी भी अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपलोड सेल्फी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिससे एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा, उसमें आप अपना नाम दर्ज कर, किसी फाइल को ड्रॉप डाउन कर या उसे अपलोड करने के लिए ब्राउज़ कर, सबमिट बटन पर क्लिक करके आसानी से तिरंगे के साथ अपनी सेल्फी अपलोड कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि यदि कोई नागरिक सोशल मीडिया पर अभियान के प्रचार प्रसार के लिए लोगो डाउनलोड करने सहित झंडा कोड से जुड़ी अन्य कोई जानकारी चाहता है तो वेबसाइट पर इसके भी विकल्प दिए गए हैं। डीसी ने कहा कि इस अभियान में जिला में 13 से 15 अगस्त तक हर घर,राजकीय, निजी, औद्योगिक और शैक्षणिक भवनों पर तिरंगा फहराने का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने सहित भारत सरकार के इस राष्ट्रव्यापी अभियान में जिला के सभी लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन के स्तर पर हरसंभव प्रयास भी किए जा रहे हैं।