दुनिया

क्रीमिया अब कभी भी वापस यूक्रेन में नहीं मिल पाएगा : अमरीका

एक अमरीकी सीनेटर का कहना है कि क्रीमिया अब कभी भी वापस यूक्रेन में नहीं मिल पाएगा।

अमरीकी संसद में सैन्य समिति के एक सदस्य का मानना है कि यूक्रेन की सेना, क्रीमिया को वापस लेने की सैन्य क्षमता नहीं रखती है। एडम स्मिथ ने कहा कि सन 2014 में यूक्रेन से जो क्रीमिया अलग हो गया था अब वह वापस यूक्रेन में नहीं मिल पाएगा।

24 फरवरी 2022 से रूस और यूक्रेन के बीच आरंभ होने वाले युद्ध के समय से क्रीमिया पर यूक्रेन की सेना कई बार हमले कर चुकी है। सन 2014 में होने वाले जनमत संग्रह के बाद क्रीमिया का विलय रुस में हो गया था। यूक्रेन का कहना है कि अपनी धरती के हर हिस्से को वापस लेने के लिए वह प्रयास करता रहेगा।

अमरीकी सीनेटर एडम स्मिथ ने म्यूनिख सम्मेलन से इतर एक साक्षात्कार में कहा कि नेटो के घटक पूर्वी यूरोप में चलने वाली लड़ाई में आसानी से क्रीमिया को वापस हासिल नहीं कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि इस बात पर बहुत से लोग एकमत हैं कि सैन्य मार्ग से यूक्रेन कभी भी क्रीमिया को वापस नहीं ले पाएगा।

अमरीकी सीनेटर के इस बयान से काफ़ी पहले रूस के राष्ट्रपति विलादिमीर पुतीन भी कह चुके हैं कि उनका देश कभी भी क्रीमिया को युक्रेन को नहीं लौटाएगा। उन्होंने रूसी टीवी चैनल-वन से इंटर्व्यू में कहा था कि रूस, क्रीमिया प्रायद्वीप को किसी भी हालत में युक्रेन को नहीं लौटाएगा। पुतीन के अनुसार क्रीमिया को लौटाने का सवाल ही नहीं होता, इसकी संभावना कभी नहीं बनेगी।