देश

कैथल, 17 जनवरी तक मनाया जा रहा है सड़क सुरक्षा सप्ताह : राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत चालकों को किया जागरुक : रवि जैस्ट की रिपोर्ट!

Ravi Press
=============
राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत चालान करने के साथ साथ चालकों को किया जागरुक
कैथल
13 जनवरी
( रवि प्रेस )
देश में बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं को कम करने और आमजन की जान माल की सुरक्षा के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार *दिनांक 11 जनवरी 2023 से 17 जनवरी 2023 तक “राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह” मनाया जा रहा है। इस अभियान के तहत जिला पुलिस द्वारा अलग-अलग स्थानों पर भिन्न भिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करके आमजनों को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक किया जा रहा है, वहीं यातायात के नियमों की उल्लंघना करने पर एम वी एक्ट के तहत चालान किए जा रहे है। एसपी मकसूद अहमद ने बताया कि सड़क दुर्घटनाएं गंभीर चिंता का विषय है। एसपी ने बताया कि थाना यातायात प्रभारी एसआई रमेशचंद्र की टीम व आरटीओ स्टाफ के शीशपाल सहायक सचिव की टीम द्वारा संयुक्त रूप से अभियान के तीसरे दिन भारी वाहन चालकों को अपने निजी और वाणिज्यिक वाहन में क्षमता से अधिक भार न ढोने के प्रति जागरूक किया गया तथा नियमों की घोर अवहेलना करने वाले 8 व्हीकलों के 3 लाख 48 हजार रुपए के चालान किए गए। एसपी ने कहा कि पुलिस का भरसक प्रयास है कि सड़क दुर्घटनाओं को रोका जाए लेकिन यही तभी सभंव है जब प्रत्येक नागरिक यातायात के नियमों की पालना करने की अपनी जिम्मेदारी समझेगा। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को भी ट्रैफिक पुलिस द्वारा चालकों को ट्रैफिक रूल्स की पालना करने बारे जागरूक किया गया। उनको बताया गया कि वाहन में क्षमता से अधिक भार न ढोए, लिमिट से ज्यादा सवारियां न चढ़ाएं, अपने वाहन को गति सीमा में चलाएं। इसके अलावा एसपी ने कहा कि दुर्घटना स्थल पर उपलब्ध साधनों के द्वारा घायल व्यक्तियों का जीवन बचाने के लिए जो प्राथमिक सहायता प्रदान की जाती है उसे ही फस्र्ट एड सहायता कहा जाता है। सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को समय पर दी गई प्राथमिक सहायता घायलों का अमूल्य जीवन बचाने में अहम भूमिका निभाती है। इसलिए हमें अपने व्हीकल में फस्ट एड बाक्स रखना चाहिए। एसपी ने बताया कि इस मौके पर मौजूद टीम द्वारा सड़क दुर्घटना मे घायल व्यक्तियों की प्राथमिक सहायता हेतु दुर्घटना स्थल पर उपलब्ध साधनों के द्वारा कृत्रिम सांस देना तथा हड्डी टूटने, खून बहाव को रोकने सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं बारे विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। इसके अलावा एसएचओ द्वारा चालकों को नशा करके व तेज गति में वाहन न चलाने बारे, सीट बेल्ट का प्रयोग करने आदि बारे समझाया गया।


Ravi Press
============
17 जनवरी तक मनाया जा रहा है सड़क सुरक्षा सप्ताह
कैथल
13 जनवरी
( रवि प्रेस )
सड़क सुरक्षा एक आम और महत्वपूर्ण विषय है, आम जनता में खासतौर से नये आयु वर्ग के लोगों में अधिक जागरुकता लाने के लिए इसे शिक्षा और सामाजिक जागरुकता जैसे विभिन्न क्षेत्रों से जोड़ा गया है। सभी को सड़क यातायात नियमों की अच्छे से जानकारी होनी चाहिए। खासतौर से बच्चे और युवा लोगों को जो महत्वपूर्ण सड़क दुर्घटना के खतरे पर रहते हैं।
इसी कड़ी में प्रादेशिक परिवहन कैथल के सहायक सचिव शिषपाल ने बताया कि राज्य सड़क सुरक्षा परिषद के निर्देशानुसार एवं उपायुक्त डॉ. संगीता तेतरवाल के मार्ग दर्शन में जिला में आगामी 17 जनवरी तक सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को 6 ऑवर लोडेड और 2 ऑवर लेंथ वाहनों के चालान किए गए हैं। इसी तरह 15 जनवरी को सभी तरह के वाहनों के सीट बैल्ट व विदाउट हेलमेट के चालान किए जाएंगे, 16 जनवरी को राष्ट्रीय एवं राज्य मार्ग पर सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत लगे चिन्हों की निगरानी की जाएगी तथा 17 जनवरी को राष्ट्रीय एवं राज्य मार्ग पर सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत सभी तरह के गैर कानूनी तरीके से जुगाड़ वाहनों व गलत पार्किंग से संबंधित चालाना किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी लोगों के लिए उनके पूरे जीवन भर सड़क सुरक्षा उपायों का अनुसरण करना बहुत ही अच्छा और सुरक्षित है। सभी को गाड़ी चलाते समय या पैदल चलते वक्त दूसरों का सम्मान करना चाहिये और उनकी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिये।