बिहार राज्य

कोटा पर 50% की सीमा हटा दें; जाति जनगणना पूरे देश को करनी चाहिए : नीतीश कुमार

बिहार के सीएम ने विभिन्न सामाजिक समूहों की संबंधित आबादी के नए अनुमान की आवश्यकता को दोहराया और पिछले साल प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इसे याद किया।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) को 10% आरक्षण देने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया, लेकिन आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा को खत्म करने की भी मांग की।

देशव्यापी जाति जनगणना के लिए एक नई पिच बनाते हुए, कुमार ने कहा, “यह सही है, लेकिन यह आवश्यक है कि जाति आधारित जनगणना भी ठीक से हो। हम हमेशा कोटा के समर्थन में थे। लेकिन अब समय आ गया है कि 50 फीसदी की सीमा बढ़ाई जाए। यह सीमा ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) और ईबीसी (आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग) को उनकी आबादी के अनुपात में अवसरों से वंचित कर रही है।”

उन्होंने विभिन्न सामाजिक समूहों की संबंधित आबादी के नए अनुमान की आवश्यकता को भी दोहराया और पिछले साल इसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उठाया था।

“हमें बताया गया था कि राज्य इस तरह के हेडकाउंट रख सकते हैं। हमने वह अभ्यास किया है। लेकिन इसे राष्ट्रीय स्तर पर भी करने की जरूरत है। जाति जनगणना के मुद्दे पर पुनर्विचार होना चाहिए, ”मुख्यमंत्री ने कहा।