देश

गुजरात के मोरबी शहर में पुल टूटने से जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति पुतिन और जो बाइडन ने गहरी संवेदना जतायी!

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुजरात के मोरबी शहर में एक पुल टूटने से जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति सोमवार को गहरी संवेदना जतायी।

एक सदी से भी अधिक पुराने पुल को व्यापक मरम्मत और नवीनीकरण के बाद पांच दिन पहले आम लोगों के लिए फिर से खोला गया था। हालांकि रविवार शाम को पुल पर अत्यधिक संख्या में लोगों के होने से पुल टूट गया और हादसे में अब तक 130 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। बाइडन ने एक बयान में कहा कि आज, हमारा दिल भारत के साथ है। हमारा दिल गुजरात के लोगों के शोक में उनके साथ है और उन परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं जिन्होंने पुल टूटने के चलते अपने प्रियजनों को खो दिया।

उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत अपरिहार्य साझेदार हैं, हमारे नागरिकों के बीच गहरे संबंध हैं। इस कठिन घड़ी में हम भारतीयों के साथ खड़े रहेंगे और उनका समर्थन करना जारी रखेंगे।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस घटना पर दुःख जताया है।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक रूसी राष्ट्रपति ने हादसे में जान गंवाने वाले पीड़ितों के प्रियजनों और दोस्तों के प्रति सहानुभूति और समर्थन व्यक्ति किया और सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए सोमवार को क्रेमलिन वेबसाइट पर प्रकाशित एक संदेश में, पुतिन ने कहा कि माननीय राष्ट्रपति, माननीय प्रधानमंत्री, कृपया गुजरात राज्य में दुखद पुल हादसे के प्रति मेरी संवेदना स्वीकार करें।

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से मृतकों के परिजन को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है।

जबकि राज्य सरकार ने इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजन को चार-चार लाख रुपए और घायलों को पचास-पचास हजार रुपए का मुआवजा दिए जाने की घोषणा की है।

गुजरात के मोरबी में पुल गिरने के हादसे के एक दिन बाद पुल की मरम्मत करने वाली कंपनी ओरेवा के 2 अधिकारियों सहित 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।