दुनिया

क्या यूक्रेन की लड़ाई, युरोप के भीतर तक फैल जाएगी?

यूक्रेन में फ़रवरी 2022 से जारी जंग थमने के बजाए लगातार अधिक गंभीर रूप धारण करती जा रही है। इस बीच यूरोपीय देशों में यह चिंता व्यापक रूप से फैल गई है कि युद्ध का दायरा यूक्रेन तक सीमित न रहकर युरोप के भीतर तक पहुंच सकता है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदमीर ज़ेलेन्स्की ने हालिया दिनों अपनी लंदन, पेरिस और ब्रासेल्ज़ वार्ता में अधिक हथियार और विशेष रूप से युद्धक विमान हासिल करने की कोशिश की। हालांकि यूरोपीय देशों ने फ़िलहाल युद्धक विमान देने से तो इंकार किया है मगर वार्ता के मुद्दो को देखते हुए यह चिंता पैदा हो गई है कि यूक्रेन की लड़ाई यूरोप के भीतर तक फैल सकती है।

फ़्रांस के पूर्व नौसेना कमांडर मिशल गोया ने कहा कि यूक्रेन की मदद करने वाले यूरोपीय देश अब रूस के शत्रु बन चुके हैं और इसका अंदाज़ा इन देशों को है इसीलिए उन्होंने फ़ैसला किया कि यूक्रेन को युद्धक विमान न दिए जाएं। यूरोपीय देश दरअस्ल रूस से प्रत्यक्ष टकराव का जोखिम नहीं उठाना चाहते।

मिशल गोया के अनुसार यूरोपीय देश यह जानते हैं कि अगर उन्होंने यूक्रेन को एसे हथियार दिए जिनसे वह रूसी इलाक़ों पर हमले करने में सक्षम हो गया तो इससे रूस की यह बात सही साबित हो जाएगी कि नैटो यूक्रेन के माध्यम से रूस पर हमले की योजना बहुत दिनों से बना रहा था।

मिशल गोया का कहना है कि इस जंग में अगर यूक्रेन हारा तो यह सारे पश्चिमी देशों के स्टैंड की बहुत बड़ी हार होगी और जंग आख़िरकार यूरोप तक फैल जाएगी। इसलिए यूरोपीय देशों को यह ज़्यादा उचित लग रहा है कि यूक्रेन की मदद करते रहें और जंग इसी तरह जारी रहे ताकि वांछित परिणाम मिल जाए।

वहीं फ़्रांस की सेनेट में आर्म्ड फ़ोर्सेज़ और रक्षा मामलों की कमेटी के सदस्य फ़िलिप पोलियो ने कहा कि यह युद्ध स्थिरता को ख़त्म कर देने वाला है, उन्होंने कहा कि यूक्रेन पश्चिमी देशों के समर्थन के बग़ैर प्रतिरोध नहीं कर पाएगा।

उन्होंने कहा कि जब रूस ने क्रीमिया का विलय कर लिया तो उस पर पश्चिमी देशों की ख़ामोशी बहुत बड़ी ग़लती थी।