देश

#कैथल, 01 मार्च की तमाम अहम् ख़बरें : रवि जैस्ट की रिपोर्ट!

Ravi Press
============
अलग अलग 2 मामलों में मौके से फरार हुए शराब तस्कर गिरफ्तारः- अलग अलग 2 मामलों में मौके से फरार हुए 2 शराब तस्करों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि 24 फरवरी को थाना कलायत पुलिस के एएसआई कुलदीप सिंह की टीम द्वारा एक गुप्त सूचना के आधार पर सुमेर सिंह निवासी शिमला के खेत में दबिश दी गई। आरोपी मौका पर हाजिर नही मिला, जांच दौरान वहां से एक प्लास्टिक ड्रम से 100 लीटर लाहण बरामद हुआ था। जिस बारे थाना कलायत में मामला दर्ज किया गया था। आगामी जांच एएसआई कुलदीप सिंह द्वारा करते हुए मंगलवार को आरोपी सुमेर उपरोक्त को गिरफ्तार कर लिया गया। प्रवक्ता ने बताया कि दूसरे मामले में 26 जनवरी को थाना सदर पुलिस के एचसी जगबीर सिंह तथा सिपाही संदीप कुमार की टीम द्वारा एक खुफिया सूचना मिलने उपरांत भानपुरा निवासी सुरेंद्र के खेत में स्थित लोहा खोखा पर दबिश दी गई थी। जहां पर खोखे को ताला लगा मिला तथा सुरेंद्र सिंह मौका पर हाजिर नही मिला था। नियमानुसार कार्रवाई तहत की गई जांच दौरान खोखे से 26 बोतल देसी शराब बरामद हुई थी, जिस बारे थाना सदर में मामला दर्ज किया गया था। एचसी जगबीर द्वारा आरोपी को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया। दोनो आरोपियों के खिलाफ पुलिस द्वारा नियमानुसार आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

————————
अलग अलग मामलों में 3 भगोड़े अपराधी गिरफ्तारः- एसपी मकसूद अहमद के नेतृत्व में अपराध व अपराधियों के खिलाफ चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत कार्यवाही करते हुए जिला पुलिस द्वारा अलग अलग मामलों में 3 भगोड़े अपराधियों को काबू कर लिया गया। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि चौकी रामथली पुलिस के एएसआई राजेंद्र सिंह की टीम द्वारा आरोपी सोमा उर्फ सोना निवासी खरकां को उसके गांव से ही गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी पर वर्ष 2006 में अवैध शराब तस्करी करने बारे थाना गुहला में मामला दर्ज किया गया था। आरोपी को उक्त मामले में पुलिस द्वारा गिरफ्तार करके न्यायालय में पेश किया गया था लेकिन आरोपी न्यायालय से जमानत लेने उपरांत न्यायालय में दोबारा हाजिर नहीं हुआ था और भूमिगत हो गया था। आरोपी को न्यायालय ने आदेशों की अवहेलना करने के आरोप में 27 अगस्त 2010 को पीओ घोषित कर दिया था। दूसरे मामले में थाना गुहला पुलिस की लेडी हेड कांस्टेबल सुमन की टीम द्वारा महिला आरोपी अमरजीत कौर निवासी भाटिया को उसके गांव से ही गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपिया पर वर्ष 2018 में एक व्यक्ति की जमीन पर अवैध रूप से कब्जा करने बारे थाना गुहला में मामला दर्ज किया गया था। आरोपिया को उक्त मामले में पुलिस द्वारा गिरफ्तार करके न्यायालय में पेश किया गया था लेकिन आरोपिया न्यायालय से जमानत लेने उपरांत न्यायालय में दोबारा हाजिर नहीं हुई थी। आरोपिया को न्यायालय ने आदेशों की अवहेलना करने के आरोप में 13 फरवरी 2023 को पीओ घोषित कर दिया था। प्रवक्ता ने बताया कि एक अन्य मामले में थाना सिविल लाइन पुलिस के एचसी रामेहर की टीम द्वारा रिंकू निवासी सुभाष नगर कैथल को हनुमान वाटिका कैथल के पास से गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी पर वर्ष 2019 में एक मकान से नकदी व मोबाइल फोन चोरी करने का आरोप है जिस बारे थाना सिविल लाइन में मामला दर्ज किया गया था। आरोपी को उक्त मामले में पुलिस द्वारा गिरफ्तार करके न्यायालय में पेश किया गया था लेकिन आरोपी न्यायालय से जमानत लेने उपरांत न्यायालय में दोबारा हाजिर नहीं हुआ था। आरोपी को न्यायालय ने आदेशों की अवहेलना करने के आरोप में 15 फरवरी 2023 को पीओ घोषित कर दिया था। उपरोक्त सभी आरोपियों के खिलाफ पुलिस द्वारा आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही हैस्पेशल डिटेक्टिव युनिट द्वारा बिजली ट्रांसफार्मरों से सामान चुराने के मामले में 4 आरोपी गिरफ्तार,

