खेल

क्रिकेट जगत के नये अवतार में नज़र आएँगे यूसुफ पठान- देश के युवाओं के लिये करी बड़ी शुरुआत

नई दिल्ली:भारतीय क्रिकेट टीम के पठान बंधुओं ने अब खेल की नौक पलक तराशने और युवाओं की प्रतिभा को निखारने के लिये क्रिकेट एकेडमी शुरू करदी हैं,देश के विभन्न हिस्सों इनकी शुरुआत की जाएगी जिसका पहला सेंटर राजधानी दिल्ली में क्रिकेट एकेडमी ऑफ पठान्स के नाम से शुरू किया गया है।

इसमें बच्चों को क्रिकेट की तकनीक सिखाने के अलावा गुणवत्तापूर्ण कोचिंग उपलब्ध कराई जाएगी। क्रिकेट एकेडमी ऑफ़ पठांस के डायरेक्टर युसूफ पठान इस अवसर पर मीडिया से भी मुखातिब हुए।

वर्तमान में पठांस बंधुओं के क्रिकेट अकादमी भारत के नौ शहरों में मौजूद है। स्पोर्ट्सकीड़ा से बातचीत करते हुए युसूफ पठान ने कहा कि आने वाले समय में देश के 18 और शहरों में इसकी शुरुआत की जाएगी। आगे उन्होंने बताया कि ऑस्ट्रलिया से आने वाले पूर्व भारतीय कोच ग्रेग चैपल ने एकेडमी का करिकुलम डिजाइन किया है।

चैपल के रिश्ते भारतीय क्रिकेट के साथ कोच के रूप में मधुर नहीं रहे हैं लेकिन उन्हें क्रिकेट एकेडमी ऑफ़ पठांस से जोड़ने के सवाल पर उन्होंने कहा कि पुरानी बातों को पीछे छोड़ देना सही होगा क्योंकि बच्चों का अगर फायदा होता है और उन्हें कुछ सीखने को मिलता है तो यह एक अच्छी बात होगी।

दो बार की विश्वकप विजेता भारतीय टीम के सदस्य रह चुके इस दिग्गज ने बच्चों को अपने ऑटोग्राफ वाले छोटे बल्ले भी भेंट किये। इसके अलावा उन्होंने खुद और इरफ़ान पठान के बारे में कहा कि हम अभी खेल रहे हैं इसलिए क्रिकेट से इस तरह जुड़े रहना अच्छी बात है।

क्रिकेट एकेडमी ऑफ़ पठांस में बच्चों को क्रिकेट कौशल सिखाने के अलावा खाने-पीने और फिटनेस जैसी चीजें भी बताई जाएगी। इसके अलावा भविष्य में बच्चों को कोचिंग देने के लिए इच्छुक व्यक्तियों को तकनीक और अन्य चीजें बताने का कार्य भी किया जाएगा।

गौरतलब है कि युसूफ पठान और इरफ़ान पठान भारतीय क्रिकेट में बड़े नाम हैं तथा भारत से प्रतिभाओं को तराशने के लिए उनका यह कदम सराहनीय माना जा सकता है। इससे युवा खिलाड़ियों की क्रिकेटिंग तकनीक में निखार लाने में खासी मदद मिलेगी