उत्तर प्रदेश राज्य

कैराना में भाजपा की टीम का विरोध, स्थानीय नागरिकों ने कहा ‘अमन से रह रहे हैं हिन्दू मुस्लिम’

Kairana-protest

कैराना । कैराना से हिन्‍दू परिवारों के कथित पलायन के आरोपों की जांच करने आई भाजपा की नौ सदस्‍यीय टीम को स्‍थानीय नागरिकों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा। टीम के सदस्‍य राघव लखनपाल ने कहा, “हमने देखा है कि कैराना से बड़ी संख्‍या में लोगों का पलायन हुआ है। प्रमुख रूप से राज्‍य में ‘गुंडा राज’ की वजह से लोग यह जगह छोड़कर जा रहे हैं। राज्‍य सरकार को भी हमारी तरह यहां आकर जमीनी हकीकत की जांच करनी चाहिए।”

दूसरी तरफ एक स्‍थानीय नागरिक ने कहा, “सालों से यहां हिन्‍दू और मुस्लिम शांति से रह रहे हैं। मुद्दा सिर्फ राजनैतिक कारणों से उठाया जा रहा है। राज्‍य में कानून-व्‍यवस्‍था की समस्‍या है और उसे रोकने के लिए कार्रवाई होनी चाहिए, मगर यह लोगों के यहां से जाने की वजह नहीं है।”

भाजपा की जांच टीम का विरोध करने सड़क पर उतरे दौनो समुदाय के लोगों ने साफ़ साफ़ कहा कि यहाँ सदियों से हिन्दू मुस्लिम भाईचारा है । यहाँ से वही लोग गए हैं जिनकी या तो दूसरे शहरो में नौकरी- काम धंधा लग गया या फिर उनके व्यक्तिगत कारण से चलते उन्हें जाना पड़ा है । यहाँ हिन्दू मुस्लिम जैसी कोई बात नहीं है ।

लोगों ने कहा कि भाजपा चुनावों के मद्देनज़र इसे सांप्रदायिक बना कर पेश कर रही है । यहाँ सभी एकजुट होकर भाजपा की साजिश को नाकाम करेंगे । लोगों ने कहा कि भाजपा सांसद हुकुम सिंह ने जो लिस्ट बनाई है वो फ़र्ज़ी है ।

आठ सदस्यों की इस टीम का नेतृत्‍व भाजपा के वरिष्ठ नेता सुरेश खन्ना कर रहे हैं। टीम में कैराना के पास के जिलों के सांसद भी शामिल हैं। भाजपा सांसद हुकुम सिंह ने दावा किया था कि कैराना से हिंदू समुदाय के परिवार एक समुदाय विशेष के डर और दहशत की वजह से दूसरी जगह पलायन कर रहे हैं। टीम यह जांच करेगी कि सिंह के दावों में कितनी सच्चाई है।