==============

कैथल
01 मार्च
( रवि प्रेस )
बिजली ट्रांसफार्मर से सामान चोरी करने वाले अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए एसपी मकसूद अहमद द्वारा दिए गये निर्देशों पर खरा उतरते हुए स्पेशल डिटेक्टिव युनिट पुलिस द्वारा 4 आरोपी गिरफतार कर लिए गये। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि एसडीओ यूएचबीवीएन गुहला राहुल यादव की शिकायत अनुसार 13/14 फरवरी की रात को महमूदपुर निवासी सुचा सिंह के खेत से अज्ञात व्यक्ति ट्रांसफार्मर का सामान चुरा ले गये थे। जिस बारे थाना गुहला में मामला दर्ज किया गया था। प्रवक्ता ने बताया कि मामले की जांच स्पेशल डिटेक्टिव यूनिट के एएसआई कमलजीत सिंह की टीम द्वारा करते हुए गांव दाबा से आरोपी मलकीत निवासी भवानीगढ़ जिला संगरूर पंजाब, गगनदीप उर्फ गगन व राजकुमार उर्फ राजू दोनो निवासी बिम्बड जिला संगरुर पंजाब तथा हरदीप उर्फ हैप्पी निवासी नाभा जिला संगरूर पंजाब को काबु करके गिरफ्तार कर लिया गया। प्रवक्ता ने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ दौरान आरोपियों ने उक्त चोरी की वारदात को अंजाम देना कबूल किया। जांच दौरान आरोपियों के कब्जे से वारदात में प्रयुक्त गाडी टाटा एस (छोटा हाथी) तथा उपकरण बरामद किए गए। प्रवक्ता ने बताया कि उपरोक्त सभी आरोपी बुधवार को न्यायालय में पेश किए गए, जहां से आरोपी हरदीप व राजकुमार को न्यायालय के आदेशानुसार न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया जबकि आरोपी गगनदीप व मलकीत को माननीय न्यायालय से 5 दिन पुलिस रिमांड हासिल किया गया।
श्रीमान जी फोटो नं. 6 चारों आरोपियों की सलंग्न है।

———————–
स्नैपचैट एप पर दोस्ती करके दुष्कर्म करने के मामले में आरोपी गिरफ्तार
कैथल
01 मार्च
( रवि प्रेस )
महिला विरुध अपराधियों पर एसपी मकसूद अहमद के आदेशानुसार लगाम कसते हुए कि पूंडरी क्षेत्र के एक गांव की युवती के साथ स्नैपचैट एप पर दोस्ती करके दुष्कर्म करने के एक मामले की जांच महिला थाना पुलिस की महिला एएसआई मनजीत कौर की टीम द्वारा करते हुए आरोपी दीपक निवासी पुरथ खुर्द बुआना दिल्ली को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया गया। एसपी मकसूद अहमद ने बताया कि थाना पूंडरी के अंतर्गत एक गांव निवासी युवती की शिकायत अनुसार उसकी उपरोक्त आरोपी से स्नैपचैट एप के माध्यम से दोस्ती हो गई। इस बीच आरोपी ने उसे उसके साथ जाने के लिए दबाव बनाया। जो आरोपी ने उसके साथ न चलने पर उसकी रिकॉर्डिंग व फोटो वगेरा को सोशल मीडिया पर डालने की धमकी दी। शिकायतकर्ता के अनुसार 30 अक्तूबर 2022 को आरोपी उस पर दबाव डालते हुए अपने साथ पानीपत ले गया तथा एक होटल में उसकी इच्छा के विरुद्ध उसके साथ दुष्कर्म किया। इसके बाद भी कई बार आरोपी द्वारा उसको डरा धमकाकर उसके साथ शारीरिक संबंध बनाए। जिस बारे महिला थाना में विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था। आरोपी दीपक पूछताछ उपरांत बुधवार को न्यायालय में पेश किया गया, जहां से आरोपी को न्यायालय के आदेशानुसार न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।


——————
नाबालिग को शादी का झांसा देकर बहला-फुसलाकर भगा ले जाने वाला आरोपी गिरफ्तार
कैथल
01 मार्च
( रवि प्रेस )
महिला विरुध अपराधियों पर एसपी मकसूद अहमद के आदेशानुसार लगाम कसते हुए नाबालिग को शादी का झांसा देकर बहला-फुसलाकर भगा ले जाने के मामले की जांच थाना सीवन पुलिस के एएसआई सुभाष की टीम द्वारा करते हुए आरोपी संजय उर्फ संजू निवासी सिकंदर थेह जिला सिरसा को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि थाना सीवन के अंतर्गत एक गांव निवासी की शिकायत अनुसार उसकी 16 वर्षीय लडकी को 19 फरवरी की रात उपरोक्त व्यक्ति शादी का झांसा देकर बहला-फुसलाकर भगा ले गया था। जिस बारे थाना सीवन में मामला दर्ज किया गया था। प्रवक्ता ने बताया कि नाबालिग को बरामद किया चुका है। आरोपी बुधवार को अदालत में पेश कर दिया गया, जहां से उसे न्यायालय के आदेशानुसार न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

============

Ravi Press
========
संस्था द्वारा किए जा रहे धार्मिक एवं सामाजिक कार्य सहरानीय है : दलबीर कैंदल
पूर्व मंत्री स्व. शमशेर सिंह सुरजेवाला की स्मृति में 20वीं निःशुल्क बस सेवा को दी प्रमुख समाजसेवी दलबीर कैंदल ने हरी झंडी
श्री खाटू श्याम एवं सालासर सेवा मंडल ने कहा कि हर महीने निःशुल्क बससेवा रहेगी निरंतर सुचारू रूप से अग्रसर

कैथल
01 मार्च
( रवि प्रेस )
श्री खाटु श्याम एवम सालासर सेवा मण्डल द्वारा स्व. शमशेर सिंह सुरजेवाला की स्मृति में 20वीं निःशुल्क बस यात्रा सुबह पेहवा चौंक से खाटु श्याम सिसला धाम के लिए रवाना हुई। यह बस आज सुबह 04:00 बजे लालालाजपत राय कॉप्लेक्स से बाबा खाटू श्याम मंदिर के दर्शन करने सिसला गांव के लिए रवाना हुई। जिसमें लगभग 66 भक्तजन उपस्थित थे। यात्रा का शुभारम्भ प्रमुख समाजसेवी दलबीर कैंदल ने हरी झड़ी दिखाकर किया।

उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि संस्था द्वारा किये जा रहे सामाजिक एवं धार्मिक कार्य सहरानीय है। मैं बधाई देना चाहता हूं संस्था के सभी सदस्यों को जिन्होंने बुजुर्गों की सेवा भाव के लिए इस मुहिम को चलाया हुआ है। इनकी निस्वार्थ भाव से की जा रही सेवा के लिए सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं। संस्था के प्रधान मनोज सिंगला एवं कार्यकारी अध्यक्ष सुरेन्द्र मित्तल ने बताया कि संस्था द्वारा अन्य धार्मिक स्थानो पर भी बस चलाने की योजना है। उन्होंने कहा कि अतिशीघ्र खाटु श्याम धाम (राजस्थान) में भव्य धर्मशाला का निर्माण करवाने एवम शहर में बाबा श्याम का भव्य जागरण करवाने की योजना भी है। संस्था के चेयरमैन अशोक मित्तल एवं मुख्य संरक्षक धर्मवीर कैमिस्ट ने बताया कि लगभग सभी भक्तजन प्रथम बार खाटू श्याम एवं सालासर धाम की यात्रा कर रहे है। आज गांव सिसला धाम पर बाबा खाटू श्याम के दर्शन के लिए भक्तजन रवाना हुए। यह सेवा निरन्तर जारी रहेगी। संस्था के सभी सदस्यों ने समाजसेवी दलबीर कैंदल को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया।

विशेष तौर से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस महासचिव व सांसद रणदीप सुरजेवाला की इच्छानुसार श्री खाटू श्याम एवं सालासर सेवा मंडल,कैथल द्वारा गांव सिसला और बाबा के जागरण में भी ड्रोन के माध्यम से पुष्प वर्षा की।

इस अवसर पर कपिल गोयल, सचिन गर्ग, राहुल गर्ग, हंसराज ग्राक, सुशील टक्कर, संजीव शर्मा,जितेंद्र सीकरी, सुभाष सैनी व संस्था के सभी सदस्य व सभी भक्तजन विशेष रूप से उपस्थित रहे।

=================

Ravi Press
=============
साइबर क्राइम के प्रति विशेषकर युवा वर्ग रहे सचेत
जिला कैथल पुलिस ने चीका सरकारी कॉलेज में चलाया राहगीरी साइबर जागरूकता अभियान
कैथ
01 मार्च
( रवि प्रेस )
प्रत्येक महिने के पहले बुधवार को पुलिस महानिदेशक हरियाणा के आदेशानुसार राहगीरी प्रोग्राम का आयोजन किया जाता है। इसी कड़ी में पुलिस अधीक्षक मकसूद अहमद के मार्गदर्शन में साइबर थाना पुलिस टीम द्वारा चीका के सरकारी कॉलेज में राहगीरी साइबर क्राइम जागरुकता अभियान के तहत छात्र छात्राओं को साइबर क्राइम बारे जागरूक किया गया। इस दौरान साइबर थाना पुलिस के पीएसआई शुभ्रांशु ने बताया कि विद्यार्थी वर्ग हरियाणा पुलिस के सोशल मीडिया पर आधिकारिक फेसबुक अकाउंट पर कैथल पुलिस एवं ट्विटर पर साइबर दोस्त को लाइक करके पुलिस से संबंधित सभी जानकारियों से अपडेट रह सकते हैं।

सेमिनार में मौजूद छात्रा-छात्राओं को जानकारी देते हुए पीएसआई ने बताया कि आधुनिकता के युग में आज हर क्षेत्र का डिजिटलीकरण हो गया है जिसके कारण आम नागरिकों को जहां इस कारण बहुत लाभ हुआ है वही अपराधी किस्म के लोग इसमें सेंध लगाकर साइबर क्राइम कर आम आदमी के साथ रोज नित नए तरीके अपनाकर फ्रॉड कर रहे हैं, इन्हें रोकने के लिए हम सबको मिलकर सांझे प्रयास करने होंगे। विद्यार्थी वर्ग इसे रोकने में अहम कडी का कार्य कर सकता हैं विद्यार्थियों को चाहिए कि वो साइबर क्राइम के प्रति सचेत रहें। उन्होंने आमजन से भी अपील की कि वे किसी भी प्रकार से प्राप्त हुए लिंक को ना खोले और किसी भी फोन कॉल, संदेश, ईमेल इत्यादि पर दिए गए प्रलोभन या विश्वास में आकर अपनी कोई भी निजी जानकारी किसी के साथ सांझा ना करे। त्योहारी सीजन के चलते ऑनलाइन खरीदारी करते समय विशेष तौर पर सावधानी बरते व सतर्क रहकर एडवांस पे ना करें। उन्होंने कहा कि आपकी सहायता करने के लिए आपको यदि कोई बैंक, बिजली निगम, टेलीफोन एक्सचेंज, आयकर या किसी भी विभाग का कर्मचारी बताकर आपसे कोई जानकारी मांगता है तो आप उसे अपनी कोई भी जानकारी ना दें उन्होंने बताया कि साइबर ठगों के निशाने पर हर वह आदमी है, जो किसी भी डिजिटल माध्यम से जुड़ा है। फिर चाहे वह इंटरनेट मीडिया हो या फिर इंटरनेट बैंकिंग। बदलते वक्त के साथ साइबर ठगों ने अपने पैंतरे भी बदले हैं। साइबर ठग इंटरनेट मीडिया के जरिए लोगों के पास किसी एप्लीकेशन के माध्यम से फ्रैंड रिक्वेस्ट भेजते हैं। वह उनसे दोस्ती करके धीरे-धीरे उनके बारे में समस्त जानकारियां जुटा लेते हैं। उसके बाद शातिर उनको ठगी का शिकार बनाने से नहीं चुकते। वह उनकी निजी फोटो/बैंक खातों से संबंधी जानकारी भी एकत्रित कर लेते हैं और अपने जाल में फंसाकर उनके खाते में जमा पूंजी को खाली कर देते हैं। ऐसे में विधार्थियों एवं आमजन को इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि वह अपने इंटरनेट मीडिया अकाउंट व बैंकिंग एप्स को सुरक्षित लॉक करके रखें तथा अपनी निजी जानकारी को किसी भी व्यक्ति से सांझा करने से बचें। पीएसआई ने बताया कि मल्टी फैक्टर ओथेंटिकेशन का युज करे, अपने पासवर्ड स्ट्रांग रखें तथा किसी के साथ ओटीपी या अन्य जानकारी सांझा ना करें तथा किसी भी प्रकार की एप्प को सतर्कता के साथ यूज करें। सर्विस डिलीवरी टोल फ्री नंबर गुगल पे सर्च करते समय नंबर ऑफिसियल वेबसाइट से ही ले। अगर लापरवाही के कारण कोई साइबर ठगी का शिकार हो जाता है तो राष्ट्रीय साइबर हेल्पलाइन न. 1930 व 112 पर तुरंत कॉल करके या फिर cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं।

