देश

गुजरात चुनाव : एक और विधायक के बीजेपी में शामिल होने के बाद कांग्रेस को दूसरा झटका

वरिष्ठ विधायक भगवान बराड़ ने अपना इस्तीफा गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर को भेजा और उसे स्पीकर निमाबेन आचार्य को भी सौंपा।

कांग्रेस को अगले महीने होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले वरिष्ठ विधायक भगवान बराड के इस्तीफे से दूसरा झटका लगा है, जो सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि बराड ने अपना इस्तीफा गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर को भेजा और इसे स्पीकर निमाबेन आचार्य को भी सौंपा।

बराड़ को पार्टी की राज्य इकाई के महासचिव प्रदीपसिंह वाघेला ने अहमदाबाद में पार्टी के मीडिया सेंटर में भाजपा में शामिल किया।

63 वर्षीय नेता ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने कम से कम 4,000 समर्थकों से सलाह-मशविरा करने के बाद कांग्रेस छोड़ने का फैसला किया और अगर भाजपा चाहती है तो अगले महीने चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि वह चुनावी टिकट को लेकर किसी भी पूर्व शर्त के साथ भाजपा में शामिल नहीं हुए।

“मैं भाजपा में शामिल हो रहा हूं क्योंकि मैं प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के विकास अभियान का हिस्सा बनना चाहता हूं। मैं बिना किसी पूर्व शर्त या प्रतिबद्धता के उस पार्टी में शामिल हो रहा हूं। अगर पार्टी चाहती है तो मैं चुनाव लड़ूंगा। मैं अन्य उम्मीदवारों के लिए प्रचार करूंगा यदि मुझसे कहा गया है। मैं गिर सोमनाथ और जूनागढ़ जिलों में नौ सीटों पर अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए भाजपा के लिए काम करूंगा।’

अहीर समुदाय के एक प्रभावशाली नेता, बराड ने 2017 और 2007 के विधानसभा चुनावों में गिर सोमनाथ जिले के तलाला विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल की थी।

उनका इस्तीफा मोहनसिंह राठवा के कांग्रेस छोड़ने और भाजपा में शामिल होने के एक दिन बाद आया है। 10 बार के विधायक राठवा ने कहा कि वह भाजपा में शामिल हुए क्योंकि वह राज्य सरकार और मोदी द्वारा गुजरात के आदिवासी क्षेत्रों में किए गए कार्यों से प्रभावित थे।

गुजरात में दो चरणों में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को मतदान होगा. वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी.