दुनिया

कोरोना रोधी टीका स्पूतनिक-वी तैयार करने वालों में शामिल रहे रूसी वैज्ञानिक की हत्या से सनसनी

रूस सहित पूरी दुनिया को कोरोना रोधी टीका स्पूतनिक-वी तैयार करने वालों में शामिल रहे रूसी वैज्ञानिक की हत्या से सनसनी फैल गई है। हत्या की जानकारी मिलते ही रूस में हड़कंप मच गया है।

अचानक हुई हत्या की इस सूचना ने राष्ट्रपति पुतिन को भी हैरान कर दिया है। ज्ञात रहे कि रूस का कोविड-19 रोधी टीका “स्पूतनिक वी” तैयार करने वाले वैज्ञानिकों में से आंद्रे बोतिकोव एक थे। आंद्रे की उनके आवास पर बेल्ट से गला दबाकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने हत्या के संबंध में एक संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

रूसी समाचार एजेंसी तास ने ‘इंवेस्टिगेटिव कमेटी ऑफ द रूसी फेडरेशन के हवाले से बताया कि ‘गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड मैथमेटिक्स में वरिष्ठ शोधकर्ता के रूप में काम करने वाले 47-वर्षीय बोतिकोव बृहस्पतिवार को अपने अपार्टमेंट में मृत पाये गये थे।

खबरों के अनुसार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2021 में कोविड टीके पर अपने काम के लिए बोतिकोव को ‘ऑर्डर ऑफ मेरिट फॉर द फादरलैंड’ पुरस्कार से सम्मानित किया था। रिपोर्ट के अनुसार, बोतिकोव उन 18 वैज्ञानिकों में से एक थे, जिन्होंने 2020 में ‘स्पूतनिक वी’ टीका विकसित किया था।

मामले की जांच कर रही समिति ने टेलीग्राम पर एक बयान में कहा कि इसे हत्या का मामला मानकर जांच पड़ताल की जाएगी। खबर में कहा गया है कि जांचकर्ताओं के अनुसार, 29 वर्षीय युवक ने बहस के दौरान बेल्ट से बोतिकोव का गला घोंट कर भाग गया।

संघीय जांच एजेंसी के अनुसार, उस संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है। मामले की गहनता से पड़ताल की जा रही है। अभी इस वैज्ञानिक की अचानक हत्या किए जाने की कोई वजह सामने नहीं आई है।