==============

Ravi Press
===========
राहगिरी प्रोग्राम के तहत महिला थाना पुलिस द्वारा छात्राओं को किया जागरूक
कैथल
01 मार्च
( रवि प्रेस )
महिला हेल्पलाइन नं. 181, डायल 112 व दुर्गा शक्ति एप्प तथा साइबर क्राइम हेल्पलाइन 1930 बारे किया जागरूक
पुलिस प्रवक्ता प्रदीप नैन ने बताया कि हरियाणा पुलिस महानिदेशक के आदेशानुसार जिला में प्रत्येक महीने के पहले बुधवार को राहगीरी प्रोग्राम आयोजित किया जाता है। जिसमें आमजन को साइबर क्राइम, महिला सुरक्षा, नशा मुक्ति व अन्य अपराधों बारे जागरूक किया जाता है। इसी कड़ी में एसपी मकसूद अहमद की अगुवाई में महिला थाना प्रभारी इंस्पेक्टर नन्ही देवी के नेतृत्व में महिला थाना पुलिस की लेडी हेड कांस्टेबल मुकेश तथा सिपाही शीतल की टीम द्वारा बुधवार को आईजी कालेज व बस अडडा पर राहगीरी प्रोग्राम के तहत छात्राओं को साइबर अपराध जागरूकता के साथ साथ महिला सुरक्षा बारे जागरूक किया गया। छात्राओं को ऑनलाइन फ्रॉड से बचने, सोशल मीडिया ऐप साइट का उचित उपयोग, ऑनलाइन गेमिंग, कंप्यूटर या डिवाइस हैकिंग, फ़ोटो मॉफिंग से बचने, व्हाट्सएप, फेसबुक साइबर बुलिंग, ट्रोलिंग, एटीएम का सुरक्षित उपयोग, एटीएम कार्ड नंबर, पिन सीवीवी नंबर, ओटीपी, शेयर नहीं करने, अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचने की जानकारी दी गई। इसके अलावा एचसी मुकेश द्वारा छात्राओं को बताया गया कि वे पुरुषों से किसी भी मामले में कम नहीं है, जितने अधिकार पुरुषों के है उतने ही उनके भी है। जब इसलिए महिलाओं को अपने अधिकारों का पता होगा तभी वे पुरुष के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ सकेगीं। इस दौरान लेडी एचसी द्वारा पॉक्सो एक्ट, घरेलू हिंसा अधिनियम, चाइल्ड मैरिज एक्ट, यौन उत्पीड़न रोकथाम निषेध व निवारण तथा महिला सशक्तिकरण बारे विस्तृत जानकारी दी गई। इसके अतिरिक्त उन्होने बताया कि प्राय देखने में आ रहा है कि लड़कियों दुपहिया वाहनों पर हेलमेट नहीं लगाती, जो कि सरासर गलत है। हेलमेट सड़क पर जिंदगी का सुरक्षा कवच है। हेलमेट का प्रयोग जितना पुरुषों के लिए जरूरी है उतना ही लड़कियों के लिए। जिदंगी दोनो की महत्वपूर्ण है। हेलमेट का प्रयोग पुलिस चालान से बचने के लिए नहीं बल्कि अपनी जान की सेफ्टी के लिए लगाए। एचसी मुकेश ने आगे बताया कि अगर किसी महिला को किसी भी प्रकार की अनहोनी की आशंका होती है या उसके साथ किसी प्रकार की घटना घटती है तो तुरंत महिला हेल्पलाइन नं. 181, डायल 112 व दुर्गा शक्ति एप्प के माध्यम से अपने शिकायत दर्ज करवाए। पुलिस 24 घंटे आपके साथ है।